Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के तहत जिला बिलासपुर में खर्च होंगे 63 करोड़:राजेंद्र गर्ग

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, September 06, 2021 17:36 PM IST
स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के तहत जिला बिलासपुर में खर्च होंगे 63 करोड़:राजेंद्र गर्ग

घुमारवीं(बिलासपुर),06 सितंबर। जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ उनके उत्थान के लिए अनेकों लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रदेश सरकार इन योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने के लिए कृत संकल्प है।

उन्होंने कहा के जिला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत 40 हजार 714 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन देकर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना 1 जुलाई से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत 65 से 69 वर्ष तक की महिलाओं के लिए 1 हजार रुपये की दर से पेंशन प्रदान की जा रही है। चालू वित्त 2021-22 के लिए जिला बिलासपुर के लिए 63 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया जाना प्रस्तावित है जब कि पिछले दो तिमाही लगभग 30 करोड़ 3 लाख रुपये खर्च किए जा चुके है और तृतीय तिमाही में लगभग 16 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

 

उन्होंने कहा कि स्वर्ण जंयती आश्रय (गृह) योजना के अंतर्गत जिला के अनुसूचित जाति के लिए लगभग एक करोड़ रुपये, पिछड़ा वर्ग के लिए 9 लाख रुपये तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 6 लाख रुपये की राशि का बजट प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए अनुसूचित जाति के लिए 7 लाख 69 हजार तथा पिछड़ा वर्ग के लिए 18 हजार रुपये की राशि का बजट प्रावधान रखा गया है।

 

उन्होंने बताया कि कम्पयूटर एप्लीकेशन एवं समवर्गी क्रिया क्लापों में दक्षता योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक, विधवा, एकलनारी तथा दिव्यांगों के 18 से 35 वर्ष की आयु तक के अभियार्थियों को एक वर्ष की फीस निःशुल्क प्रशिक्षण करवाया जाता है और एक हजार रुपये की मासिक छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि प्लेसमैंट के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को 1500 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए छात्र, छात्राओं से प्रशिक्षण हेतु आवेदन प्राप्त किए जा रहे है जिसकी कक्षाएं 15 सितम्बर से शुरू होनी प्रस्तावित है।

 

इस बैठक में दिव्यांग विवाह अनुदान योजना, दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना तथा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के बारे में विस्तृत रुप से चर्चा की गई। बैठक में झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के विधायक जीत राम कटवाल, उपायुक्त पंकज राय ने भी चर्चा के दौरान योजनाओं को सही ढंग से कार्यन्वित करने के लिए कई सुझावों के साथ अपना मार्गदर्शन दिया ताकि इन योजनाओं का अधिक से अधिक व्यक्तियों तक लाभ पहुंचे।

 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त तोरुल रवीश, नगर परिषद तलाई की अध्यक्षा वंदना कुमारी, एसडीएम सदर रामेश्वर दास, घुमारवीं राजिव ठाकुर, झण्डूता नरेश वर्मा, स्वारघाट सुभाष गौतम, जिला कल्याण अधिकारी उर्मिल पटियाल सहित अन्य अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

टेंडर हुआ : तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

कार्यशाला : बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

राहत : सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

सौगात  : बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

दुखद : बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बैठक : राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

नियुक्ति : बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

VIDEO POST

View All Videos
X