Friday, October 22, 2021
BREAKING
हिमाचलियों को विदेशी रहन सहन समझने में मदद करेगी हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन  डीसी ने हमीरपुर अस्पताल में किया दो अत्याधुनिक मशीनों का लोकार्पण मां के पास खेल रही बच्ची को छीन ले गई मौत, टैंक में मिला शव न्यायमूर्ति सुरेश्वर ठाकुर की गरिमापूर्ण विदाई शादी से लौटते समय बारात की कार पेड़ से टकराई, दो युवकों की मौत, 3 घायल बहुतकनीकी संस्थान चंबा में दी एंटी रैगिंग एक्‍ट की जानकारी उपचुनावों में कांग्रेस का मुकाबला आजाद प्रत्‍याशियों से, भाजपा तीसरे नंबर पर: डॉ. राजेश कांग्रेस के पास न तो कोई नेता है ओर नही नीति: त्रिलोक कपूर राज्यपाल सचिवालय में ई-ऑफिस कार्यान्वित आईटीआई जोगिंद्रनगर के प्रशिक्षुओं ने निकाली बाईक रैली

स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के तहत जिला बिलासपुर में खर्च होंगे 63 करोड़:राजेंद्र गर्ग

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, September 06, 2021 17:36 PM IST
स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के तहत जिला बिलासपुर में खर्च होंगे 63 करोड़:राजेंद्र गर्ग

घुमारवीं(बिलासपुर),06 सितंबर। जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ उनके उत्थान के लिए अनेकों लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रदेश सरकार इन योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने के लिए कृत संकल्प है।

उन्होंने कहा के जिला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत 40 हजार 714 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन देकर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना 1 जुलाई से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत 65 से 69 वर्ष तक की महिलाओं के लिए 1 हजार रुपये की दर से पेंशन प्रदान की जा रही है। चालू वित्त 2021-22 के लिए जिला बिलासपुर के लिए 63 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया जाना प्रस्तावित है जब कि पिछले दो तिमाही लगभग 30 करोड़ 3 लाख रुपये खर्च किए जा चुके है और तृतीय तिमाही में लगभग 16 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

 

उन्होंने कहा कि स्वर्ण जंयती आश्रय (गृह) योजना के अंतर्गत जिला के अनुसूचित जाति के लिए लगभग एक करोड़ रुपये, पिछड़ा वर्ग के लिए 9 लाख रुपये तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 6 लाख रुपये की राशि का बजट प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए अनुसूचित जाति के लिए 7 लाख 69 हजार तथा पिछड़ा वर्ग के लिए 18 हजार रुपये की राशि का बजट प्रावधान रखा गया है।

 

उन्होंने बताया कि कम्पयूटर एप्लीकेशन एवं समवर्गी क्रिया क्लापों में दक्षता योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक, विधवा, एकलनारी तथा दिव्यांगों के 18 से 35 वर्ष की आयु तक के अभियार्थियों को एक वर्ष की फीस निःशुल्क प्रशिक्षण करवाया जाता है और एक हजार रुपये की मासिक छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि प्लेसमैंट के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को 1500 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए छात्र, छात्राओं से प्रशिक्षण हेतु आवेदन प्राप्त किए जा रहे है जिसकी कक्षाएं 15 सितम्बर से शुरू होनी प्रस्तावित है।

 

इस बैठक में दिव्यांग विवाह अनुदान योजना, दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना तथा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के बारे में विस्तृत रुप से चर्चा की गई। बैठक में झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के विधायक जीत राम कटवाल, उपायुक्त पंकज राय ने भी चर्चा के दौरान योजनाओं को सही ढंग से कार्यन्वित करने के लिए कई सुझावों के साथ अपना मार्गदर्शन दिया ताकि इन योजनाओं का अधिक से अधिक व्यक्तियों तक लाभ पहुंचे।

 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त तोरुल रवीश, नगर परिषद तलाई की अध्यक्षा वंदना कुमारी, एसडीएम सदर रामेश्वर दास, घुमारवीं राजिव ठाकुर, झण्डूता नरेश वर्मा, स्वारघाट सुभाष गौतम, जिला कल्याण अधिकारी उर्मिल पटियाल सहित अन्य अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

बिलासपुर में पेट्रोल का शतक पर युकां ने केक काट कर किया कटाक्ष,कांग्रेस का प्रदर्शन

महंगाई की मार : बिलासपुर में पेट्रोल का शतक पर युकां ने केक काट कर किया कटाक्ष,कांग्रेस का प्रदर्शन

स्‍थानीय किन्‍नरों ने श्री नैनादेवी मंदिर से दबोचे नकली किन्‍नर

पैसे के लिए रचा स्‍वांग : स्‍थानीय किन्‍नरों ने श्री नैनादेवी मंदिर से दबोचे नकली किन्‍नर

शरदीय नवरात्रों के लिए सजने लगा श्री नैनादेवी का दरबार

शक्‍तिपीठ   : शरदीय नवरात्रों के लिए सजने लगा श्री नैनादेवी का दरबार

कंगना को मंडी से उतारने के सवाल पर सीएम बोले पार्टी कार्यकर्ता को ही मिलेगी टिकट

हिमाचल उपचुनाव : कंगना को मंडी से उतारने के सवाल पर सीएम बोले पार्टी कार्यकर्ता को ही मिलेगी टिकट

सरकारी डिपुओं में नवंबर से आखों की स्‍क्रीनिंग से मिलेगा राशन:राजेंद्र गर्ग

सस्‍ता राशन लेने की प्रक्रिया होगा आसान : सरकारी डिपुओं में नवंबर से आखों की स्‍क्रीनिंग से मिलेगा राशन:राजेंद्र गर्ग

उपायुक्त ने किया ईशांत जसवाल को सम्‍मानित, स्‍कूल में हुआ गाजे-बाजे के साथ स्‍वागत

प्रतिभा का सम्मा‍न : उपायुक्त ने किया ईशांत जसवाल को सम्‍मानित, स्‍कूल में हुआ गाजे-बाजे के साथ स्‍वागत

सीधे आईएएस बनने वाला बिलासपुर का पहला युवक बना इशांत जसवाल

यूपीएससी परीक्षा में80 वां रैंक : सीधे आईएएस बनने वाला बिलासपुर का पहला युवक बना इशांत जसवाल

सीएम का बिलासपुर दौरा रद्द होने से मायूस लौटी जनता, बारिश के चलते नहीं पहुंच पाए

बारिश का विघ्न : सीएम का बिलासपुर दौरा रद्द होने से मायूस लौटी जनता, बारिश के चलते नहीं पहुंच पाए

VIDEO POST

View All Videos