बिलासपुर चंबा हमीरपुर कांगड़ा किन्नौर कुल्लू लाहौल-स्पीति मंडी शिमला सिरमौर सोलन ऊना
ताज़ा ख़बरें
सीएम पधर में फहराएंगे तिरंगा, द्रंग को करोड़ों की सौगातसीएस ने आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की समक्षा कीहमीरपुर: 44 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, डीसी ने जांचा टीका केंद्रऊना: एक गन लाइसेंस रद्द, तीन निलंबितहिमाचल दिवस पर पूर्व संध्‍या पर प्रसारित होगा सीएम का संदेशधर्मशाला:ओंकार नैहरिया बने मेयर,सर्वचंद डिप्टी मेयरसोलन: केवल 09 पार्षदों ने ली शपथसलूणी: तलोड़ी में खुला पहला चिल्ड्रन लर्निंग सेंटरकोविड टेस्‍ट में वृद्धि और वैक्‍सीनेशन को प्रोत्साहित किया जाए:सीएमअनुराग ठाकुर कल सुजानपुर में, भोरंज में भी कार्यक्रमजेएनवी पपरोला की चयन परीक्षा 16 मई कोमंडी: भाजपा की दीपाली महापौर, वीरेंद्र बने उपमहापौरसोलन: लगेंगे रोज़गार शिविर, दसवीं पास है योग्‍यताकोविड-19 महामारी का अंत अभी काफी दूर: डब्ल्यूएचओ भारत में तैयार होंगी स्पुतनिक की सालाना 85 करोड़ खुराकें
 
 
मंडी
सीएम पधर में फहराएंगे तिरंगा, द्रंग को करोड़ों की सौगात

मंडी, 13 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 15 अप्रैल को मंडी जिले के पधर में आयोजित राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे। वे नेताजी सुभाष चंद्र मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पधर के मैदान में सुबह 11 बजे ध्वजारोहण करेंगे। यह जानकारी सहायक आयुक्त संजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पुलिस, होमगार्ड की टुकडि़यों के मार्चपास्ट की सलामी लेने के उपरांत प्रदेशवासियों को अपना संदेश देंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुलिस विभाग के प्रदेशभर के थानों में बने महिला सहायता डैस्कों के लिए 135 दुपहिया वाहनों को हरी झंडी देंगे।

मंडी:कोल बांध में समाई कार, एक परिवार के 5 लोगों की मौत

मंडी, 13 अप्रैल। हिंदू नववर्ष और नवरात्री के पहले ही दिन मंडी जिले के करसोग उपमंडल के तत्तापानी से कुछ ही दूरी पर सरौर के नजदीकं एक कार दुर्घटना में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत से क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह इलाके के एक गांव का परिवार नवरात्री के उपलक्ष में मंदिर माथा टेकने गए थे। इस बीच जब उनकी गाड़ी तत्तापानी से लगभग दस किलोमीटर दूर तत्तापानी सोझा बैहली मार्ग पर बाड़ा देव मंदिर के पास पहुंची थी तो अचानक बेकाबू होकर सौर खड्ड में जा गिरी। यह सौर खड्ड सतलुज नदी की सहायक खड्ड है और यहां इस समय कोल बांध का पानी भरा हुआ है।

मंडी: भाजपा की दीपाली महापौर, वीरेंद्र बने उपमहापौर

मंडी, 13 अप्रैल नगर निगम मंडी के नवनिर्वाचित पार्षदों ने मंगलवार को नगर निगम कार्यालय सभागार में आयोजित एक सादे किंतु गरिमा पूर्ण समारोह में संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ ली। अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने सभी पार्षदों को शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण करने के उपरांत महापौर एवं उपमहापौर पद के लिए चुनाव हुआ। चुनाव में वार्ड नम्बर 13 थनेहड़ा की दीपाली जसवाल सर्वसम्मति से नगर निगम की मेयर चुनी गईं। उपमहापौर के पद के लिए वार्ड नम्बर 2 पुरानी मंडी के वीरेंद्र भट्ट भी निर्विरोध चुने गए।  

कोरोना से लड़ने को पंचायती राज संस्थाएं सक्रिय भूमिका निभाएं: जयराम ठाकुर

मंडी/शिमला, 12 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी से प्रदेश में तीन स्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के तीन हजार से अधिक प्रतिनिधियों से वर्चुअली बातचीत करते हुए कहा कि सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों को आम जन और स्वास्थ्य विभाग के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करके अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना महामारी से लड़ने में राज्य सरकार की मदद करने में एक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

 

बल्ह: किसानों ने खेतों में काम करते हुए किया हवाई अड्डे का विरोध

मंडी, 12 अप्रैल। मंडी जिला की बल्ह के किसानों ने अपने खेतों में कार्य करते हुए कुम्मी, छात्रू, टावा, सियांह, ढाबन, भौर, डीनक, दुगराईं में पोस्टर लेकर प्रस्तावित हवाई अड्डे का विरोध किया। बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष जोगिंदर वालिया ने कहा कि प्रस्तावित हवाई अड्डा 8 गांव सियांह, टाबा, जरलू, कुम्मी, छात्तरू,  ढाबण, भौर, दुगराईं में बन रहा है। इनमें से 6 गांव में दलित, ओबीसी, मुस्लिम आबादी 75 प्रतिशत से अधिक है। अधिकतर किसान प्रस्तावित हवाई अड्डे की वजह से भूमिहीन हो जाएंगे और 2000 परिवार जिनकी आबादी 12000 से अधिक है नकदी फसलें उगाकर अपना परिवार पाल रहा हैं वो पूरी तरह से रोजगार विहीन एवं पूरी तरह विस्थापित हो जाएंगे।

नो मास्क, नो सर्विस पॉलिसी का कड़ाई से पालन हो: सीएम

मंडी, 12 अप्रैल। कोविड मामलों में तेजी से हो रही वृद्वि के दृष्टिगत राज्य में स्वास्थ्य अधोसरंचना के विस्तार पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी में मंडी व कुल्लू जिलों की कोविड-19 स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। जय राम ठाकुर ने कहा कि भंगरोटू और मदर चाईल्ड अस्पताल मंडी में बनने वाले प्री-फैब्रिकेटिड अस्पताल का कार्य जल्द शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए ताकि जिला में ऑक्सीजन युक्त बेड क्षमता को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा बसों व अन्य सार्वजनिक परिवहन की प्रभावी सेनिटाईजेशन सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को भी यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नो मास्क, नो सर्विस पॉलिसी का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि निजी बस ऑपरेटरों द्वारा भी बसों की उचित सेनिटाईजेशन के साथ-साथ सवारियां निर्धारित संख्या में ही बिठाई जानी चाहिए।

नशा मुक्‍त समाज के लिए सरकारी प्रयासों में सहयोग करे जनता: डॉ. साधना ठाकुर

मंडी, 11 अप्रैल हिमाचल प्रदेश भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि सामूहिक प्रयासों से नशे की समस्या का समूल नाश संभव है। उन्होंने आह्वान किया कि नशा मुक्त समाज के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों में सभी लोग भूमिका निभाएं, ताकि इस बुराई को जड़ से खत्म किया जा सके। वे मंडी जिला प्रशासन व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सौजन्य से बालीचौकी में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए बोल रहीं थीं । डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि इस अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश में मंडी जिला के अलावा शिमला, कुल्लू और चंबा को भी शामिल किया गया है। सरकार का प्रयास है कि नशे के खिलाफ अभियान को जन आन्दोलन बनाया जाए।

नशा मुक्त समाज निर्माण में सभी का सहयोग आवश्यक: डॉ. साधना

मंडी, 10 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश रेडक्रॉस सोसायटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने नशा मुक्त समाज के निर्माण में सभी से सहयोग की अपील की है। उन्होंने मंडी जिला प्रशासन व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सौजन्य से थुनाग में नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बच्चों-युवाओं को नशे की बुराई से बचाने के लिए परिवार के साथ साथ समाज की भी सामूहिक जिम्मेदारी है। आवश्यक है हम सभी अपनी जिम्मेदारी निभाएं। डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने समूचे भारत में 272 संवेदनशील एवं प्रभावित जिलों को चिन्हित कर नशा मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की है।

मंडी में हर वीरवार सजेगा एलर्जी क्लीनिक

मंडी0अप्रैल। जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय मंडी में स्थित राजकीय होम्योपैथिक स्वास्थ्य केन्द्र में अब हर वीरवार को एलर्जी क्लीनिक सजेगा। भारत सरकार के राष्ट्रीय आयुष मिशन के अन्तर्गत चलने वाले इस साप्ताहिक एलर्जी क्लीनिक में सभी प्रकार की एलर्जी के मरीजों को दवाईयों के साथ साथ एलर्जी से बचने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने इस साप्ताहिक एलर्जी क्लीनिक का शुभारम्भ करते हुए विभाग द्वारा तैयार पत्रिका का विमोचन किया।

मंडी: लंगारा गांव में गौशाला जलकर राख, दुधारू गाय झुलसी

मंडी0अप्रैल। मंडी जिला के जोगिंद्रनगर उपमंडल की लांगणा पंचायत के लंगारा गांव में बीते मंगलवार को सुबह 9:00 बजे स्वर्गीय रूपलाल पत्नी सीमा देवी  की गौशाला में आग लगने के कारण अंदर रखा घास व लकड़ी सब जलकर राख हो गया। इस दौरान अंदर बंधी गाय भी झुलस गई। जिस समय गौशाला में आग लगी घर में छोटे बच्चे ही मौजूद थे। उन्होंने अंदर बंधी गाय को निकालने की काफी कोशिश की लेकिन तेज भडक़ी ज्वाला के कारण वे नाकाम रहे। गले में बंधी रस्सी जल जाने के कारण दुधारू गाय बच पाई। हालांकि वह इस आगजनी की घटना में काफी झुलस गई।

नगर निगम मंडी के चुनाव को सभी तैयारियां पूरी

मंडी0अप्रैल जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि नगर निगम मंडी के चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 7 अप्रैल को सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद व्यास सदन भ्यूली में सभी 15 वार्ड के लिए मतों की गिनती की जाएगी। बता दें, नगर निगम मंडी के 15 वार्डों के लिए 7 अप्रैल को होने वाले चुनाव में कुल 32938 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 16745 महिला और 16193 पुरूष मतदाता हैं । नगर निगम मंडी के 15 वार्डों के लिए 75 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

आबकारी नीति वर्ष 2021-22 के प्रबंधन पर बैठक

सुंदरनगर(मंडी)0अप्रैल राज्य आबकारी एवं कराधान विभाग ने आबकारी नीति वर्ष 2021-22 के प्रबंधन को लेकर सुंदरनगर में राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव (राज्य आबकारी एवं कराधान विभाग) एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा ने इस बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के 150 से ज्यादा थोक व परचून विक्रेता, बोटलर तथा बार लाइसेंसियों के साथ अलग-अलग बैठक कर उनकी समस्याओं व सुझावों को सुना। 

12345678910...
News/Articles Photos Videos Archive Send News

Himachal News

Email : editor@firlive.com
Visitor's Count : 1,22,99185
Copyright © 2016 First Information Reporting Media Group All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech