Saturday, April 20, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

बंगाणा उपमंडल में 3 करोड़ से बनेंगे 48 पंचवटी पार्क: वीरेन्द्र कंवर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, October 09, 2021 17:15 PM IST
बंगाणा उपमंडल में 3 करोड़ से बनेंगे 48 पंचवटी पार्क: वीरेन्द्र कंवर

ऊना, 09 अक्तूबर: जिला ऊना में अनेकों विकास कार्य प्रगति पर हैं जिनसे जिला की दशा और दिशा को नए आयाम हासिल होंगे। इन्हीं योजनाओं में से पंचवटी योजना भी एक महत्वपूर्ण योजना है जिससे आम लोगों को जहां प्राकृतिक परिवेश से पूर्ण सैरगाह मिलेगा तो वहीं पर्यटन के विकास को भी पंख लगेंगे। 

 

कुटलैहड़ विधानसभा की ग्राम पंचायत धुंदला में वर्तमान में दो पंचवटी वाटिकाएं निर्मित की जा रही हैं जिनमें से एक वाटिका का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर है। पंचवटी योजना का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए सैरगाह, बच्चों को मंनोरजन के लिए झूले एवं युवाओं के लिए ओपन जिम की सुविधा प्रदान करना है। इसके अलावा पेड़-पौधों से युक्त इन पंचवटी वाटिकाओं के माध्यम से मानव का प्रकृति के साथ रिश्ता मजबूत करना भी एक अहम लक्ष्य है। पंचवटी वाटिकाओं का निर्माण मनरेगा के माध्यम से किया जा रहा है ताकि मनरेगा सूची में आने वाले मजदूरों को रोजगार भी उपलब्ध हो सके। इसके अलावा ग्रामीण पर्यटन के विकास में भी यह योजना कारगर सिद्ध होगी और इससे स्थानीय ग्रामीणों के लिए स्वरोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। 

 

धुंदला पंचायत प्रधान सुषमा कुमारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के सौदर्यीकरण के लिए यह योजना एक अनूठी पहल है। उन्होंने बताया कि धुंदला पंचायत में बनाई जा रही दो पंचवटी वाटिकाओं को यहां के पुराने किलों के साथ भी जोड़ा जाएगा। वहीं उपप्रधान रमन शर्मा ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का आभार व्यक्त करते हुए कहा इससे यहां आने वाले पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे और विरासत में मिली धरोहर से भी रूबरू होंगे।

 

ग्रामीण विकास एवं पचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बंगाणा उपमंडल के अंर्तगत लगभग 3 करोड़ रूपये की लागत से 48 पंचवटी वाटिकाएं विकसित की जाएंगी। इनमें से 19 वाटिकाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिन्हें मार्च 2022 तक पूर्ण करके जनता को समर्पित करने का लक्ष्य रखा गया है। इन वाटिकाओं में विभिन्न प्रकार के औषधीय व सजावटी पौधे, पैदल पथ, मंनोजन के उपकरण,  बैठक के लिए उचित व्यवस्था व अन्य बुनियादी सुविधाओं से इन वाटिकाओं को लैस किया जाएगा। 

 

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचवटी वाटिकाओं के सौन्दर्यीकरण पर विशेष फोकस रहेगा ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इनकी ओेर आकर्षित हो सकें और साथ ही स्थानीय ग्रामीणों को आजीविका कमाने के बेहतर अवसर मिल सकें।

 

बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

जनसभा : बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

VIDEO POST

View All Videos
X