Thursday, June 20, 2024
BREAKING
डॉ राजेश शर्मा को सीएम आवास में बंधक बनाकर बात मनवाना शर्मनाक:जयराम ठाकुर श्रीलंका में जाइका प्रोजेक्ट का मॉडल बनेगा हिमाचल, धर्मशाला-पालमपुर पहुंचे 11 प्रतिनिधि बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए 3 पूर्व निर्दलीय विधायक: मुख्यमंत्री सरकार की तनाशाही के कारण निर्दलीय विधायकों को देना पड़ा इस्तीफ़ा: जयराम ठाकुर कांग्रेस ने देहरा विस उपचुनाव में सीएम की पत्‍नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा सरकारी विभागों में 6630 पद भरेे जाएंगे, कांस्‍टेबल भर्ती की आयु सीमा में 1 साल की छूट कण्डाघाट में दिव्यांगजनों के लिए स्थापित होगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: मुख्यमंत्री कहां गई सुक्खू सरकार की स्टार्टअप योजना: जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री ने एनआरआई दम्पति पर हमले की कड़ी निंदा की, कार्रवाई के निर्देश गलत साइड से ओवरटेक करते ट्रक से टकराई बाइक, युवक की मौत
 

सांसद चुनने के लिए 1910 केंद्रों में मतदान करेंगे कांगड़ा-चंबा के 15 लाख मतदाता

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, May 18, 2024 18:58 PM IST
सांसद चुनने के लिए 1910 केंद्रों में मतदान करेंगे कांगड़ा-चंबा के 15 लाख मतदाता

धर्मशाला(कांगड़ा), 18 मई। रिर्टनिंग आफिसर कांगड़ा चंबा संसदीय क्षेत्र डीसी हेमराज बैरवा ने बताया कि कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र 17 विस क्षेत्रों में 1910 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे इसमें 1782 सामान्य बूथ जबकि 128 क्रिटिकल बूथ स्थापित होंगे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मतदाताओं की कुल संख्या पंद्रह लाख दो हजार 514 मतदाता हैं जिनमें से 7 लाख 55 हजार 878 पुरूष मतदाता तथा सात लाख 46 हजार 631 महिला मतदाता शामिल हैं। इसमें कांगड़ा जिला के 13 विस क्षेत्र तथा चंबा जिला के चार विस क्षेत्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 21518 सर्विस वोटर्स हैं।

डीसी हेमराज बैरवा ने बताया कि 18 से 19 वर्ष के फस्र्ट टाइम वोटर्स की कुल संख्या 36293 है इसमें पुरूष मतदाता 19441 तथा महिला मतदाता 16852 हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांग वोटर्स की संख्या 12964 है। 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या 17, 758 है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शांतिपूर्वक तथा निष्पक्ष तरीके से मतदान प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए 47 सेक्टर मेजिस्टेट, 174 सेक्टर आफिसर तैनात किए जाएंगे। संसदीय क्षेत्र में पोलिंग स्टेशन महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे जबकि दस पोलिंग स्टेशन दिव्यांग जनों द्वारा संचालित किए जाएंगे, युवाओं द्वारा एक तथा 66 मॉडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना पांच जगहों नूरपुर, चंबा, पालमपुर, ज्वालामुखी तथा धर्मशाला में होगी इस के लिए भी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 प्रक्रिया निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं जिसमें कानून व्यवस्था के लिए एसपी कांगड़ा तथा एसपी नुरपुर, स्वीप के लिए एडीसी, ईवीएम प्रबंधन के लिए एडीएम, आदर्श आचार संहिता एमसीसी के लिए एडीएम, परिवहन के लिए डीएम एचआरटीसी, दिव्यांगजनों के लिए जिला कल्याण अधिकारी को नोडल आफिसर तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्ट्रांग रूम तथा मतगणना केंद्रों की उचित व्यवस्था की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों की व्यय निगरानी के लिए भी चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार व्यय निगरानी कमेटी गठित की गई है इसके साथ ही सभी नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।
 उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा।

श्रीलंका में जाइका प्रोजेक्ट का मॉडल बनेगा हिमाचल, धर्मशाला-पालमपुर पहुंचे 11 प्रतिनिधि

सशक्तिकरण : श्रीलंका में जाइका प्रोजेक्ट का मॉडल बनेगा हिमाचल, धर्मशाला-पालमपुर पहुंचे 11 प्रतिनिधि

कांग्रेस ने देहरा विस उपचुनाव में सीएम की पत्‍नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा

सियासत : कांग्रेस ने देहरा विस उपचुनाव में सीएम की पत्‍नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा

अमित शाह के बहुमत मिलने के दावे झूठे, नहीं होंगे 200 पार: आनंद शर्मा

: अमित शाह के बहुमत मिलने के दावे झूठे, नहीं होंगे 200 पार: आनंद शर्मा

आनंद शर्मा को बाहरी बताने पर कांग्रेस नेताओं ने घेरी भाजपा

तथ्यहीन : आनंद शर्मा को बाहरी बताने पर कांग्रेस नेताओं ने घेरी भाजपा

8 साल के बच्चेे 18 के हुए, मोदी राज में नहीं दिख रहा भविष्य: आनंद शर्मा

: 8 साल के बच्चेे 18 के हुए, मोदी राज में नहीं दिख रहा भविष्य: आनंद शर्मा

व्यय पर्यवेक्षक डॉ. कुंदन यादव ने सीएम के हेलीकॉप्टर का निरीक्षण किया

एफएसटी : व्यय पर्यवेक्षक डॉ. कुंदन यादव ने सीएम के हेलीकॉप्टर का निरीक्षण किया

जो परिवार और पार्टी का नहीं हुआ, वह धर्मशाला का क्या होगाः सीएम

प्रचार : जो परिवार और पार्टी का नहीं हुआ, वह धर्मशाला का क्या होगाः सीएम

82 संपत्तियों में लगा सुधीर का काला धन, चालक के नाम 10 करोड़ की जमीनें: मुख्यमंत्री

आरोप : 82 संपत्तियों में लगा सुधीर का काला धन, चालक के नाम 10 करोड़ की जमीनें: मुख्यमंत्री

VIDEO POST

View All Videos
X