Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

बंगाणा उपमंडल में 3 करोड़ से बनेंगे 48 पंचवटी पार्क: वीरेन्द्र कंवर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, October 09, 2021 17:15 PM IST
बंगाणा उपमंडल में 3 करोड़ से बनेंगे 48 पंचवटी पार्क: वीरेन्द्र कंवर

ऊना, 09 अक्तूबर: जिला ऊना में अनेकों विकास कार्य प्रगति पर हैं जिनसे जिला की दशा और दिशा को नए आयाम हासिल होंगे। इन्हीं योजनाओं में से पंचवटी योजना भी एक महत्वपूर्ण योजना है जिससे आम लोगों को जहां प्राकृतिक परिवेश से पूर्ण सैरगाह मिलेगा तो वहीं पर्यटन के विकास को भी पंख लगेंगे। 

 

कुटलैहड़ विधानसभा की ग्राम पंचायत धुंदला में वर्तमान में दो पंचवटी वाटिकाएं निर्मित की जा रही हैं जिनमें से एक वाटिका का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर है। पंचवटी योजना का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए सैरगाह, बच्चों को मंनोरजन के लिए झूले एवं युवाओं के लिए ओपन जिम की सुविधा प्रदान करना है। इसके अलावा पेड़-पौधों से युक्त इन पंचवटी वाटिकाओं के माध्यम से मानव का प्रकृति के साथ रिश्ता मजबूत करना भी एक अहम लक्ष्य है। पंचवटी वाटिकाओं का निर्माण मनरेगा के माध्यम से किया जा रहा है ताकि मनरेगा सूची में आने वाले मजदूरों को रोजगार भी उपलब्ध हो सके। इसके अलावा ग्रामीण पर्यटन के विकास में भी यह योजना कारगर सिद्ध होगी और इससे स्थानीय ग्रामीणों के लिए स्वरोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। 

 

धुंदला पंचायत प्रधान सुषमा कुमारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के सौदर्यीकरण के लिए यह योजना एक अनूठी पहल है। उन्होंने बताया कि धुंदला पंचायत में बनाई जा रही दो पंचवटी वाटिकाओं को यहां के पुराने किलों के साथ भी जोड़ा जाएगा। वहीं उपप्रधान रमन शर्मा ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का आभार व्यक्त करते हुए कहा इससे यहां आने वाले पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे और विरासत में मिली धरोहर से भी रूबरू होंगे।

 

ग्रामीण विकास एवं पचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बंगाणा उपमंडल के अंर्तगत लगभग 3 करोड़ रूपये की लागत से 48 पंचवटी वाटिकाएं विकसित की जाएंगी। इनमें से 19 वाटिकाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिन्हें मार्च 2022 तक पूर्ण करके जनता को समर्पित करने का लक्ष्य रखा गया है। इन वाटिकाओं में विभिन्न प्रकार के औषधीय व सजावटी पौधे, पैदल पथ, मंनोजन के उपकरण,  बैठक के लिए उचित व्यवस्था व अन्य बुनियादी सुविधाओं से इन वाटिकाओं को लैस किया जाएगा। 

 

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचवटी वाटिकाओं के सौन्दर्यीकरण पर विशेष फोकस रहेगा ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इनकी ओेर आकर्षित हो सकें और साथ ही स्थानीय ग्रामीणों को आजीविका कमाने के बेहतर अवसर मिल सकें।

 

निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत

राज्‍यपाल बोले : निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत

राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

रेलवे स्टेशन जांचा : राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

राज्यपाल ने थाना कलां गौशाला में किया गौ पूजन

तुलसी अनुष्‍ठान : राज्यपाल ने थाना कलां गौशाला में किया गौ पूजन

ऊना के फत्तेवाल गांव में पहली बार पहुंची बस

सत्ती ने दिखाई हरी झंडी : ऊना के फत्तेवाल गांव में पहली बार पहुंची बस

आईटीआई ऊना में ऑप्रेटर ट्रेनिंग की 32 सीटों के लिए करें आवेदन

एडमिशन नोटिस : आईटीआई ऊना में ऑप्रेटर ट्रेनिंग की 32 सीटों के लिए करें आवेदन

सभी गौसदन संचालित करें संबंधित पंचायतें: डीसी ऊना

25 गौसदनों का निर्माण पूरा : सभी गौसदन संचालित करें संबंधित पंचायतें: डीसी ऊना

सत्ती ने नवाजे मेधावी,डीसी पहुंचे अंदरोली, निशुल्‍क कंप्यूरटर कोर्स,कानूनी जागरूकता 

ऊना न्‍यूज डायरी : सत्ती ने नवाजे मेधावी,डीसी पहुंचे अंदरोली, निशुल्‍क कंप्यूरटर कोर्स,कानूनी जागरूकता 

मुख्यमंत्री ने प्रवीण शर्मा के पिता के निधन पर किया शोक व्यक्त 

संवेदनाएं व्‍यक्‍त कीं   : मुख्यमंत्री ने प्रवीण शर्मा के पिता के निधन पर किया शोक व्यक्त 

VIDEO POST

View All Videos