Friday, May 20, 2022
BREAKING
सीएम ने रोहड़ू के समरकोट व धमवाड़ी को दी उप-तहसील, सीएच रोहड़ू को सीटी स्कैन धर्मशाला से भागसूनाग जा रही निजी बस पलटी, कई घायल फंदे से लटकी मिली कॉलेज छात्रा, युवक की संदिग्‍ध मौत, महिला का शव लेने से किया इनकार धर्मशाला जेल में बंद विचाराधिन कैदी पठानकोट में पुलिस को चकमा देकर फरार क्षमता के समग्र विकास के लिए प्रत्येक बच्चे को मिलें समान अवसर:राज्यपाल अवगुणों को दूर करके सद्गुण अपनायें: सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज वर्धमान यार्न होशियारपुर में 50 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू 23 को तीसा में मुख्यमंत्री ने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया फ्री फायर गेम से बना दोस्‍त देसी कट्टा लेकर आ पहुंचा लड़की के घर, नाबालिग से दुष्‍कर्म   युवक की जहर निगलने से हुई मौत पर गर्भवती पत्‍नी व सास गिरफ्तार
april, 22

कौशल विकास निगम ने आईटीआई भोरंज में शुरू करवाए 5 शॉर्ट टर्म कोर्स

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, December 28, 2021 17:34 PM IST
कौशल विकास निगम ने आईटीआई भोरंज में शुरू करवाए 5 शॉर्ट टर्म कोर्स

भोरंज,28 दिसंबर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भोरंज में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से 5 नए शॉर्ट टर्म कोर्स आरंभ किए गए हैं। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा में उप मुख्य सचेतक एवं स्थानीय विधायक कमलेश कुमारी ने कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा की उपस्थिति में इन कोर्सों का शुभारंभ किया।


इस अवसर पर प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कमलेश कुमारी ने कहा कि पुराने समय से ही हमारा समाज हुनर प्रधान समाज रहा है। प्रत्येक व्यक्ति अपने हुनर के हिसाब से कार्य कर अजीविका कमाता था। लेकिन, पिछले कुछ दशकों के दौरान आधुनिकता की दौड़ में हुनरमंद कार्यों की ओर युवाओं का रुझान कम हो रहा था। इसको देखते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार युवाओं के कौशल विकास पर विशेष बल दे रही है।

इसी कड़ी में आईटीआई भोरंज में शॉर्ट टर्म कोर्स आरंभ किए गए हैं, जिनके संचालन के लिए लगभग 30 लाख 68 हजार रुपये की धनराशि का प्रावधान किया गया है। कमलेश कुमारी ने कहा कि किन्हीं कारणों से इंजीनियरिंग एवं बहुतकनीकी कालेजों और आईटीआई में दाखिले से महरूम रहने वाले युवाओं के लिए ये शॉर्ट टर्म कोर्स वरदान साबित हो सकते हैं। उन्होंने युवाओं से इन कोर्सों का लाभ उठाने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान कमलेश कुमारी ने लगभग 100 युवाओं को टूलकिट भी प्रदान की।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा ने बताया कि आईटीआई भोरंज में हैंड एंब्रॉयडरी, डीटीएच सेट टॉप बॉक्स इंस्टॉलेशन एंड सर्विस टेक्निशियन, सिलाई मशीन ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन डोमेस्टिक सॉल्यूशंस, डॉमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर के कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में प्रत्येक कोर्स में 20 युवाओं को एडमिशन दी गई है और इनका प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद अगला बैच लिया जाएगा। नवीन शर्मा ने बताया कि शॉर्ट टर्म कोर्सों के लिए पंजीकरण लगातार जारी रहेगा तथा इनमें ‘पहले आओ, पहले पाओ’ आधार पर दाखिला दिया जाएगा। कोर्स में एडमिशन से पहले युवाओं की काउंसलिंग की जाएगी और उनकी रुचि के आधार पर ही उनका चयन किया जाएगा।



इससे पहले आईटीआई के प्रधानाचार्य ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्थान की मांगें रखीं। कार्यक्रम में भोरंज भाजपा मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामंत्री अशोक ठाकुर, चमन ठाकुर, जिला परिषद सदस्य मनु बाला, ग्राम केंद्र अध्यक्ष ज्ञान चंद, खेल प्रकोष्ठ के संयोजक और पंचायत प्रधान संजय ठाकुर, पंचायत प्रधान पूजा, एकता, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष मंजू बाला, अनीता ठाकुर और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया

वर्चुअल कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया

एथलेटिक्‍स प्रतियोगिता में हमीरपुर बना ओवरआल चैंपियन, कांगड़ा रनरअप

पुरस्‍कार वितरित : एथलेटिक्‍स प्रतियोगिता में हमीरपुर बना ओवरआल चैंपियन, कांगड़ा रनरअप

हमीरपुर के अधिकारियों को राजस्व मामलों को निपटाने में तेजी लाने के निर्देश

समीक्षा बैठक : हमीरपुर के अधिकारियों को राजस्व मामलों को निपटाने में तेजी लाने के निर्देश

मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के छात्रों को राज्यपाल और केंद्रीय खेल मंत्री ने किया सम्मानित

ऊना में हुआ कार्यक्रम : मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के छात्रों को राज्यपाल और केंद्रीय खेल मंत्री ने किया सम्मानित

सीएम ने नादौन में 287 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास किए, कई घोषणाएं भी कीं

गलोड़ में खुलेगा कॉलेज : सीएम ने नादौन में 287 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास किए, कई घोषणाएं भी कीं

नादौन: सीएम ने कम्पीटेंट फाउंडेशन के रक्‍तदान शिविरों की सराहना की

परोपकार : नादौन: सीएम ने कम्पीटेंट फाउंडेशन के रक्‍तदान शिविरों की सराहना की

हमीरपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन और अन्य कल्‍याणकारी योजनाओं पर खर्चे 68 करोड़

जिला कल्याण समिति की बैठक : हमीरपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन और अन्य कल्‍याणकारी योजनाओं पर खर्चे 68 करोड़

बीडीसी नादौन और दड़ूही पंचायत को मिलेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार

सराहनीय कार्य : बीडीसी नादौन और दड़ूही पंचायत को मिलेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार

X