Monday, September 20, 2021
BREAKING
यूपी के युवक ने शिमला की महिला को फेसबुक के जरिए जाल में फंसा किया दुष्‍कर्म चरणजीत चन्‍नी होंगे पंजाब के नए सरदार, सिद्धू के विरोध के चलते रंधावा चूके शिमला से दिल्‍ली रवाना हुए राष्‍ट्रपति, खराब मौसम के चलते 3 घंटे देरी से उड़ा हैलीकाप्‍टर   मंडी के पास ब्‍यास में गिरी मिली हरियाणा नंबर की कार, चालक व सवार लपता, गोताखोर बुलाए दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना ने युवाओं के लिए खोले रोजगार के द्वार मंडी में ममता शर्मसार, मां ने खड्ड में फैंक दी दो दुधमुही बच्‍चियां, मौत बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी ने बैठक करके आगामी चुनावों को लेकर बनाई रणनीति एम्‍स में एमबीबीएस प्रशिक्षुओं ने केंटीन कर्मी को पीटा, कारें तोड़ीं हिमाचल में 947.47 करोड़ रुपये निवेश के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गुगल पे अकाउंट खोलने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी

महेंद्र सिंह बोले, जनमंच के माध्यम से प्रदेश में 48 हजार समस्याओं का निपटारा,जनमंच की अध्‍यक्षता की

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 12, 2021 17:40 PM IST
महेंद्र सिंह बोले, जनमंच के माध्यम से प्रदेश में 48 हजार समस्याओं का निपटारा,जनमंच की अध्‍यक्षता की

करसोग (मंडी), 12 सितंबर। जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जन समस्याओं का लोगों के घर द्वार निपटारा सुनिश्चित बनाने को शुरू किये गए जन मंच के माध्यम से अब तक तक प्राप्त हुई 50 हजार जन शिकायतों में से लगभग 48 हजार निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण पहल जन मंच का कोरोना संकट के चलते भले ही कुछ समय के लिए नियमित आयोजन संभव नहीं हो पाया है लेकिन जन मंच प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। जन मंच के माध्यम से ग्रामीण एवं दूर दराज क्षेत्रों के गरीब लोगों को उनके घर-द्वार तमाम जिला स्तर के अधिकारियों की मौजूदगी में जन शिकायतों को निपटारा सुनिश्चित बनाया जाता है। महेंद्र सिंह ठाकुर आज मंडी जिला के करसोग स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में आयोजित 23वें जन मंच की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। इस मौके पर करसोग के विधायक हीरा लाल भी विशेषतौर पर मौजूद रहे।


उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों को शुद्ध पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन की शुरूआत की है। जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में हिमाचल प्रदेश लगातार दो वर्षों से पूरे देश भर में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक पानी की बूंद का संग्रहण सुनिश्चित बनाने के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत पायलट आधार पर हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार ने लगभग 450 करोड़ रूपये के नए प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके माध्यम से जहां पेयजल स्त्रोत से ही जल का संग्रहण सुनिश्चित बनाया जाएगा तो वहीं लोगों को आवश्यकता पडने पर निर्बाध शुद्ध पेजयल की आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी। इसी प्रोजेक्ट के माध्यम से करसोग विधानसभा क्षेत्र में 19 स्कीमों पर लगभग 58 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय होगी। उन्होने कहा कि आने वाले समय में यह प्रोजेक्ट देश के पहाड़ी राज्यों में पेयजल संग्रहण की दिशा में एक आदर्श स्थापित करेगा।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में भर में बिजली बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण कार्य करते हुए जहां पुराने लकड़ी के खंबों को बदलने का कार्य किया है तो वहीं बड़े पैमाने पर एचटी व एलटी लाइनों को भी सुधार किया है। अकेले करसोग विधानसभा क्षेत्र में ही गत साढ़े तीन वर्षों के दौरान लगभग साढ़े चार हजार लकड़ी के पोल बदले हैं, जबकि कांग्रेस शासन के 72 वर्षों में यह संख्या महज 600 के आसपास रही है। इसके अलावा एचटी व एलटी लाइनों को बदला है। उन्होने कहा कि करसोग शहर के लिए 80 करोड़ रूपये की सीवरेज परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है तथा आने वाले समय में सभी लाभान्वित परिवारों को सीवरेज का मुफत कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। उन्होने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम सडक योजना के तहत भी ऐतिहासिक कार्य किया गया है। साथ ही कहा कि करसोग के लिए 55 करोड़ रूपये की लागत से अटल आदर्श विद्यालय स्थापित किया जाएगा।

 

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर ने अपने करसोग प्रवास के दौरान इस क्षेत्र को 41 नए विकास प्रोजेक्ट की मंजूरी प्रदान की है। उन्होने इन सभी कार्यों की सूची तमाम औपचारिकताओं सहित आगामी 10 दिन के भीतर सरकार को भेजने के निर्देश भी दिये ताकि इन्हे कैबिनेट में स्वीकृति प्रदान कर लोगों को लाभान्वित किया जा सके। साथ ही उन सभी ठेकेदारों की सूची भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये जो विकास कार्यों को लटकाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होने कहा कि कुछ लोग राजनीतिक दृष्टि से करसोग के विभिन्न विकास कार्यों को रोकने का प्रयास कर रहे हैं जो दुर्भाग्य पूर्ण हैं। उन्होने सभी लोगों से विकास कार्यों में भागीदार बनने का आहवान किया।  


इस मौके पर करसोग के विधायक हीरा लाल के अतिरिक्त जिला पार्षद बिहारी लाल शर्मा, सुंदर नगर संगठनात्मक जिलाध्यक्ष दिलीप ठाकुर, कुंदन ठाकुर, युवराज, रतन, चेतन गुलेरिया, सीमा ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्रिहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम सन्नी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

 

करसोग में 146 जन शिकायतों का निपटारा, 186 मांगे हुई प्राप्त

करसोग में आयोजित 23वें जन मंच के दौरान कुल 146 जन शिकायतें प्राप्त हुई जिनका जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निपटारा कर दिया। इसके अलावा कुल 186 मांगे भी प्राप्त हुईं जिन्हे आगामी निपटारे के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया गया।

 

जन मंच में करसोग विधानसभा क्षेत्र की 13 ग्राम पंचायतों जिनमें काओ (कमाक्षा), कुफरीधार, बगैला, भन्थल, खडकन, भंडारनू, सनारली, दछैहण, मतेहल, भनेरा, थाच थर्मी, लोअर करसोग व ममेल शामिल हैं की जन शिकायतों का निपटारा किया गया।

 

 

लाभार्थियों को बांटी एफडीआर व गैस कनेक्शन

जन मंच के दौरान जल शक्ति मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों की पांच लाभार्थी बेटियों जिनमें सेरटी की तान्या, कोट की वैष्णवी, भनाच की पल्लवी ठाकुर, लोअर करसोग की परिधि तथा सानना गांव की अमायरा सिंह शामिल है को 12-12 हजार रूपये की एफडीआर वितरित कीं। जबकि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत सात लाभार्थियों को एलपीजी गैस कनेक्शन भी वितरित किये।

 

प्री जनमंच में प्राप्त हुईं 59 शिकायतें, 981 विभिन्न प्रमाणपत्र हुए जारी

प्री जनमंच की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए एसडीएम करसोग सन्नी शर्मा ने बताया कि इस दौरान लाभान्वित 13  ग्राम पंचायतों में से कुल 59 जन शिकायतें प्राप्त हुईं। साथ ही राजस्व विभाग से जुड़े विभिन्न तरह के 981 प्रमाणपत्र जारी किये गए तथा 145 म्यूटेशन अनुप्रमाणित की गईं। इस बीच 51 एफिडेविट, 65 आधार अपडेशेन, आठ निसानदेही तथा 378 विभिन्न तरह के फॉर्म को अनुप्रमाणित भी किया गया।

 

एसडीएम ने बताया कि प्री जनमंच के दौरान ही 60 मृदा स्वास्थ्य कार्ड तथा 211 उद्यान कार्ड भी बनाए गए। पशुपालन विभाग के माध्यम से 142 पशुओं का पंजीकरण किया गया तथा 2 स्वास्थ्य शिविर भी लगाए। इसी दौरान विभिन्न विभागों के माध्यम से 37 साईट्स का भी निरीक्षण किया गया। इस बीच 111 विभिन्न मांगे भी प्राप्त हुईं।

 

ऐसे सामने रखी गईं समस्‍याएं

 

जन मंच के दौरान लोगों ने जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री के सामने सडक, पानी, बिजली, राजस्व सहित अन्य विभागों से जुड़ी समस्याएं रखीं जिनका उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निपटारा कर दिया। इस बीच ग्राम पंचायत काओ से संबंधित काओ खुडना फानानी सडक की खस्ताहालत की समस्या रखते हुए विद्या देवी ने मंत्री को अवगत करवाया कि इस सडक के ठीक न होने से इस क्षेत्र के लोगों को दूध, सब्जी इत्यादि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर संबंधित विभागीय अधिकारियों को जलशक्ति मंत्री ने सडक को पक्का करने बारे डीपीआर बनाने तथा तुरन्त जेसीबी मशीन लगाकर सडक को दुरूस्त करने के मौके पर ही निर्देश दिये तथा इस संबंध में 10 दिनों के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा।

 

इसी बीच हरवेश ठाकुर ने भारी बारिश के कारण सड़क ठीक न होने के कारण निजी भूमि को रहे नुकसान का मामला रखा। जिस बारे महेंद्र सिंह ठाकुर ने संबंधित अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर समस्या के समाधान करने के निर्देश दिये। इसी बीच ममेल निवासी सोम प्रकाश ने उनकी निजी भूमि में बिना अनुमति सडक निर्माण का मामला उठाया, जिस बारे उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को 15 दिन के भीतर मामले को हल करने के निर्देश दिये साथ ही प्रार्थी से विकास में सहयोग करने की भी अपील की ताकि सडक का लाभ सभी लोगों तक पहुंच सके।


पंचायत समिति सदस्य टीकम ठाकुर ने पंचायतों में धने जंगलों के बीच गांवों को पक्के रास्तों का निर्माण न होने का मामला उठाया जिस पर जलशक्ति मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को जल्द उचित कदम उठाने के निर्देश दिये ताकि लोगों की इस अहम समस्या का हल हो सके। इसी बीच प्रार्थी भूपेंद्र शर्मा ने ईमला-विमला खड्ड से चलारू-विरणु माशल तक जाने वाली कूल्ह का मामला उठाया जिस बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों के हवाले से महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि इस क्षेत्र को एचडीपी पाईपों के माध्यम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 38 लाख रूपये के कार्य का टैंडर लगा दिया गया है तथा जल्द ही यह कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

 

प्रधान सवांमॉहू अमीचंद ने मुख्य मंत्री की घोषणाओं पर अमलीजामा न होने का मामला रखा जिस पर उन्होने संभी अधिकारियों को जल्द रिपोर्ट सरकार को भेजने के निर्देश दिये ताकि कैबिनेट में इन सभी को मंजूरी प्रदान की जा सके। इसी बीच प्रधान नांज ने सिंचाई कूहल का मामला रखा जिस पर उन्होने बताया कि एचडीपी पाइपों के माध्यम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने को लगभग 23 लाख रूपये के टैंडर लगा दिये गए हैं। इस बीच विभिन्न पंचायतों के लोगों ने साफ पानी की आपूर्ति का मामला उठाया जिस बारे विभागीय अधिकारियों के हवाले जलशक्ति मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के लिए 450 करोड़ रूपये का एक नया पायलट प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है जिसके माध्यम से जल संग्रहण, पानी को साफ बनाना तथा पेयजल आपूर्ति बढ़ाने का कार्य किया जाएगा जिसमें करसोग विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है। इसके अलावा करसोग के आसपास 6 बोरवैल लगाने का भी प्रयास किया जाएगा ताकि मटमैले पानी से लोगों को राहत मिल सके।


इस बीच सीमा ठाकुर ने सरत्यौला से मांजू सडक निर्माण का मामला रखा जिस पर उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये की मुख्य मंत्री की घोषणाओं को प्राथमिकता प्रदान करते हुए जल्द उचित कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिये। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस सडक की डीपीआर तैयार कर ली है जल्दी ही कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। इस दौरान प्रधान सवामांहू अमीं चंद ने सीएम दौरे के दौरान सडक पर पेबर का कार्य शुरू करने से बाधित होने का मामला उठाया। जिस पर उन्होने पुलिस प्रशासन को मामले में संबंधित ठेकेदार के खिलाफ उचित कानूनन कार्रवाई करने के निर्देश दिये साथ ही कहा कि भविष्य में इस तरह मामले घटित न हो इस बारे उचित हिदायतें भी जारी की जाएं। साथ ही उन्होने करसोग वाया कांडा माहूंनाग सडक भी मामला रखा जिस बारे विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सडक का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है तथा आगामी 30 नम्बर तक इसे मंत्री ने पूरा करने के निर्देश दिये। इस बीच बबीता ठाकुर ने काओ-चार कुफरी सडक का मामला भी रखा। जिस बारे उन्होने अधिकारियों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए इसे पूरा करने के निर्देश दिये।

युवराज कपूर ने सनारली से करसोग सडक के कटिंग कार्य का मामला उठाया जिस बारे उन्होने बताया कि बखरौट से कमाक्षा तथा केलोधार तक सरकारी या निजि कटिंग के कार्य के मलबे को निर्धारित डंपिंग साइट्स पर ही लोगों को फैंकना होगा। इस बारे जल्द ही एसडीएम एक अधिसूचना जारी करेंगे। साथ ही भंथल से पून्नी सडक की खराब हालत पर अधिकारियों को जल्द जेसीबी मशीन लगाकर इसे खोलने के निर्देश दिये। इस बीच स्थानीय लोगों ने करसोग से वोल्वो या डीलक्स बस सुविधा उपलब्ध करवाने की बात रखी जिस बारे उन्होने संबंधित विभागीय अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिये ताकि यहां के लोगों को भी बेहतर बस सुविधा का लाभ मिल सके।

 

ग्रामीणों द्वारा बिजली की विभिन्न समस्याओं का हल करते हुए जलशक्ति मंत्री ने बताया कि अकेले करसोग विधानसभा क्षेत्र में ही लगभग साढ़े चार हजार लकड़ी के पोल बदले जा चुके हैँ तथा लगभग साढ़े तीन हजार बदले जाने हैं जिस बारे विभागीय अधिकारियों को जल्द उचित कदम उठाने के निर्देश दिये।

 

नानक चंद ने लोक मित्र केंद्र संचालकों द्वारा सरकार के तय शुल्क से अधिक राशि वसूलने का मामला उठाया जिस बारे उन्होने विभागीय अधिकारियों निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूलने वाले लोक मित्र केंद्र संचालकों के खिलाफ उचित कार्रवाई अमल मेें लाने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि सरकारी निर्देशों की अवहेलना करने वाले लोक मित्र केंद्र संचालकों के पंजीकरण व लाइसेंस को भी रद्द किया जाए। इसके अतिरिक्त लोगों ने बीपीएल, मनरेगा सहित अन्य मामले भी उठाये तथा संबंधित अधिकारियों को उचित कदम उठाने के मौके पर ही निर्देश दिये।

मास्टर प्लान से और मनभावन बनेगा मंडी शहर, निखरेगी शहर की सूरत

विकास का खाका : मास्टर प्लान से और मनभावन बनेगा मंडी शहर, निखरेगी शहर की सूरत

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में हिमाचल देशभर में अग्रणी: शिक्षा मंत्री

शिक्षा ढांचे की मजबूती को 650 करोड़ : नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में हिमाचल देशभर में अग्रणी: शिक्षा मंत्री

क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी के स्थाई परिसर के लिए देखी जा रही 200 बीघा जमीन:गोविंद ठाकुर    

कंप्‍यूटर प्रयोगशाला का उद्घाटन : क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी के स्थाई परिसर के लिए देखी जा रही 200 बीघा जमीन:गोविंद ठाकुर    

निखरेगा मंडी का पड्डल मैदान, खेल गतिविधियों पर खर्च होंगे 62.72 लाख

जिला खेल परिषद मंडी की बैठक : निखरेगा मंडी का पड्डल मैदान, खेल गतिविधियों पर खर्च होंगे 62.72 लाख

पीएम बोले...‘मिस’ करता हूं मंडियाली धाम

वैक्सीन संवाद,मंडी : पीएम बोले...‘मिस’ करता हूं मंडियाली धाम

स्वर्णिम विजय वर्ष पर सीएम ने ग्रहण की विजय मशाल, 1971 के युद्ध सैनिकों के परिजन सम्मानित

पाक पर विजय के 50 वर्ष : स्वर्णिम विजय वर्ष पर सीएम ने ग्रहण की विजय मशाल, 1971 के युद्ध सैनिकों के परिजन सम्मानित

मुख्यमंत्री ने मंडी में नशा निवारण एवं पुनर्वास केंद्र का लोकार्पण किया

आदर्श नशामुक्ति केंद्र : मुख्यमंत्री ने मंडी में नशा निवारण एवं पुनर्वास केंद्र का लोकार्पण किया

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर अजय कुमार को किया सम्मानित

सराहनीय कौशल : तकनीकी शिक्षा मंत्री ने अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर अजय कुमार को किया सम्मानित

VIDEO POST

View All Videos