Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

ज़िला चंबा में 398080 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग, 195024 महिलाएं

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, October 16, 2022 20:06 PM IST
ज़िला चंबा में 398080 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग, 195024 महिलाएं

चंबा,16 अक्तूबर। उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान ज़िला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 398080 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । इनमें 195024 महिलाएं और 3415 सर्विस वोटर शामिल हैं। ज़िला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता से संबंधित जानकारी देते हुए डीसी राणा ने बताया कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत 78060 मतदाता, भरमौर विधानसभा क्षेत्र में 78329 मतदाता, चंबा विधानसभा क्षेत्र में 83756 और डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तहत 74724 मतदाता जबकि भटियात विधानसभा क्षेत्र में 79796 मतदाता हैं।

उन्होंने कहा कि ज़िला में सबसे कम ऊंचाई पर 111- कियांणी मतदान केंद्र 780 फीट की ऊंचाई पर स्थित है । इसी तरह 12000 फीट की ऊंचाई पर स्थित 42- टेपा सबसे अधिक ऊंचाई वाला मतदान केंद्र है। उन्होंने बताया कि जिला की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप आपदा प्रबंधन के लिए कमांडेंट होमगार्ड को नोडल अधिकारी तैनात किया गया है। जिला के जनजातीय उपमंडल पांगी में एसडीआरएफ और जिला मुख्यालय चंबा में एनडीआरएफ टीम की तैनाती के लिए व्यवस्था की जा रही है।

 

पारदर्शी-निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिला के प्रशासनिक, पुलिस व आबकारी एवं कराधान अधिकारियों के साथ मिलकर उचित व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जा रही है। अंतर्राज्यीय नाको में सीसीटीवी कैमरा स्थापित करने के साथ संयुक्त तौर पर अवश्य कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 14 अक्तूबर को प्रदेश विधानसभा के सामान्य निर्वाचन की घोषणा की है। इसमें कहा गया है कि अधिसूचना 17 अक्तूबर को जारी होगी।

 

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर, 2022 रहेगी। नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल 27 अक्तूबर को होगी जबकि 29 अक्तूबर, 2022 को अभ्यर्थिता वापिस लेने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इसी तरह मतदान 12 नवम्बर (शनिवार) को होगा जबकि मत गणना का कार्य 8 दिसम्बर को किया जाएगा। निर्वाचन समाप्ति की तिथि 10 दिसम्बर, 2022 रहेगी।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ज़िला में कुल 628 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 597 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों जबकि 31 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्रों में स्थापित किए गए हैं। इनमें से 87 मतदान केंद्र संवेदनशील और 19 क्रिटिकल मतदान केन्द्र की श्रेणी में हैं। इसके अलावा ज़िला में 46 ऐसे मतदान केंद्र हैं जिनमें मोबाइल नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध नहीं है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 314 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग भी होगी। इसके साथ 10 मतदान केंद्रों में महिला कर्मियों द्वारा मतदान करवाया जाएगा।

 

डीसी राणा ने बताया कि जिला में कुल 3140 मतदान कर्मी नियुक्त किए गए हैं। इनमें एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी तथा 2 मतदान अधिकारी शामिल रहेंगे। एक पोलिंग पार्टी में कुल 4 मतदान कार्मिक नियुक्त किये जाएंगे। कार्मिकों को उनकी पोस्टिंग व निवास स्थान पर तथा उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र में तैनात नहीं किया जाएगा। कर्मियों की नियुक्तियां सॉफ्टवेयर के माध्यम से रेण्डमाईजेशन के आधार पर होगी। मतदान प्रक्रिया को पुख्ता बनाने के लिए 63 सेक्टर अधिकारी और 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं।


उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवार के लिये चुनाव में खर्च करने की सीमा 40 लाख रुपये है। इसकी निगरानी के लिये कुल 60 टीमों का गठन किया गया है। इनमें 18 उडन दस्ते, 18 स्टेटिक सर्विलांस दल, 6 अकाउंटिंग दल, 6 वीडियो व्यूइंग टीमें तथा 12 वीडियो सर्विलासं टीमें शामिल की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय में मतदाता सहायता कक्ष स्थापित किया गया है।  किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है। डीसी राणा ने बताया कि मतगणना का कार्य 8 दिसंबर (वीरवार) को राजकीय मिलेनियम बहुतकनीकी संस्थान में होगा।

मतदान प्रक्रिया में 900 पुलिस व होमगार्ड कर्मियों की होगी तैनाती

पत्रकार वार्ता में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी - निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सुनिश्चित बनाने के लिए 900 पुलिस और होमगार्ड कर्मी तैनात होंगे। जिला में अघोषित अपराधियों को पकड़ने के लिए 4 विशेष टीमों का गठन किया गया है। इसके साथ एनडीपीएस , माइनिंग और एक्साइज मामलों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। अंतर्राज्यीय नाकों पर पुलिस और बटालियन की संयुक्त टीमों द्वारा विशेष निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित बनाई गई है। इसके साथ विभिन्न पुलिस थाना के अंतर्गत आठ सौ के करीब हथियारों को जमा किया गया है।

खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

पन्ना प्रमुख सम्‍मेलन : खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर

चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

प्रचार  : चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर

सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

विकास : सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

पर्यटन : मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

लाइट, कैमरा, एक्‍शन : चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

संवेदनाएं : विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मणिमहेश यात्रा : राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

निरीक्षण : मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

VIDEO POST

View All Videos
X