Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

दिल्ली में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीजों ने टीके नहीं लगवाए थे: जैन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, January 14, 2022 19:08 PM IST
दिल्ली में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीजों ने टीके नहीं लगवाए थे: जैन

नई दिल्ली, 14 जनवरी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके नहीं लगवाए थे। मंत्री ने यह भी बताया कि शहर में आज 25 हजार से कम नए मामले सामने आ सकते हैं।

 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के सर्वाधिक 28,867 नए ममाले सामने आए थे, जबकि 31 और मरीजों की इससे मौत हो गई थी। वहीं, संक्रमण दर बढ़कर 29.21 प्रतिशत हो गई थी। इससे पहले, दिल्ली में 20 अप्रैल 2021 को सर्वाधिक 28,395 दैनिक मामले सामने आए थे।

 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, नौ जनवरी से 12 जनवरी के बीच जिन 97 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, उनमें से 70 लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था, जबकि 19 ने टीके की पहली खुराक ली थी। वहीं, आठ का पूर्ण टीकाकरण हो चुका था। उनके अलावा सात नाबालिग थे। जैन ने कहा कि  कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके की एक खुराक भी नहीं ली थी। 90 प्रतिशत मरीजों को कैंसर और गुर्दे संबंधी गंभीर बीमारियां थीं। यहां तक कि 18 साल से कम उम्र के सात मरीजों को भी पहले से कोई बीमारी थी।

 

उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति जिसकी मौत हो गई, उसने कथित तौर पर आत्महत्या की कोशिश की थी और उसे इसलिए ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंत्री ने कहा कि संक्रमित पाए जाने के तीन दिन बाद ही उसकी मौत हो गई थी। जैन ने बताया कि अस्पतालों में संक्रमितों के लिए आरक्षित 13000 से अधिक बिस्तर (बेड) खाली हैं।

 

उन्होंने कहा कि  मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या स्थिर है और रोजाना भर्ती कराए जाने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। यह एक बड़ी राहत की बात है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बृहस्पतिवार तक अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के आरक्षित 15,433 बिस्तरों में से 2,424 पर मरीज थे।

दिल्ली पुलिस के एसआई के घर पर छापे में 1.12 करोड़ नकदी बरामद

रिश्‍वतखोर : दिल्ली पुलिस के एसआई के घर पर छापे में 1.12 करोड़ नकदी बरामद

निहंगों ने काट-काट कर बेरहमी से मार डाला पंजाब का दलित युवक

गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी का आरोप : निहंगों ने काट-काट कर बेरहमी से मार डाला पंजाब का दलित युवक

अदालत ने अपहरण एवं हत्या के दस साल पुराने मामले में चार आरोपी बरी किए

सीधे साक्ष्‍य के आभाव में : अदालत ने अपहरण एवं हत्या के दस साल पुराने मामले में चार आरोपी बरी किए

दिल्‍ली हुई पानी-पानी, इंदिरा गांधी इंटरनेशन एयरपोर्ट के रवने में पानी भरा, 5 उड़ानें डायवर्ट

रिकॉर्ड बारिश : दिल्‍ली हुई पानी-पानी, इंदिरा गांधी इंटरनेशन एयरपोर्ट के रवने में पानी भरा, 5 उड़ानें डायवर्ट

जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते हैं केशवपुरम के प्रतिनिधिः दीपिका

साक्षात्कार : जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते हैं केशवपुरम के प्रतिनिधिः दीपिका

डीडीएमए की समिति ने चरणबद्ध तरीके से दिल्‍ली के स्‍कूल खोलने की सिफारिश की

खुलेंगे स्‍कूल : डीडीएमए की समिति ने चरणबद्ध तरीके से दिल्‍ली के स्‍कूल खोलने की सिफारिश की

शिक्षा में 85 फीसदी कोटा बहाल करे हिमाचल सरकार, अखिल भारतीय प्रवासी हिमाचली सयुंक्त मोर्चा ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

प्रवासी हिमाचलियों की पुकार : शिक्षा में 85 फीसदी कोटा बहाल करे हिमाचल सरकार, अखिल भारतीय प्रवासी हिमाचली सयुंक्त मोर्चा ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

पोलोराइड सोसाइटी ऑफ़ फोटोग्राफी ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर वेबीनार आयोजित किया

नई दिल्ली : पोलोराइड सोसाइटी ऑफ़ फोटोग्राफी ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर वेबीनार आयोजित किया

VIDEO POST

View All Videos