Wednesday, May 15, 2024
BREAKING
भटियात में कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शर्मा का जोरदार स्वागत, उमड़ा जन सैलाब जवाली, फ़तेहपुर और इंदौरा में आनंद शर्मा का विशाल जनसमूह ने किया स्वागत विनोद सुल्तानपुरी के नामांकन में शामिल हुए सीएम, भाजपा पर बरसे नशेड़ी पति से त्रस्‍त महिला ने रॉड से पीट कर मौत के घाट उतारा जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुक्‍खू काँगड़ा को ऐसे सांसद की ज़रूरत है, जिसकी आवाज पूरा देश सुने: मुख्यमंत्री बेईमानों का कभी साथ नहीं देती देवभूमि की जनता : मुख्यमंत्री पांचवीं बार 5 लाख वोटों से जीतेंगे अनुराग ठाकुर : जयराम ठाकुर छह दागियों ने स्वीकार किया अपना गुनाह, भाजपा ने रुकवाई महिलाओं की पेंशन: कांग्रेस  मुख्यमंत्री की तानाशाही से उनके ज़िले के तीन विधायक पार्टी छोड़ गये: जयराम ठाकुर
 

मैगी की जगह ये खाएं

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, June 07, 2015 13:17 PM IST

सालों साल आपने भूख लगने पर गर्म मैगी का मजा लिया है। मैगी की शुद्धता को लेकर उठी जांच व इस पर लगे वैन के चलते शायद अब आपको अपने फेवरेट स्नैक को गुड-बाय कहना पड़ सकता है। फ़ूड सेफ्टी स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इण्डिया फिलहाल क्वालिटी चेक में लगी हुई है। इस पर कई प्रदेशों में रोक लगा दी गई है। इसके अलावा विवाद को बढ़ता देख खुद मैगी का उत्पादन करने वाली कंपन नैसले ने मैगी को मार्केट से हटाने का निर्णय लिया है। मैगी पर उपजा संशय भले ही बरकरार रहे, मगर इसको लेकर उदास होने की जरूरत नहीं है। यहां हम अन्य 2 मिनट मजेदार स्नैक्स आइडिया दे रहे हैं जो आपकी भूख मिटाने के साथ आपकी सेहत का ध्यान भी रखेंगे।

वेजिटेबल पोहा

इसे बनाना बहुत आसान है। ये स्वाद में तो अच्छा है और इसमें फैट भी कम होता है। ये आयरन का अच्छा सोर्स है। एक प्लेट पोहा आपको काफी एनर्जी देगा।

ओट्स पॉरिज

इसे भी आप झटपट बना सकते हैं और ये सुपर न्युट्रिशस भी है। इसमें ओट्स और दूध दोनों पड़ते हैं। आप चाहें तो ऊपर से इसमें कटे हुए फल या ड्राय फ्रूट्स भी डाल सकते हैं। अगर मीठा पसंद नहीं तो मसाला ओट्स पोहा सब्जियां डालकर बनाएं।

सैंडविच

और कुछ याद नहीं आ रहा हो तो सैंडविच आपको बचा सकती है। ये बनाने में भी आसान है। इसे बनाने में कुकिंग की जरूरत ही नहीं होती और स्वादिष्ट तो लगती ही है। इसे एक गो-टू स्नैक्स भी कहा जा सकता है। एक्स्ट्रा न्यूट्रिशन के लिए कोशिश करें की इसे मल्टीग्रेन ब्रेड में ही बनाएं।

बॉइल्ड चना चाट

शाम को भूख लगे तो आधा कप चना खाया जा सकता है। ये नैचरली फैट फ्री और सोडियम फ्री होता है। इसे यमी बनाने के लिए ऊपर से प्याज टमाटर के टुकड़े और चाट मसाला भी डालें। इसे चाय के साथ मजे लेकर खाएं।

फल

सीजनल फ्रूट्स से अच्छा नाश्ता और क्या हो सकता है? पूरा सेब उठाकर खाना पसंद नहीं तो फ्रूट चाट बना लें। इसमें सीजनल फ्रूट्स के टुकड़े डालें और ऊपर से चाट मसाला एड करें। तैयार है एक बेहद हेल्दी नाश्ता।

ड्राय फ्रूट्स

काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट यूं ही चलते फिरते खाए जा सकते हैं। इन्हें चाय या दूध के साथ भी खाया जा सकता है। पौष्टिक होने के साथ ये फिलिंग स्नैक्स भी हैं।

पॉपकॉर्न

बिना घी-तेल के होम-मेड पॉपकॉर्न काफी अच्छे स्नैक्स साबित होंगे। इनमे फाइबर खूब होता है और देर तक खाते रहने की वजह से ये पेट भरा हुआ होने का अहसास भी देते हैं। खाने का सैटिस्फैक्शन तो इनसे ही मिलेगा।

सेवंई खीर
 
सेवंई बनाना तो हमारे देश  के हर घर का पसंदीदा व्यंजन है। इन्हें तो आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं या फिर किसी भी करियाना स्टोर पर ये आसानी से मिल जाती हैं। खासकर आटे से बनी घर की सेवंई काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। इन्हें बनाना भी काफी असान होता है। इन्हें या तो खीर बनाकर मीठे स्वाद के साथ या फिर मैगी की तरह सब्जी के साथ नमकीन स्वाद के साथ परोसा जा सकता है।

VIDEO POST

View All Videos
X