Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

हमीरपुर जिला की 13 पेयजल योजनाओं पर खर्च होंगे 147 करोड़र:डीसी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, June 27, 2022 18:23 PM IST
हमीरपुर जिला की 13 पेयजल योजनाओं पर खर्च होंगे 147 करोड़र:डीसी

हमीरपुर, 27 जून जल जीवन मिशन के तहत हमीरपुर जिला की 13 पेयजल योजनाओं पर लगभग 147 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह जानकारी उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की जिला स्तरीय समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इन 13 पेयजल योजनाओं के शैल्फों को अनुमोदित कर दिया। अब इन्हें मंजूरी के लिए राज्य स्तरीय समिति को भेजा जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि 31 मार्च 2022 तक जल जीवन मिशन के तहत जिला के कुल 111217  घरों में से 104909 घरों में नल लगाए जा चुके हैं। जबकि इस वित्त वर्ष में 6439 घरों में नल लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके तहत 6363 घरों में नल लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि मिशन के अंतर्गत जिला की 63 पेयजल योजनाएं के लिए लगभग 336 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इनमें से 30 योजनाओं का पूरा कर लिया गया है जबकि 33 योजनाओं काकार्य इसी वर्ष पूर्ण कर लिया जाएगा।


उन्होंने बताया कि 13 अन्य योजनाओं के शैल्फों को भी मंजूरी मिलने के बाद हमीरपुर जिला में पेयजल समस्या का स्थायी समाधान सुनिश्चित होगा। उपायुक्त ने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों से जिला में पेयजल आपूर्ति की वर्तमान स्थिति की जानकारी भी ली। उन्होंने जिला के सभी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के साथ-साथ पानी की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल स्रोतों और भंडारण टैंकों की सफाई तथा पानी की टेस्टिंग नियमित रूप से की जानी चाहिए। उन्होंने जल शक्ति विभाग को पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करवाने के साथ साथ शुद्ध जल उपलब्ध करवाने के लिए भी कहा।

 

उन्होंने कहा कि पानी की टेस्टिंग नियमित रूप से करें तथा जहां पानी पीने योग्य नहीं हैं वहां पर साईन बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि शुद्ध जल देने की दिशा में जल शक्ति विभाग द्वारा 2 जल परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित की गई है जिसे राष्ट्रीय मानकों के आधार पर एन.ए.बी.एल. से प्रमाणिकता मिल चुकी है। उन्होंने शिक्षा विभाग को भी निर्देश दिए कि स्कूलों में पानी की टंकियों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें, ताकि बच्चों को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिले। उन्होंने सीएमओं को भी निर्देश दिए कि बरसात के मौसम में होने वाले जलजनित रोगों के बारे में भी जागस्क करें। इसके अतिरिक्त बैठक में जल जीवन मिशन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई।            


बैठक में जलशक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता ने जल जीवन मिशन के संबंध में विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया तथा पेयजल आपूर्ति से संबंधित अन्य मुद्दों की भी जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी केडीएस कंवर, सीएमओ डा0 आरके अग्रिहोत्री, जल शक्ति, शिक्षा, कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

आरोप : महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सियासत : भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

राहत : सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

योजना : हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

प्रचार : सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

जनमंच : सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

VIDEO POST

View All Videos
X