Saturday, April 20, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

हमीरपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन और अन्य कल्‍याणकारी योजनाओं पर खर्चे 68 करोड़

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, April 15, 2022 17:42 PM IST
हमीरपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन और अन्य कल्‍याणकारी योजनाओं पर खर्चे 68 करोड़

हमीरपुर,15 अप्रैल। उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रम सिंह ने शुक्रवार दोपहर बाद यहां हमीर भवन में जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करके विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार ने समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं आरंभ की हैं। इन योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए सभी अधिकारी तत्परता से कार्य करें, ताकि अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंच सके तथा वे समाज की मुख्य धारा में शामिल हों।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में हमीरपुर जिला ने देश भर में प्रथम स्थान हासिल किया है। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारी और पंचायत जनप्रतिनिधि बधाई के पात्र हैं। विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार सभी लोगों को पक्का मकान मुहैया करवाने के लिए मिशन मोड में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आवास योजनाओं का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए अधिकारी आवास से वंचित लोगों की सूची तैयार करें और उन्हें मकान मुहैया करवाने के लिए तेजी से कार्य करें।

विक्रम सिंह ने कहा कि जिला हमीरपुर में गत वित्त वर्ष के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन और अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर लगभग 68 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। जिला में 39 हजार 621 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। गत वित वर्ष के दौरान जिला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर 60 करोड़ 59 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। जबकि, विभाग की अन्य योजनाओं पर भी 7 करोड़ 14 लाख रुपये की धनराशि व्यय की गई। इसी अवधि में गृह निर्माण अनुदान योजना के तहत एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के 298 परिवारों को मकान निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई गई। अंतरजातीय विवाह के 43 लाभार्थियों को कुल 21 लाख रुपये दिए गए।

 

अनुवर्ती कार्यक्रम के अंतर्गत 258 लोगों को लाभान्वित किया गया। राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के माध्यम से 129 परिवारों को आर्थिक मदद और 218 दिव्यांग विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी गई। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अब 60 से 69 वर्ष की आयु के पुरुषों, 60 से 64 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं, कुष्ठ रोगियों और किन्नर समुदाय के लिए भी एक हजार रुपये पेंशन का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि 65 से 69 आयु की महिलाओं को 1150 रुपये, 70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों और 70 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगजनों को 1700 रुपये, विधवा या परित्यक्ता, एकल नारी पेंशन और 40 से 69 प्रतिशत दिव्यांगजनों को 1150 रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। विक्रम सिंह ने बताया कि जिला में वित वर्ष 2022-23 के दौरान सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर लगभग 72 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

इस अवसर पर उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने विक्रम सिंह का स्वागत किया तथा जिला में विभिन्न योजनाओं की प्रगति से अवगत करवाया। उन्होंने उद्योग मंत्री को आश्वस्त किया कि समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।  


 बैठक में एडीएम जितेंद्र सांजटा, एसडीएम भोरंज राकेश शर्मा, एसडीएम बड़सर शशि पाल शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी संजीव शर्मा, बाल विकास परियोजना अधिकारी कल्याण चंद और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर

बयान : मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर

भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल

झटका : भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल

आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम

टिप्‍स : आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम

महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

आरोप : महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सियासत : भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

राहत : सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

योजना : हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

VIDEO POST

View All Videos
X