Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

मंडी में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के 69 मामले मंजूर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, November 20, 2021 19:46 PM IST
मंडी में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के 69 मामले मंजूर

मंडी, 20 नवंबर। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत मंडी जिला में 69 नई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनकी कुल लागत 18.01 करोड़ तथा अनुदान राशि 4.64 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। जिन परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया उनमें मुख्यतः डांस एकेडमी, वेटनरी क्लीनिक, छोटे मालवाहक वाहन, दुकान और गैस्ट हाऊस इत्यादि शामिल हैं। यह जानकारी उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत जिला स्तरीय समिति की बैठक के उपरांत दी।


उन्होंने बताया कि समिति के समक्ष 21.11 करोड़ रुपये की 85 परियोजनाएं अनुमोदन के लिए प्रस्तुत की गई थीं, जिनमें से 69 परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, जिसके लिए जिला  मंडी को  चालू वित्त वर्ष के लिए 10 करोड़ 50 लाख रुपये की अनुदान राशि उपलब्ध करवाई गई है ।

उपायुक्त ने बताया कि योजना के तहत हिमाचली युवा जिनकी आयु 18 से 45 साल के मध्य हो, वह 1 करोड़ रुपये तक की कुल परियोजना लागत वाली इकाइयों में प्लांट व मशीनरी के उपकरण पर 60 लाख रुपये तक के निवेश पर महिला उद्यमियों के लिए 30 प्रतिशत तथा अन्य युवा उद्यमियों के लिए 25 प्रतिशत अनुदान तथा विधवा व 50 साल से कम आयु की महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत का प्रावधान है। बता दें, सरकार ने महिलाओं के लिए पात्रता आयु 45 से बढ़ाकर 50 साल करने का निर्णय भी लिया है।

योजना में 18 नई गतिविधियां शामिल

जिला उद्योग केंद्र मंडी के महाप्रबंधक ओम प्रकाश जरयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 5 प्रतिशत की दर से 3 सालों तक 60 लाख रुपये के ऋण पर ब्याज अनुदान का प्रावधान है। रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में पहले की गतिविधियों के साथ अब उन्नत डेयरी विकास, दूध व दुग्ध उत्पादों के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की स्थापना, कृषि उपकरणों व औजारों का निर्माण तथा रेशम प्रसंस्करण इकाई, साइलेज युनिट, फार्म स्टे-फार्म टूरिज्म, पेट्रोल पंप,एंबुलेंस, ईवी चार्जिंग स्टेशन, टिशू कल्चर लैबोरेटरी, जैसी 18 नई गतिविधियां भी सम्मिलित की हैं।

 

मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

अस्‍पताल होगा स्‍तरोन्‍नत : मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

सावरकर पर जुल्‍मों का विरोध किया तो पिंजरे में बंद किए गए थे भाई हिरदा राम

जयंती पर नमन : सावरकर पर जुल्‍मों का विरोध किया तो पिंजरे में बंद किए गए थे भाई हिरदा राम

मंडी में आवश्यक वस्तुओं के दाम निर्धारित

डाइट 60 रुपये में : मंडी में आवश्यक वस्तुओं के दाम निर्धारित

शगुन योजना के तहत गरीब परिवार की बेटी के विवाह पर मिलेंगे 31 हजार

खुशियों का शगुन : शगुन योजना के तहत गरीब परिवार की बेटी के विवाह पर मिलेंगे 31 हजार

छोटी काशी में जोरों पर चल रहा डेढ़ सौ करोड़ के शिवधाम का काम

धर्मिक पर्यटन : छोटी काशी में जोरों पर चल रहा डेढ़ सौ करोड़ के शिवधाम का काम

3.4 तीव्रता के भूकंप से हिली मंडी की धरती

रिक्‍टर पर दर्ज : 3.4 तीव्रता के भूकंप से हिली मंडी की धरती

गांवों से शहरों तक खेल ढांचा मजबूत कर रही हिमाचल सरकार: महेंद्र ठाकुर

वॉलीबाल प्रतियोगिता शुरू : गांवों से शहरों तक खेल ढांचा मजबूत कर रही हिमाचल सरकार: महेंद्र ठाकुर

मंडी की जोई ठाकुर ने जीता मिस हिमालय-2021 का खिताब

कई देशों की प्रतिभागियों को पछाड़ा : मंडी की जोई ठाकुर ने जीता मिस हिमालय-2021 का खिताब

VIDEO POST

View All Videos