Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

जल विद्युत क्षमता के दोहन के लिए 10 वर्षीय कार्य योजना पर हो रहा काम:सुखराम चौधरी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, September 11, 2021 20:32 PM IST
जल विद्युत क्षमता के दोहन के लिए 10 वर्षीय कार्य योजना पर हो रहा काम:सुखराम चौधरी

अर्की (सोलन), 11 सितंबर। बहुदेशीय परियोजनाएं तथा ऊर्जा मन्त्री सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल की अपार जल विद्युत क्षमता का दोहन करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार जल विद्युत क्षमता के समुचित दोहन के लिए 10 वर्षीय कार्य योजना के कार्यान्वयन की दिशा में अग्रसर है। सुखराम चौधरी आज सोलन जिला के अर्की उपमण्डल के कुनिहार में जन समस्याएं सुनने के उपरान्त उपस्थित जन समूह को सम्बोधित कर रहे थे।

 

सुखराम चौधरी ने कहा कि हिमाचल में लगभग 25000 मैगावाट जल विद्युत क्षमता उपलब्ध है। राज्य में वर्तमान में 10,400 जल विद्युत क्षमता का दोहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 10 वर्षीय कार्य योजना के कार्यान्वयन से समुचित जल विद्युत क्षमता के त्वरित एवं वैज्ञानिक दोहन में सहायता मिलेगी।

 

ऊर्जा मन्त्री ने कहा कि विद्युत क्षमता के दोहन के साथ-साथ राज्य सरकार लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से निजात दिलवाने तथा विद्युत से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं का समयबद्ध निराकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार जन-जन को समय पर कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने तथा विभिन्न समस्याओं का समाधान उनके घर-द्वार पर करने के लिए दृढ़ संकल्प है।

 

सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के साथ-साथ अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी विद्युत लाईनों के लिए स्थापित लकड़ी के खम्बे बदलने का कार्य निर्धारित समय सीमा के अनुसार किया जा रहा है। अर्की विधासभा क्षेत्र में अभी तक लकड़ी के 1602 खम्बे बदले जा चुके हैं। शेष 1535 खम्बों को अप्रैल, 2022 तक बदल दिया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लो वोल्टेज की समस्या से निपटने के लिए नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा रहे हैं तथा पुराने ट्रांसफार्मरों का स्तरोनयन भी किया जा रहा है। सुखराम चौधरी ने इस अवसर पर विश्वास दिलाया कि अर्की विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को समस्याओं को समयबद्ध आधार पर सुलझाने के निर्देश दिए। उन्होंने अर्की विधानसभा क्षेत्र के सरली में 33 केवीए विद्युत उप केन्द्र तथा ग्राम पंचायत चण्डी कश्लोग, ग्याणा, मांगू, संघोई तथा कोटलू में लो वोल्टेज की समस्या के शीघ्र समाधान के निर्देश भी दिए।

ऊर्जा मन्त्री से सभी से आग्रह किया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियम पालन में कोताही न बरतें तथा अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं।

 

राज्य सहकारी विकास संघ के अध्यक्ष एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रतन सिंह पाल, जिला परिषद सदस्य हीरा कौशल, ग्राम पंचायत हाटकोट के प्रधान जगदीश अत्री, विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि, बीडीसी सदस्य देवेन्द्र तनवर, पैंशनर संघ के जयनन्द शर्मा, प्रदेश महिला मोर्चा सदस्य कौशल्या कंवर, जिला भाजपा महामन्त्री अमर सिंर परिहार, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश सचिव दलीप पाल, जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष रमेश ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट प्रताप ठाकुर, प्रदेश विद्युत बोर्ड के अधीषाशी अभियन्ता विकास ठाकुर सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

संबोधन : दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

संबोधन : षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सख्‍ती : टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

जनसभा : सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

सहायता : सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

समारोह : मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने माँ शूलिनी मेले को राष्ट्र स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की

शुभारंभ : मुख्यमंत्री ने माँ शूलिनी मेले को राष्ट्र स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की

योग एवं स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक: डॉ. शांडिल

योग दिवस : योग एवं स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक: डॉ. शांडिल

VIDEO POST

View All Videos
X