Friday, April 26, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

कोरोना के जाल में उलझी भारतीय टीम, इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच रद्द

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, September 10, 2021 17:25 PM IST
कोरोना के जाल में उलझी भारतीय टीम, इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच रद्द

मैनचेस्टर, 10 सितंबर। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच शुक्रवार को रद्द कर दिया गया क्योंकि कोविड-19 से जुड़ी चिंताओं के कारण मेहमान देश अपनी टीम उतारने में असमर्थ था। भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण के बाद सहायक फिजियो योगेश परमार के कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के बाद खिलाड़ियों पर खतरा मंडरा रहा था। इससे मैच के दौरान संक्रमण फैलने का डर भी था। इसके कारण टॉस किए जाने के दो घंटे पहले इसे रद्द कर दिया गया।

 

पता चला है कि कप्तान विराट कोहली और अन्य खिलाड़ी मैच में नहीं खेलना चाहते थे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी भी उन्हें मैच खेलने के लिए नहीं मना पाए। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने जो शुरुआती बयान जारी किया था उसमें स्पष्ट तौर पर मैच गंवाने का जिक्र किया गया था लेकिन संशोधित मीडिया विज्ञप्ति में इसे हटा दिया गया। ईसीबी ने बयान में कहा कि भारतीय खेमे में आगे कोविड के मामले बढ़ने की आशंका को देखते हुए भारत अपनी टीम उतारने में असमर्थ है।

 

कोविड से जुड़े पृथकवास का मतलब है कि खिलाड़ी 19 सितंबर से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैचों में नहीं खेल पाते।ईसीबी ने बयान में कहा कि बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के साथ चल रही बातचीत के बाद ईसीबी पुष्टि कर सकता है कि इंग्लैंड और भारत के बीच आज से ओल्ड ट्रैफर्ड में शुरू होने वाला पांचवां टेस्ट मैच रद्द कर दिया जाएगा।

 

इसमें कहा गया है कि ‘हम प्रशंसकों और अपने साझेदारों से माफी मांगते हैं। हमें पता है कि इस समाचार से कई लोगों को बहुत निराशा और असुविधा होगी।’भारत श्रृंखला में 2-1 से आगे है लेकिन उसे विजेता घोषित नहीं किया गया है क्योंकि अगले साल जुलाई में जब भारतीय टीम सीमित ओवरों के छह मैच खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी तो तब पांचवां टेस्ट मैच खेला जा सकता है।

 

बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार इसकी अब भी पूरी संभावना है कि मैच बाद में किसी समय खेला जाएगा। भारत ने लार्ड्स में दूसरा टेस्ट मैच 151 रन और ओवल में चौथा टेस्ट मैच 157 रन से जीता था। इस बीच इंग्लैंड ने लीड्स में तीसरे टेस्ट मैच में पारी और 76 रन से जीत दर्ज की थी। नॉटिघम में खेला गया पहला मैच ड्रा रहा था।

 

समझा जाता है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) मैचों के लिए कोविड-19 नियमों में गंवाना शब्द शामिल नहीं है और इससे ही कोहली और उनके साथियों के लिए इस मैच से हटने का रास्ता साफ हुआ था। डब्ल्यूटीसी के मैचों से जुड़े नियमों के अनुसार कोविड-19 की पहचान स्वीकार्य अनुपालन के रूप में की गई है जो टीमों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि मैच प्रतियोगिता में रद्द के रूप में दर्ज रह सकता है तथा जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खेले गए मैचों में हासिल किए गए अंकों के आधार पर प्रतिशत अंक प्रणाली का उपयोग करेगी तब रद्द मैच किसी भी टीम के लिए अनुपयोगी रहेंगे। बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार खिलाड़ियों का परीक्षण नेगेटिव आया था लेकिन खिलाड़ी आगे परीक्षण पॉजिटिव आने की दशा में 10 दिन तक पृथकवास पर रहने का जोखिम नहीं उठाना चाहते थे। भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को एक ही विमान से उड़ान भरनी थी और मैच को एक या दो दिन टालने से अन्य दिक्कतें पैदा हो सकती थीं।

 

भारतीय खेमे में सबसे पहले शास्त्री का परीक्षण पॉजिटिव आया था। उन्होंने लंदन में टीम होटल में अपनी पुस्तक का विमोचन किया था जिसके बाद उनमें लक्षण पाए गए थे। इस समारोह में बाहर से लोगों को आने की अनुमति दी गई थी। सूत्रों ने कहा कि ‘इसकी कोई गारंटी नहीं है कि रवि शास्त्री की पुस्तक के विमोचन के बाद अधिक मामले नहीं होंगे। इसलिए खिलाड़ी विशेषकर 10 दिन तक पृथकवास पर रहने को लेकर सावधानी बरत रहे हैं।’

आर्मी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में ट्रायल 5 फरवरी से बैंगलोर में

मौका : आर्मी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में ट्रायल 5 फरवरी से बैंगलोर में

आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

शेड्यूल जारी : आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

शिमला को सिल्वर : टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

उपलब्‍धि : ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता : बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

खूनी क्रिकेट : फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

बैठक आयोजित : बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

प्रबंध जांचे : भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

VIDEO POST

View All Videos
X