बिलासपुर चंबा हमीरपुर कांगड़ा किन्नौर कुल्लू लाहौल-स्पीति मंडी शिमला सिरमौर सोलन ऊना
ताज़ा ख़बरें
सीएम पधर में फहराएंगे तिरंगा, द्रंग को करोड़ों की सौगातसीएस ने आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की समक्षा कीहमीरपुर: 44 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, डीसी ने जांचा टीका केंद्रऊना: एक गन लाइसेंस रद्द, तीन निलंबितहिमाचल दिवस पर पूर्व संध्‍या पर प्रसारित होगा सीएम का संदेशधर्मशाला:ओंकार नैहरिया बने मेयर,सर्वचंद डिप्टी मेयरसोलन: केवल 09 पार्षदों ने ली शपथसलूणी: तलोड़ी में खुला पहला चिल्ड्रन लर्निंग सेंटरकोविड टेस्‍ट में वृद्धि और वैक्‍सीनेशन को प्रोत्साहित किया जाए:सीएमअनुराग ठाकुर कल सुजानपुर में, भोरंज में भी कार्यक्रमजेएनवी पपरोला की चयन परीक्षा 16 मई कोमंडी: भाजपा की दीपाली महापौर, वीरेंद्र बने उपमहापौरसोलन: लगेंगे रोज़गार शिविर, दसवीं पास है योग्‍यताकोविड-19 महामारी का अंत अभी काफी दूर: डब्ल्यूएचओ भारत में तैयार होंगी स्पुतनिक की सालाना 85 करोड़ खुराकें
 
 
शिमला
सीएस ने आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की समक्षा की

शिमला, 13 अप्रैल। प्रदेश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियों के बारे में आज यहां आयोजित बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव अनिल खाची ने की। आजादी का अमृत महोत्सव भारत की स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। यह महोत्सव जन भागीदारी की भावना में एक जन उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

हिमाचल दिवस पर पूर्व संध्‍या पर प्रसारित होगा सीएम का संदेश

शिमला, 13 अप्रैल। हिमाचल दिवस की पूर्व संध्या पर आकाशवाणी व दूरदर्शन से प्रसारित होगा मुख्यमंत्री का संदेश हिमाचल दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का प्रदेशवासियों के नाम संदेश आकाशवाणी शिमला से 14 अप्रैल, 2021 को रात्रि 9 बजे प्रसारित किया जाएगा। यह संदेश आकाशवाणी शिमला, एफएम शिमला, एफएम हमीरपुर, एफएम धर्मशाला और आकाशवाणी शिमला के सभी रिले केंद्रांे से एक साथ प्रसारित किया जाएगा।

 

कोरोनाः पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र समेत रिकाॅर्ड 1089 चपेट में आए, नौ की मौत

शिमला, 12 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में दिन प्रतिदिन कोरोना का संकट गहराता जा रहा है। प्रदेश में सोमवार को कोरोना संक्रमित 9 मरीजों की मौत के बाद इसका आंकड़ा बढ़कर 1111 हो गया है। प्रदेश में आज कोरोना संक्रमण के रिकाॅर्ड 1089 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभ्रद भी शामिल हैं। वीरभद्र के पुत्र की रविवार को कोरोना रिपोर्ट पाॅजीटिव आई थी। वीरभद्र की पत्नी की कोरोना रिपोर्ट का अभी इंतजार है। इस बीच, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरभद्र के जल्द ठीक होने की कामना की है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 70775 पहुंच गया है। प्रदेश में कोरोना संक्रमित 380 मरीज स्वस्थ हुए। इसके साथ ही प्रदेश में अब तक 63558 कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। प्रदेश में अब कोरोना के 6069 सक्रिय मामले हैं।

मुख्यमंत्री ने श्याम खोसला के निधन पर शोक व्यक्त किया

शिमला, 12 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने वरिष्ठ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता श्याम खोसला के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्याम खोसला का लंबी बीमारी के बाद कल रात दिल्ली में निधन हो गया। श्याम खोसला नेशनल यूनियन आॅफ जर्नलिस्ट के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व अध्यक्ष और पंचनद शोध संस्थान के संस्थापक निदेशक थे। वह भारतीय मीडिया सेंटर के निदेशक भी रहे।

सेवानिवृत एचआरटीसी कर्मचारियों को भी मिलेगा 144 फीसदी महंगाई भत्‍ता: बिक्रम सिंह

शिमला, 12 अप्रैल। उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह की अध्यक्षता में आज यहां हिमाचल परिवहन सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण मंच के साथ परिवहन निगम के पेंशनरों की मांगों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर बिक्रम सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा कार्यभार संभालने के उपरान्त मंहगाई भत्ते में 27 प्रतिशत की बढ़ौतरी कर 144 प्रतिशत किया गया जो पूर्व में 113 प्रतिशत था। सेवानिवृत कर्मचारियों को 140 प्रतिशत की दर से मंहगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है और शीघ्र ही सेवानिवृत कर्मचारियों को भी कार्यरत कर्मचारियों के समान 144 प्रतिशत मंहगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा।

कोरोनाः 3 की मौत, 45 नर्सों समेत 570 संक्रमित

शिमला, 11 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में रविवार को कोरोना संक्रमित 3 मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 570 नए मामले सामने आए हैं। इनमें छात्र, शिक्षक औरं 45 नर्सें भी शामिल हैं। प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण की चपेट में 69686 लोग आ चुके हैं। वहीं, आज 426 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए। प्रदेश में अब तक 63177 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमण के 5369 सक्रिय मामले हैं।

कोरोना फैलाव रोकने के लिए लोगों को प्रेरित करें भाजपा कार्यकर्ता: सीएम

शिमला, 11 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड के मामलों में तेजी से आई वृद्धि बेहद चिन्ता का विषय है। सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए। मुख्यमंत्री आज यहां भाजपा कार्यकर्ताओं की वर्चुअल बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष कोविड की पहली लहर के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदेश के लोगों को फेस मास्क, फूड पैक और हैंड सेनेटाइजर इत्यादि प्रदान करने के लिए अथक कार्य किए थे।

कोरोना प्रभावित 7 राज्‍यों से आने वालों को देनी होगी नेगेटिव रिपोर्ट

शिमला, 11 अप्रैल। केन्द्र तथा राज्य सरकारों द्वारा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जारी की गई सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं तथा दिशा-निर्देशों को कड़ाई से लागू किया जाना चाहिए ताकि वायरस को नियंत्रित किया जा सके। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में अचानक आई तेजी के कारण उभरी स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज यहां आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस माह की 16 तारीख के उपरान्त हाई लोड वाले सात राज्यों पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से आने वाले लोगों को प्रदेश में आने के लिए 72 घण्टे पहले की आरटीपीसीआर नेगटिव रिपोर्ट लाने से संबंधित एडवाइजरी जारी की जाएगी।  

कोरोनाः दूसरी लहर ने रिकॉर्ड 12 लोगों की जिंदगी छीनी, शिक्षक-छा़त्रों समेत 941 को लिया चपेट में

शिमला, 10 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपाने लगी है। प्रदेश में आज कोरोना संक्रमण से रिकॉर्ड 12 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रिमत 1102 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में आज शिक्षक-छात्रों समेत कोरोना के 941 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक 69114 लोग कोरोना संक्रमित हो चुकी है। प्रदेश में आज 358 कोरोना संक्रमित ठीक हुए। प्रदेश में अब तक 62671 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण के 5223 मामले सक्रिय है।

हिमाचल में संस्‍थागत प्रसव की दर 91 फीसदी हुई

शिमला, 10 अप्रैल। राज्य सरकार द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भावस्था, प्रसव और प्रसव के बाद महिलाओं को दी जा रही गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के फलस्वरूप संस्थागत प्रसव में कई गुना वृद्धि हुई है और हिमाचल प्रदेश की मातृ मृत्यु दर में गिरावट आई है। वर्तमान में प्रदेश में संस्थागत प्रसव बढ़कर 91 प्रतिशत हो गया है। राज्य में मातृ मृत्यु दर घटकर 55 प्रति 1,00,000 जीवित जन्म हो गई है जो परिकल्पित वैश्विक लक्ष्य से भी बेहतर है।

हिमाचल:पत्रकारों की मान्‍यता नई सिरे से जारी करने के आदेश, आचरण पर अहम टिप्‍पणियां

शिमला, 10 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय की न्‍यायमूर्ति त्रिलोक सिंह चौहान की एकल पीठ ने एक पत्रकार की मान्‍यता निलंबित किए जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर हिमाचल प्रदेश में पत्रकारों को मान्‍यता के नियमों में संशोधन करने और अब तक जारी मान्‍यता आदेशों पर पुनर्विचार व संशोधन करके नियमों का सख्‍ती से पालन करते हुए नए सिरे से मान्‍यता देने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश में उन पत्रकारों को भी मान्‍यता दिए जाने को लेकर सवाल उठाए हैं, जिनकी अखबार की प्रसार संख्‍या हिमाचल में नगन्‍य है या फिर जो हिमाचल में प्रकाशित ही नहीं होते हैं।

कोरोनाः 8 हारे जिंदगी की जंग, दो डोज लेनी वाली महिला डॉक्टर समेत 720 आए चपेट में

शिमला, 9 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से 8 मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही प्रदेश में दो डोज लेनी वाली महिला डॉक्टर समेत 720 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। वहीं, लाहौल-स्पीति की घाटी में प्रवेश करने वाले अन्य राज्यों के कामगारों के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है।

12345678910...
News/Articles Photos Videos Archive Send News

Himachal News

Email : editor@firlive.com
Visitor's Count : 1,22,97345
Copyright © 2016 First Information Reporting Media Group All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech