Wednesday, May 15, 2024
BREAKING
जवाली, फ़तेहपुर और इंदौरा में आनंद शर्मा का विशाल जनसमूह ने किया स्वागत विनोद सुल्तानपुरी के नामांकन में शामिल हुए सीएम, भाजपा पर बरसे नशेड़ी पति से त्रस्‍त महिला ने रॉड से पीट कर मौत के घाट उतारा जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुक्‍खू काँगड़ा को ऐसे सांसद की ज़रूरत है, जिसकी आवाज पूरा देश सुने: मुख्यमंत्री बेईमानों का कभी साथ नहीं देती देवभूमि की जनता : मुख्यमंत्री पांचवीं बार 5 लाख वोटों से जीतेंगे अनुराग ठाकुर : जयराम ठाकुर छह दागियों ने स्वीकार किया अपना गुनाह, भाजपा ने रुकवाई महिलाओं की पेंशन: कांग्रेस  मुख्यमंत्री की तानाशाही से उनके ज़िले के तीन विधायक पार्टी छोड़ गये: जयराम ठाकुर सत्ता में रहते पांच साल जयराम ने की हमीरपुर की अनदेखीः सीएम
 

महिलां, बच्चों, कशोरों व युवाओं से जुड़ी समस्या हो तो मिलाएं फोन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, November 04, 2015 13:36 PM IST

गुंजन संस्था ने परामर्श के लिए स्थापित किया हेल्प डेस्क

 

धर्मशाला, 04 नवंबर । केंद्रिय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से गुंजन संस्था ने सिद्धबाड़ी स्थित रीजनल रिसोर्स ट्रेनिंग सेंटर में सामाजिक मुद्दों पर परामर्श देने के लिए एक हेल्प डेस्क की स्थापना की है। इसका उद्देश्य किशोरों, युवाओं, महिलाओं और बच्चों सहित परिवार से जुड़े मुद्दों पर जरूरी परामर्श मुहैया करवाकर इनका हल निकालना रहेगा। साथ ही हेल्प डेस्क के जरिये संबंधित वर्ग को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोडऩे में भी सहायता की जाएगी। इस हेल्प डेस्क का संपर्क नंबर 9459441666 रखा गया है। इस पर किसी भी कार्य दिवस के दौरान सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

यह जानकारी देते हुए गुंजन के निदेशक संदीप परमार ने बताया कि इस हेल्प डेस्क के जरिये युवाओं के स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों, ड्रग सेवन या नशाखोरी से जुड़ी समस्याओं के समाधान, इस वर्ग की कैरियर से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने, महिलाओं व बच्चों पर हो रहे अपराधों से जुड़े मामलों और सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न संस्थाओं का नेटवर्क तैयार किया जाएगा।

 


इन मुद्दों पर दिया जाएगा विशेषज्ञ परामर्श


परमार ने बताया कि किशोर वर्ग से जुड़े मुद्दों में पोषाहार, शारीरिक गतिविधियां, चोट से बचाव, नशे की समस्या और अन्य प्रकार की संकट की स्थिति से बचाव शामिल है। इसी प्रकार युवाओं के मामले में कैंसर व मधुमेह से बचाव, लैंगिक स्वास्थ्य, दिमागी स्वास्थ्य, नशे की प्रवृत्ति, एचआईवी/एड्स, कैरियर गाइडेंस और अन्य प्रकार के संकट शामिल हैं। वहीं महिलाओं व बच्चों के मामलों में घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं, परिवार परामर्श, बच्चों व गर्भवती महिलाओं की एचआईवी को लेकर विशेष काऊंसिलिंग, नशे की समस्या, लैंगिंग व दिमागी स्वास्थ्य की समस्याएं और अन्य प्रकार के संकट शामिल होते हैं। इसके अलावा पारिवारिक संकट प्रबंधन से जुड़े मामलों में संकट से निपटने के लिए व्यक्तिगत परामर्श देना, भुक्तभोगी को परिवार में मजबूत सहारा मुहैया करवाने के लिए परिवार से परामर्श करना और अन्य प्रकार के संकटों से निपटना शामिल है।

VIDEO POST

View All Videos
X