बिलासपुर चंबा हमीरपुर कांगड़ा किन्नौर कुल्लू लाहौल-स्पीति मंडी शिमला सिरमौर सोलन ऊना
ताज़ा ख़बरें
सीएम पधर में फहराएंगे तिरंगा, द्रंग को करोड़ों की सौगातसीएस ने आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की समक्षा कीहमीरपुर: 44 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, डीसी ने जांचा टीका केंद्रऊना: एक गन लाइसेंस रद्द, तीन निलंबितहिमाचल दिवस पर पूर्व संध्‍या पर प्रसारित होगा सीएम का संदेशधर्मशाला:ओंकार नैहरिया बने मेयर,सर्वचंद डिप्टी मेयरसोलन: केवल 09 पार्षदों ने ली शपथसलूणी: तलोड़ी में खुला पहला चिल्ड्रन लर्निंग सेंटरकोविड टेस्‍ट में वृद्धि और वैक्‍सीनेशन को प्रोत्साहित किया जाए:सीएमअनुराग ठाकुर कल सुजानपुर में, भोरंज में भी कार्यक्रमजेएनवी पपरोला की चयन परीक्षा 16 मई कोमंडी: भाजपा की दीपाली महापौर, वीरेंद्र बने उपमहापौरसोलन: लगेंगे रोज़गार शिविर, दसवीं पास है योग्‍यताकोविड-19 महामारी का अंत अभी काफी दूर: डब्ल्यूएचओ भारत में तैयार होंगी स्पुतनिक की सालाना 85 करोड़ खुराकें
 
 
चंबा
सलूणी: तलोड़ी में खुला पहला चिल्ड्रन लर्निंग सेंटर

सलूणी (चंबा), 13 अप्रैल। बच्चों को अपने आरम्भिक समय से ही पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के मकसद से सलूणी उपमंडल के तहत तलोड़ी में आज पहले चिल्ड्रन लर्निंग सेंटर की शुरुआत हुई। इसका शुभारंभ एसडीएम सलूणी किरण भड़ाना ने किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के लर्निंग सेंटर को शुरू करने के पीछे ये मकसद है कि बच्चों को उनके आरम्भिक जीवन काल से ही पुस्तकें पढ़ने के प्रति प्रेरित किया जा सके। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों में 3 से 15 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों के लिए अंग्रेजी और हिंदी भाषा में करीब 200 पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा प्ले वे यानि खेल- खेल में पढ़ाई के लिए भी विभिन्न तरह के खिलौनों और गेम्स इत्यादि को मुहैया किया गया है। इसमें शिक्षा विभाग के बाला फीचर को भी शामिल किया गया है। 

झज्झाकोठी के गांव लूईंडा को जल्‍द मिलेगी सड़क: हंसराज

तीसा(चंबा),12 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि झज्झाकोठी क्षेत्र के दूरस्थ गांव लूईंडा तक सड़क को विस्तार देने के लिए विभाग को जल्द औपचारिकताएं  पूरी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। वे आज ग्राम पंचायत झज्जाकोठी के तहत मटियूंड गांव में एकीकृत बाल विकास सेवाएं परियोजना वृत्त तीसा के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।

पांगी: पिकअप खाई में गिरी, 3 महिलाओं की मौत, 4 गंभीर

पांगी(चंबा), 12 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा के जनजातीय उपमंडल पांगी में हुए सड़क हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई है। वहीं चार लोग घायल हुए हैं। यह हादसा पांगी के साच घराट-साच संपर्क मार्ग पर उस समय हुआ जब एक पिकअप गाड़ी गहरी खाई में जा गिरी। इसमें सात लोग सवार थे। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह साच घराट से साच गांव की ओर जा रही पिकअप कुमार पुल के समीप अनियंत्रित होकर नाले में जा गिरी। इसमें सवार तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हादसे का पता चलते ही स्थानीय लोगों ने मौके पर पहुंच कर घायलों को नाले से निकाल कर अस्‍पताल पहुंचाया। साथ ही  इसकी सूचना पुलिस को दी।

चंबा: भांग के पौधे नष्ट करने को चलेगा विशेष अभियान

चंबा, 12 अप्रैल। चंबा जिला में भांग के पौधों को नष्ट करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। उपायुक्त डीसी राणा ने इस मुहिम को कारगर बनाने के दृष्टिगत जिला के सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार को इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं।  निर्देशों में कहा गया है कि जिला में भांग की तस्करी के मामले अक्सर देखने को मिलते हैं। सरकारी और निजी भूमि पर उगे भांग के पौधों को नष्ट करने के अलावा सभी राजस्व अधिकारी यह भी सुनिश्चित बनाएंगे कि उनके कार्यक्षेत्र में भांग की खेती नहीं हो रही है। 

हिमाचल में खोला जाएगा शीतकालीन खेल केंद्र, दौरा करेगी साई की टीम: रिजिजू

चंबा, 11 अप्रैल। केंद्रीय युवा सेवाएं, खेल,आयुष एवं अल्पसंख्यक मामले के राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि हिमाचल में विंटर स्पोर्ट्स सेंटर खोला जाएगा। इसके लिए स्पोर्ट्स आथॉरिटी आफ इंडिया की टीम जल्द हिमाचल आएगी तथा जगह का चयन कर इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। यह बात आज उन्होंने चंबा जिला के पुलिस मैदान में चलो चंबा अभियान के तहत आयोजित रैली ऑफ चंबा के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में कही।

चंबा: नवनिर्वाचित उपप्रधानों को दिया बुनियादी प्रशिक्षण

चंबा, 10 अप्रैल। ग्रामीण विकास विभाग भवन चंबा में नवनिर्वाचित उप-प्रधानों के लिए आयोजित छ: दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण आज संपन्‍न हुआ। पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित इस बुनियादी प्रशिक्षण में नव निर्वाचित उप-प्रधानों को कानूनी नियम व पंचायती राज से सम्बंधित अधिकारों, नियमों के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही, विभिन्न प्रकार की योजनाओं  को संबंधित विभागों के अधिकारियों के माध्यम से लागू करवाने को लेकर प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्यमंत्री ने चलो चम्बा अभियान-2021 का शुभारम्भ किया

चंबा/शिमला, 09 अप्रैल। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से स्वर्णिम हिमाचल पर प्रदर्शनी का उद्घाटन कर चलो चम्बा अभियान-2021 का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने चलो चम्बा का लोगो व चलो चम्बा मोबाइल ऐप को भी जारी किया। उन्होंने चलो चम्बा अभियान को बढ़ावा देने के लिए सड़क संकेतक (साइनेजिज) भी जारी किए। यह समारोह प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के 50 वर्ष के अवसर पर आयोजित राज्यत्व दिवस समारोह-स्वर्णिम हिमाचल का हिस्सा है।

बुनियादी विकास तय करें पंचायत प्रतिनिधि: डीसी चंबा

चंबा, 08  अप्रैल।  डीआरडीए सभागार और पंचायत समिति हाल चम्बा में  5 अप्रैल से विकास खण्ड, तीसा,सलूणी व मैहला के नव-निर्वाचित उप प्रधान के लिए आयोजित छः दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण शिविर के  चौथे दिन आज उपायुक्त डीसी राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उपायुक्त ने कहा कि सभी ग्राम पंचायत उप प्रधान को पंचायती राज अधिनियम के तहत विभिन्न  नियमों की जानकारी के अलावा विभिन्न योजनाओं और स्कीमों की भी जानकारी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चूंकि जिले में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों के अनुरूप पर्यटन, कृषि-बागवानी और पशुपालन व्यवसाय से भी स्थानीय स्तर पर रोजगार के बेहतर विकल्प है। ऐसे में पंचायत प्रतिनिधि इन क्षेत्रों में  बुनियादी विकास से संबंधित योजनाओं की रूपरेखा तय करें। 

चलो चंबा अभियान के लॉन्चिंग कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा

चंबा, 7 अप्रैल। चलो चंबा अभियान के शुरुआती चरण में आयोजित होने वाली मोटर कार एवं बाइक रेसिंग रैली के शुभारंभ कार्यक्रम की तैयारियों का आज चंबा के विधायक पवन नैयर और उपायुक्त डीसी राणा ने पुलिस मैदान बारगाह में जाकर जायजा लिया। कार्यक्रम का आयोजन 9 अप्रैल से होगा।

चंबा: मनरेगा में 186 करोड़ व्यय, बीपीएल सूची से हटाए 197 अपात्र

चंबा, 06 अप्रैल। अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल ने बताया कि जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत 186 करोड़ रुपयों की राशि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान विभिन्न विकास कार्यों पर व्यय की गई। वहीं अधिनियम के तहत 63 लाख 84 हजार मानव दिवस भी अर्जित किए गए हैं। उन्होंने  बताया कि राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत विभिन्न विकास कार्यों में अर्जित किए गए मानव दिवस के तहत महिलाओं की भूमिका 51.08 प्रतिशत रही।

चंबा: हिमाचल दिवस समारोह के प्रबंधों को लेकर बैठक

चंबा0अप्रैल। चंबा के चौगान में 15 अप्रैल को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के प्रबंधों को लेकर आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त डीसी राणा ने की।  उन्होंने आयोजन के प्रबंधों से जुड़े  विभिन्न विभागीय अधिकारियों को कहा कि वे अपने दायित्व का कार्यान्वयन समय पर सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस मौके पर पुलिस और होमगार्ड के अलावा एनसीसी और एनएसएस के वालंटियरों को भी परेड की टुकड़ियों में शामिल किया जाए। 

चंबा: कल इन स्वास्थ्य संस्थानों में होगा कोविड टीकाकरण

चंबा, 04 अप्रैल। कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवाने और टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में 5 अप्रैल को होने वाले टीकाकरण की सूची जारी कर दी है। टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य खंडों में टीकाकरण पंजीकरण और टीका लगवाने की व्यवस्था की गई है। 

12345678910...
News/Articles Photos Videos Archive Send News

Himachal News

Email : editor@firlive.com
Visitor's Count : 1,22,99229
Copyright © 2016 First Information Reporting Media Group All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech