बिलासपुर चंबा हमीरपुर कांगड़ा किन्नौर कुल्लू लाहौल-स्पीति मंडी शिमला सिरमौर सोलन ऊना
ताज़ा ख़बरें
कोरोनाः 477 संक्रमित, 227 मरीज हुए ठीककोरोनाः बिना मास्क के घूमने वालों के काटे चालानसंगीत की ताकत बताती है एआर रहमान की फिल्म 99 SONGS ; पढ़ें रिव्यू, देखें फिल्मकोरोनाः 10 हारे जिंदगी की जंग, कुंभ से लौटे 8 श्रद्धालुओं समेत 971 नए मामलेकोरोनाः 1 नया मामला आयाIPL 2021: वॉर्नर-जॉनी की शानदार पारी काम नहीं आई, मुंबई से 13 रन से हारा हैदराबादहमीरपुर: 69 लोग निकले कोरोना पाॅजिटिवकांगड़ा: कोरोना से तीन की मौत, 258 नए संक्रमित मिलेसीएम ने कोरोना से लड़ाई में उद्योगपतियों का सहयोग मांगाभाषा, शास्त्री व कला अध्यापक के लिए भूतपूर्व सैनिक आश्रित करें आवेदनशुद्ध हवा और जल की उपलब्धता में वन संपदा महत्वपूर्ण: डीसी चंबाराज्यपाल ने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक ली अप्रेंटिस के 100 पदों पर भर्ती करें आवेदनपंचायतों में जल संग्रहण तालाब बनाने को विभाग तैयार करे योजना:डीसीहोम आईसोलेट मरीजों की स्वास्थ्य मापदंडानुसार नियमित निगरानी हो: सीएमशाहपुर में किया जाएगा इंडोर स्टेडियम का निर्माण:सरवीण चौधरी
 
 
मंडी
मंडी लोस उपचुनाव:बिग्रेडियर खुशाल के बाद अब मेजर खेम चंद भी सक्रिय

मंडी, 17 अप्रैल मंडी के भाजपा सांसद रामस्वरूप शर्मा के असमायिक निधन के बाद खाली हुई मंडी संसदीय सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कभी भी हो सकता है। तारीख तो तय चुनाव आयोग को करनी है मगर इसके लिए कई नए चेहरे भी उम्मीदवार के तौर पर सामने आने लग गए हैं। दोनों प्रमुख दलों भाजपा व कांग्रेस से टिकट की चाह  रखने वालों ने वरिष्ठ नेताओं व आलाकमान के साथ अपने संपर्क अभियान तेज कर दिए हैं। भाजपा टिकट के लिए दावेदारों की बात करें तो कई नाम तो पहले ही सामने आ चुके हैं मगर अब कुछ नए नाम भी जुड़ने लगे हैं। पिछले चुनावों में रामस्वरूप शर्मा के कवरिंग केंडीडेट रहे व टिकट की प्रबल दावेदारी जताने वाले ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर, युद्ध सेवा मेडल को लेकर भी चर्चाएं फिर से तेज हो गई हैं और वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से मिल कर अपनी दावेदारी का संकेत दे चुके हैं।

सरौर दुर्घटना के बाद सौल खड्ड में फंसा अंतिम शव भी बरामद

मंडी, 16 अप्रैल। जिला मंडी के तहत तहसील निहरी के सरौर दुर्घटना मामले में सौल खड्ड में फंसे हुए शवों की तलाश को शुक्रवार सुबह विराम मिल गया। मामले में अंतिम बचे हुए शव को भी शुक्रवार को बरामद कर लिया गया है। शव को खड्ड से निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल सुन्नी में करवा कर परिजनों को सौंप दिया जाएगा। बता दें कि सर्च अभियान के दौरान वीरवार को पूरा दिन एनडीआरएफ की 15 सदस्यीय टीम सौल खड्ड में शव की तलाश को लेकर गोते लगाते रही। लेकिन शाम ढलते-ढलते एनडीआरएफ की टीम को खाली हाथ अपना सर्च अभियान कल तक स्थगित करना पड़ा।

राज्‍यस्‍तरीय हिमाचल दिवस समारोह में सीएम ने की कई घोषणाएं

मंडी, 15 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के मुख्यालय पधर में आयोजित राज्यस्तरीय हिमाचल दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने पुलिस और गृह रक्षा के जवानों की टुकडिय़ों  द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली और तिरंगे का अनावरण किया। मख्यमंत्री ने पधर में आयोजित स्वर्णिम हिमाचल दिवस के कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश के सभी पुलिस थानों में स्थापित महिला हैल्प डैस्क के लिए 136 टू-व्हीलर्ज को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

द्रंग: सीएम ने दी कई सौगातें, 50 करोड़ के शिलान्यास/लोकार्पण किए

मंडी, 15 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र में लगभग 50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण किए। मुख्यमंत्री ने सिघाली-पराशर सड़क पर बग्गी नाला में 3.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 45 मीटर पुल, तहसील पद्धर की ग्राम पंचायत चूकु के अन्तर्गत जनजातीय जनसंख्या के लिए 1.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल योजना और ऊहल नदी से तुंग बिजान की आंशिक रूप से कवर बस्तियों तथा आस-पास के गांवों के लिए 2.68 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया।

महिलाओं व बच्चों के अपराधों को रोकना पहली प्राथमिकता :संजय कुंडू

मंडी, 14 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश मैं बच्चों व महिलाओं के अपराधों को रोकना पुलिस की प्राथमिकता में है। यह अभियान गत वर्ष शुरू हुआ था जिसमें कामयाबी मिली है। मंडी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक हिमाचल प्रदेश संजय कुंडू ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि फरवरी 2021 में इस प्राथमिकता के तहत 541 खोए हुए बच्चों व महिलाओं को उनके परिवार से मिलाया है जबकि गत वर्ष 414 मिसिंग बच्चों व महिलाओं को बरामद करके परिवार के साथ मिलाया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को साल में दो बार चलाया जाएगा ताकि मिसिंग केस में परिवार को कोई परेशानी न झेलनी पड़े।

नव संवतसर: इसी दिन हुई थी सृष्टि की रचना

मंडी, 14 अप्रैल हिमाचल प्रदेश में नव संवतसर के आनुष्ठानिक रूप से मनाने की प्राचीन परंपरा रही है। नववर्ष  चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को राष्ट्रीय पर्व के रूप में पूरे देश में मनाने की परिपाटी रही है। ज्योतिष विद्या के ग्रंथ हेमाद्रि में उल्लेख है कि सृष्टिकर्ता ब्रह्मा ने इसी दिन सृष्टि की रचना की थी। भास्कराचार्य ने ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक सिद्धांत शिरोमणि में लिखा है कि चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को मास, वर्ष एवम् दिन एक साथ आरंभ हुए थे। इस प्रकार सृष्टि रचना के समय से एक अरब, सतानवें करोड़, 29 लाख, 49 हजार 122 वर्ष पूर्व  पहले मानव का आविर्भाव हुआ था।

सीएम पधर में फहराएंगे तिरंगा, द्रंग को करोड़ों की सौगात

मंडी, 13 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 15 अप्रैल को मंडी जिले के पधर में आयोजित राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे। वे नेताजी सुभाष चंद्र मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पधर के मैदान में सुबह 11 बजे ध्वजारोहण करेंगे। यह जानकारी सहायक आयुक्त संजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पुलिस, होमगार्ड की टुकडि़यों के मार्चपास्ट की सलामी लेने के उपरांत प्रदेशवासियों को अपना संदेश देंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुलिस विभाग के प्रदेशभर के थानों में बने महिला सहायता डैस्कों के लिए 135 दुपहिया वाहनों को हरी झंडी देंगे।

मंडी:कोल बांध में समाई कार, एक परिवार के 5 लोगों की मौत

मंडी, 13 अप्रैल। हिंदू नववर्ष और नवरात्री के पहले ही दिन मंडी जिले के करसोग उपमंडल के तत्तापानी से कुछ ही दूरी पर सरौर के नजदीकं एक कार दुर्घटना में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत से क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह इलाके के एक गांव का परिवार नवरात्री के उपलक्ष में मंदिर माथा टेकने गए थे। इस बीच जब उनकी गाड़ी तत्तापानी से लगभग दस किलोमीटर दूर तत्तापानी सोझा बैहली मार्ग पर बाड़ा देव मंदिर के पास पहुंची थी तो अचानक बेकाबू होकर सौर खड्ड में जा गिरी। यह सौर खड्ड सतलुज नदी की सहायक खड्ड है और यहां इस समय कोल बांध का पानी भरा हुआ है।

मंडी: भाजपा की दीपाली महापौर, वीरेंद्र बने उपमहापौर

मंडी, 13 अप्रैल नगर निगम मंडी के नवनिर्वाचित पार्षदों ने मंगलवार को नगर निगम कार्यालय सभागार में आयोजित एक सादे किंतु गरिमा पूर्ण समारोह में संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ ली। अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने सभी पार्षदों को शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण करने के उपरांत महापौर एवं उपमहापौर पद के लिए चुनाव हुआ। चुनाव में वार्ड नम्बर 13 थनेहड़ा की दीपाली जसवाल सर्वसम्मति से नगर निगम की मेयर चुनी गईं। उपमहापौर के पद के लिए वार्ड नम्बर 2 पुरानी मंडी के वीरेंद्र भट्ट भी निर्विरोध चुने गए।  

कोरोना से लड़ने को पंचायती राज संस्थाएं सक्रिय भूमिका निभाएं: जयराम ठाकुर

मंडी/शिमला, 12 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी से प्रदेश में तीन स्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के तीन हजार से अधिक प्रतिनिधियों से वर्चुअली बातचीत करते हुए कहा कि सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों को आम जन और स्वास्थ्य विभाग के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करके अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना महामारी से लड़ने में राज्य सरकार की मदद करने में एक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

 

बल्ह: किसानों ने खेतों में काम करते हुए किया हवाई अड्डे का विरोध

मंडी, 12 अप्रैल। मंडी जिला की बल्ह के किसानों ने अपने खेतों में कार्य करते हुए कुम्मी, छात्रू, टावा, सियांह, ढाबन, भौर, डीनक, दुगराईं में पोस्टर लेकर प्रस्तावित हवाई अड्डे का विरोध किया। बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष जोगिंदर वालिया ने कहा कि प्रस्तावित हवाई अड्डा 8 गांव सियांह, टाबा, जरलू, कुम्मी, छात्तरू,  ढाबण, भौर, दुगराईं में बन रहा है। इनमें से 6 गांव में दलित, ओबीसी, मुस्लिम आबादी 75 प्रतिशत से अधिक है। अधिकतर किसान प्रस्तावित हवाई अड्डे की वजह से भूमिहीन हो जाएंगे और 2000 परिवार जिनकी आबादी 12000 से अधिक है नकदी फसलें उगाकर अपना परिवार पाल रहा हैं वो पूरी तरह से रोजगार विहीन एवं पूरी तरह विस्थापित हो जाएंगे।

नो मास्क, नो सर्विस पॉलिसी का कड़ाई से पालन हो: सीएम

मंडी, 12 अप्रैल। कोविड मामलों में तेजी से हो रही वृद्वि के दृष्टिगत राज्य में स्वास्थ्य अधोसरंचना के विस्तार पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी में मंडी व कुल्लू जिलों की कोविड-19 स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। जय राम ठाकुर ने कहा कि भंगरोटू और मदर चाईल्ड अस्पताल मंडी में बनने वाले प्री-फैब्रिकेटिड अस्पताल का कार्य जल्द शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए ताकि जिला में ऑक्सीजन युक्त बेड क्षमता को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा बसों व अन्य सार्वजनिक परिवहन की प्रभावी सेनिटाईजेशन सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को भी यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नो मास्क, नो सर्विस पॉलिसी का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि निजी बस ऑपरेटरों द्वारा भी बसों की उचित सेनिटाईजेशन के साथ-साथ सवारियां निर्धारित संख्या में ही बिठाई जानी चाहिए।

12345678910...
News/Articles Photos Videos Archive Send News

Himachal News

Email : editor@firlive.com
Visitor's Count : 1,23,83835
Copyright © 2016 First Information Reporting Media Group All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech