Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

शगुन योजना के तहत गरीब परिवार की बेटी के विवाह पर मिलेंगे 31 हजार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, November 25, 2021 17:45 PM IST
शगुन योजना के तहत गरीब परिवार की बेटी के विवाह पर मिलेंगे 31 हजार

मंडी, 25 नवंबर। हिमाचल सरकार द्वारा बेटियों के विवाह पर प्रदान खुशियों के शगुन से प्रदेश के गरीब परिवारों में खुशहाली की मधुर धुन बज रही है। हिमाचल सरकार शगुन योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31 हजार रुपये दे रही है। इससे लाभ पाने वाली प्रदेश की हजारों बेटियों-अभिभावकों ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का दिल से आभार जताया है।

 

इसी कड़ी में मंडी जिले की सैंकड़ों लाभार्थियों ने भी गरीबों की मदद को चलाई शगुन योजना के लिए मुख्यमंत्री का तहेदिल से धन्यवाद किया है। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा चलाई शगुन योजना से गरीब परिवारों की मदद हो रही है। ये सच में बड़े पुण्य का काम है।

 

शादी से दो महीने पहले से लेकर शादी के 6 महीने के भीतर कर सकते हैं आवेदन

 

बता दें, हिमाचल सरकार ने पहली अप्रैल, 2021 से शगुन योजना शुरू की है। इसमें प्रदेश के गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर 31 हजार रुपये का शगुन सरकार की ओर से प्रदान किया जाता है। शगुन की यह राशि बेटी की हिमाचल से बाहर शादी करने पर भी दी जाती है। योजना का लाभ लेने को शादी से दोे महीने पहले से लेकर शादी के बाद 6 महीने के भीतर आवेदन किया जा सकता है। धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में डाली जाती है। योजना के लाभ के लिए लड़की की उम्र 18 साल या इससे अधिक एवं वर की 21 साल या इससे ज्यादा होनी चाहिए।

 

योजना का लाभ लेने को नजदीकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बाल विकास परियोजना कार्यालय अथवा जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय मंडी के दूरभाष नंबर 01905-223845 पर संपर्क कर सकते हैं।

मंडी में लाभार्थियों को 1.12 करोड़ आवंटित

महिला एवं बाल विकास विभाग मंडी की जिला कार्यक्रम अधिकारी अंजु बाला बताती हैं कि सरकार ने शगुन योजना इसी साल अप्रैल में शुरू की है। पहले साल में मंडी जिला के लिए 2 करोड़ का बजट दिया गया है। जिले में अब तक 361 लाभार्थियों को लगभग 1.12 करोड़ रुपये आबंटित किए जा चुके हैं।

अभिभावक बोले..सरकार ने हमारी चिंता हर ली.

शगुन योजना की लाभार्थी पधर की चैहड़ गलू पंचायत के समखेतर गांव की दिशा कुमारी की शादी जुलाई 2021 में कोटरोपी में हुई है। उनके पिता ड्राइवरी करते हैं। दिशा की मां देवकी देवी का कहना है कि गरीबों की बेटियों को शादी पर 31 हजार का शगुन देकर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर बड़े पुण्य का काम कर रहे हैं।

बकौल देवकी ‘हम बड़े गरीब परिवार के हैं, बेटी की शादी के लिए पाई-पाई करके पैसे जोड़े थे, पर मन में चिंता थी कि गरीब मां बाप बेटी को शगुन में क्या दे पाते। सरकार ने 31 हजार का शगुन देकर हमारी वो चिंता हर ली।‘

शगुन योजना की एक और लाभार्थी पधर की डलाह पंचायत के रोहाना गांव की नैना देवी कहती हैं कि शगुन योजना में मिले 31 हजार से उनके परिवार को बड़ी मदद हुई है। साल 2021 के अप्रैल में उनकी शादी गडू्हीं गांव में हुई है। पति नालागढ़ में प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं।

नैना के पिता रमेश कुमार मिस्त्री का काम करते हैं। घर में माता-पिता,नैना और उनकी एक बहन और एक भाई हैं। रमेश कुमार बताते हैं कि रोहाना की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मीना देवी ने उन्हें शगुन योजना के बारे में बताया। बेटी की शादी के तुरंत बाद सीडीपीओ कार्यालय में आवेदन किया था और अब उनके खाते में 31 हजार रुपये आ गए हैं।

पधर के ही  शिंगार गांव की अंकिता की शादी जुलाई, 2021 में हुई है। उनके पिता दिहाड़ी-मजदूरी करते हैं। अंकिता की मां जैवंती देवी बताती हैं बेटी की शादी के बाद उन्होंने शगुन योजना में मदद के लिए अप्लाई किया। इसमें 31 हजार सीधे बैंक खाते में आए। इसे उन्हें बड़ा सहारा मिला है। ये शगुन बेटी के भविष्य के लिए काम आएगा।

क्या कहते हैं जिलाधीश

जिलाधीश मंडी अरिंदम चौधरी का कहना है कि हिमाचल सरकार की शगुन योजना जिले में गरीब परिवारों की बेटियों के लिए बड़ी मददगार बनी है। हमारा प्रयास है कि योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग जिले में पूरे समर्पण से काम कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

अस्‍पताल होगा स्‍तरोन्‍नत : मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

सावरकर पर जुल्‍मों का विरोध किया तो पिंजरे में बंद किए गए थे भाई हिरदा राम

जयंती पर नमन : सावरकर पर जुल्‍मों का विरोध किया तो पिंजरे में बंद किए गए थे भाई हिरदा राम

मंडी में आवश्यक वस्तुओं के दाम निर्धारित

डाइट 60 रुपये में : मंडी में आवश्यक वस्तुओं के दाम निर्धारित

छोटी काशी में जोरों पर चल रहा डेढ़ सौ करोड़ के शिवधाम का काम

धर्मिक पर्यटन : छोटी काशी में जोरों पर चल रहा डेढ़ सौ करोड़ के शिवधाम का काम

मंडी में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के 69 मामले मंजूर

कुल लागत 18.01 करोड़ : मंडी में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के 69 मामले मंजूर

3.4 तीव्रता के भूकंप से हिली मंडी की धरती

रिक्‍टर पर दर्ज : 3.4 तीव्रता के भूकंप से हिली मंडी की धरती

गांवों से शहरों तक खेल ढांचा मजबूत कर रही हिमाचल सरकार: महेंद्र ठाकुर

वॉलीबाल प्रतियोगिता शुरू : गांवों से शहरों तक खेल ढांचा मजबूत कर रही हिमाचल सरकार: महेंद्र ठाकुर

मंडी की जोई ठाकुर ने जीता मिस हिमालय-2021 का खिताब

कई देशों की प्रतिभागियों को पछाड़ा : मंडी की जोई ठाकुर ने जीता मिस हिमालय-2021 का खिताब

VIDEO POST

View All Videos