Friday, March 29, 2024
BREAKING
भाजपा नेताओं ने रुकवाई आर्थिक मदद, आपदा में हमने बसाए 25 हजार परिवार: सीएम दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस
 

राज्य में कचरा निष्पादन के लिए लगाए जाएंगे 87 संयंत्र: वीरेंद्र कंवर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, October 02, 2021 18:35 PM IST
राज्य में कचरा निष्पादन के लिए लगाए जाएंगे 87 संयंत्र: वीरेंद्र कंवर

ऊना, 02 अक्तूबर। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज मुच्छाली ग्राम पंचायत में लगभग पचास लाख रुपए की लागत से बने ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा की ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र में 5 पंचायतों के कचरे का निपटारा किया जाएगा। ग्राम पंचायत मुच्छाली, धनेत, जसाणा, डोहगी एवं हटली से डोर टू डोर कचरा एकत्र कर संयंत्र में लाया जाएगा जहां इसका निपटारा किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि संयंत्र में कंपोस्टर, श्रेडर और कंप्रेसर मशीनें स्थापित की गई हैं और डोर-टू-डोर गार्बेज कलेक्शन के लिए एक वाहन भी खरीदा गया है। वीरेंद्र कंवर ने कचरा संयंत्र तक बेहतर रास्ता बनाने के लिए तीन लाख रुपये स्वीकृत किए। उन्होंने कहा कि यहां पर एक बेहतर मोक्षधाम भी बनाया जाएगा जिसके लिए 27 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार किया गया है। उन्होंने पंचायत को यह धनराशि प्रदान करने की घोषणा की और साथ ही कहा कि यहां पर एक पंचवटी वाटिका भी बनाई जाएगी जिसके लिए उन्होंने 15 लाख रुपए स्वीकृत किए। उन्होंने कहा कि कूड़ा संयंत्र के पास शौचालयों का निर्माण भी किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने तीन लाख देने की घोषणा की।

 

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में प्रथम चरण में 87 ब्लॉकों में कचरा निष्पादन केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता गांधी जी का विचार था और उन्होंने कहा था कि जहां स्वच्छता होती है वहां भगवान का वास होता है। कंवर ने कहा कि पंचायतें कूड़े का प्रबंधन करके अपनी आमदनी भी बढ़ा सकती है पंचायतों में एकत्र होने वाले प्लास्टिक कचरे को सीमेंट फैक्ट्रियों को बेचा जाएगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा बंगाणा में आज आधुनिक सुविधाएं दी जा रही हैं। आईटीआई बंगाणा के समीप ही नया बस स्टैंड बनाया जाएगा जिसके लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि मुच्छाली ग्राम पंचायत के पंचायत घर के लिए 90 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा बंगाणा बाजार में पैदल यात्रियों के लिए एक करोड़ 21 लाख रुपए की लागत से फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बंगाणा में ही जायका परियोजना के तहत ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा।

 

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा ढाई करोड़ रुपए की लागत से अग्निशमन केंद्र के नए भवन का निर्माण किया जा रहा है। बंगाणा पहला ऐसा ग्रामीण क्षेत्र है जहां पर तेरह करोड रुपए की लागत से सीवरेज व्यवस्था का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह बंगाणा में ही सब जज कोर्ट खोलने के लिए प्रयासरत हैं, साथ ही थानाकला में विद्युत विभाग का डिवीजन भी खोलने की कोशिश की जा रही है। मंत्री ने कहा कि बंगाणा में 19 करोड़ की लागत से मिनी सचिवालय तथा लगभग 10 करोड़ की लागत से बीडीओ कार्यालय का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह दोनों आधुनिक भवन मार्च 2022 तक बनकर तैयार कर दिए जाएंगे जिससे यहां के लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

 

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने इस कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले राधिका जागृति एवं राधे कृष्णा स्वयं सहायता समूह को पुरस्कृत भी किया। उन्होंने सासन तथा जसाणा महिला मंडलों को भी सम्मानित किया।  इस अवसर पर पंचायत समिति बंगाणा के अध्यक्ष देवराज शर्मा, प्रधान विजय शर्मा, उपप्रधान अजय शर्मा, एडीसी डॉ अमित कुमार शर्मा, एसडीएम विशाल शर्मा, तहसीलदार राहुल शर्मा, बीडीओ यशपाल सिंह परमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

सादगी भरे अंदाज में मनाया उपमुख्यमंत्री ने अपना जन्मदिन

शुभकामनाएं : सादगी भरे अंदाज में मनाया उपमुख्यमंत्री ने अपना जन्मदिन

VIDEO POST

View All Videos
X