Wednesday, April 17, 2024
BREAKING
सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार बोलेरो खाई में गिरी, 2 की मौत, 4 घायल आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम 4 जून के बाद वेंटिलेटर पर होगी भाजपा : रोहित ठाकुर
 

एचपीयू के प्रोफेसर डॉ. नंदलाल ठाकुर बनें राष्ट्रीय ललित कला अकादमी के उपाध्यक्ष

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, November 27, 2020 19:29 PM IST
एचपीयू के प्रोफेसर डॉ. नंदलाल ठाकुर बनें राष्ट्रीय ललित कला अकादमी के उपाध्यक्ष

मंडी, 27 नवंबर (मुरारी शर्मा)। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के चित्रकला विभाग के प्रोफेसर डॉ नंदलाल ठाकुर राष्ट्रीय ललित कला अकादमी के उपाध्यक्ष बने हैं। सन् 1954 में गठित ललित कला अकादमी भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत स्थापित है। इसके गठन के बाद पहली बार हिमाचल प्रदेश को उपाध्यक्ष पद प्राप्त हुआ है। डॉ. नंदलाल ठाकुर के उपाध्यक्ष बनने से हिमाचल की ललित कलाओं को प्रोत्साहन मिलने की आस जगी है। इससे पूर्व ललित कला अकादमी दिल्ली में अकादमी के प्रतिनिधि मंडल की एक विशेष बैठक उपाध्यक्ष चुनाव के लिए बुलाई गई। जिसमें देश भर के अनेक राज्यों के 24 सदस्य उपस्थित थे।

 

इस बैठक में ललित कला कला के चेयरमैन डॉक्टर उत्तम पचारने तथा पूर्व एडमिनिस्ट्रेटर कृष्णा शैटी भी उपस्थित थे। इस बैठक में सर्वसम्मति से डॉक्टर नंदलाल ठाकुर को उपाध्यक्ष  चुना गया। ललित कला अकादमी की कमेटी के आगे ,केवल एक ही नाम प्रपोज किया गया और उसी नाम को ही सभी ने सहमति दी। इस पर ललित कला अकादमी के चेयरमैन उत्तम पचारने ने डॉक्टर नंदलाल ठाकुर को ललित कला अकादमी का नया उपाध्यक्ष घोषित किया। डॉक्टर नंदलाल ठाकुर हिमाचल ललित कला अकादमी के प्रतिनिधि सदस्य थे और वह शिमला आर्ट कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर के नाते से कार्य कर रहे थे।

 

साहित्य एवं कला परिषद कुल्लू के अध्यक्ष एवं हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी के सदस्य डॉ. सूरत ठाकुर ने डॉ. नंदलाल ठाकुर के ललित कला अकादमी के उपाध्यक्ष बनने पर खुशी जताते हुए कहा कि अब हिमाचल प्रदेश में अल्पना, लिखणू, पठाह आदि पारंपरिक चित्र कलाओं के साथ-साथ स्थापित कागड़ा, मंडी, कुल्लू , चंबा, गुलेर और बसोहली कलम तथा थंका चित्रकला को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ साथ चम्बा रुमाल और कुल्लूई, किनौरी पट्टू के फूलों और लाहुली जुराबो में विभिन्न डिजाईन के संरक्षण में भी काम होगा। एक्टिव मोनाल कल्चरल एसोसिएशन के अध्यक्ष केहर सिंह ठाकुर, संस्कार भारती के प्रांत महामंत्री विजय आचार्य जिला कुल्लू के संयोजक, सीताराम ठाकुर, महामंत्री दिलाराम ठाकुर ने भी डॉ नंदलाल की ताजपोशी पर खुशी जाहिर की है।

अंतरराष्‍ट्रीय साहित्य महोत्सव का आयोजन शिमला में 16 से 18 जून तक

प्रवेश होगा निशुल्‍क : अंतरराष्‍ट्रीय साहित्य महोत्सव का आयोजन शिमला में 16 से 18 जून तक

मुख्यमंत्री ने कविता संग्रह हाशिये वाली जगह का विमोचन किया

हिमतरू प्रकाशन : मुख्यमंत्री ने कविता संग्रह हाशिये वाली जगह का विमोचन किया

सब खुश थे सुनकर जंग की बातें, मगर इधर पहरों मुंह में निवाला नहीं गया...

कवियों ने किया साहित्य उत्सव सराबोर : सब खुश थे सुनकर जंग की बातें, मगर इधर पहरों मुंह में निवाला नहीं गया...

साहित्य उत्सव शुरू, देश के वरिष्ठ साहित्यकारों से सीधा संवाद

दलाईलामा ने भेजा संदेश : साहित्य उत्सव शुरू, देश के वरिष्ठ साहित्यकारों से सीधा संवाद

कितने मशहूर हो गये हो क्या, खुद से भी दूर हो गये हो...

कवि साम्‍मेलन आयोजित : कितने मशहूर हो गये हो क्या, खुद से भी दूर हो गये हो...

मल्लिका नड्डा ने पद्मश्री के लिए ललिता और विद्यानंद को बधाई दी

सम्‍मान : मल्लिका नड्डा ने पद्मश्री के लिए ललिता और विद्यानंद को बधाई दी

सोची-समझी साजिश के तहत विकृत किया गया भारतीय इतिहास: धूमल

राष्ट्रीय परिसंवाद एवं वेबीनार : सोची-समझी साजिश के तहत विकृत किया गया भारतीय इतिहास: धूमल

युवा पीढ़ी को उपलब्‍ध करवाई जाए ऐतिहासिक घटनाओं की सही डॉक्यूमेंटेशन:राज्यपाल

नेरी शोध संस्‍थान में परिसंवाद : युवा पीढ़ी को उपलब्‍ध करवाई जाए ऐतिहासिक घटनाओं की सही डॉक्यूमेंटेशन:राज्यपाल

VIDEO POST

View All Videos
X