Friday, October 22, 2021
BREAKING
हिमाचलियों को विदेशी रहन सहन समझने में मदद करेगी हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन  डीसी ने हमीरपुर अस्पताल में किया दो अत्याधुनिक मशीनों का लोकार्पण मां के पास खेल रही बच्ची को छीन ले गई मौत, टैंक में मिला शव न्यायमूर्ति सुरेश्वर ठाकुर की गरिमापूर्ण विदाई शादी से लौटते समय बारात की कार पेड़ से टकराई, दो युवकों की मौत, 3 घायल बहुतकनीकी संस्थान चंबा में दी एंटी रैगिंग एक्‍ट की जानकारी उपचुनावों में कांग्रेस का मुकाबला आजाद प्रत्‍याशियों से, भाजपा तीसरे नंबर पर: डॉ. राजेश कांग्रेस के पास न तो कोई नेता है ओर नही नीति: त्रिलोक कपूर राज्यपाल सचिवालय में ई-ऑफिस कार्यान्वित आईटीआई जोगिंद्रनगर के प्रशिक्षुओं ने निकाली बाईक रैली

नादौन में होगी आल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन, 25 टीमें लेंगी भाग

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, September 24, 2021 18:36 PM IST
नादौन में होगी आल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन, 25 टीमें लेंगी भाग

नादौन(हमीरपुर),24 सितंबर। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग, द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में नादौन में पहली बार 4 से 8 अक्तूबर तक आल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज का आयोजन किया जाएगा। रिवर राफ्टिंग सीरीज के सफल आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही हैं। उक्त आयोजन के संबंध में शुक्रवार को नादौन में एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। प्रेस वार्ता में उपायुक्त देबश्वेता बनिक, एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री, रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) आलोक सिंह क्लेर पीवीएसएम, वीएसएम और रेस डायरेक्टर शौकत पाल सिंह ने आल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस सीरीज में देश भर से 25 से अधिक टीमें भाग लेंगी। इनमें थल सेना, वायु सेना, कर्नाटक, तमिलनाडू, उत्तराखंड और कई अन्य राज्यों की टीमें शामिल हैं। महिलाओं की 8 टीमें भी इसमें भाग लेंगी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से जहां नादौन में साहसिक खेलों और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं युवाओं के लिए रोजगार के नए साधन सृजित होंगे और क्षेत्र के चहुमुखी विकास को बढ़ावा मिलेगा।

 

कोविड के चलते खेल गतिविधियां शून्य हो गई हैं और पर्यटन व्यवसाय भी काफी प्रभावित हुआ है, लेकिन अब रिवर राफ्टिंग के माध्यम से भी पर्यटकों को आकर्षित करने की कवायद शुरू की जा रही है। नादौन में रिवर राफ्टिंग और अन्य साहसिक खेलों से पर्यटन के विकास की काफी अच्छी संभावनाएं हैं। इस प्रकार के आयोजन से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं क्षेत्र का नाम विश्व पर्यटन मानचित्र पर भी अंकित होगा और दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले पर्यटक रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। 4 दिन तक चलने वाली इस सीरीज में कई साहसिक और रोमाचंक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिसका स्थानीय युवाओं को भी लाभ मिलेगा। रिवर राफ्टिंग की सभी गतिविधियों में कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। मैराथन सीरीज के दौरान नादौन पत्तन से देहरा तक लगभग 10 किलोमीटर के रूट पर राफ्टिंग की जाएगी।

 

द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन के  अनुसार इस प्रतियोगिता को वल्र्ड राफ्टिंग फेडरेशन ने भी मान्यता दी है। भारत में इस तरह की 17 प्रतियोगिताएं की जाएंगी। इसकी शुरुआत के लिए द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन ने नादौन का चयन किया। नादौन को इस तरह की प्रतिष्ठित एवं अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त प्रतियोगिता की मेजबानी का अवसर मिलना हमीरपुर जिला ही नहीं, बल्कि पूरे हिमाचल के लिए गौरव की बात है।

 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जाली वेबसाइटों को टी-20 विश्व कप के प्रसारण से रोका

स्‍टार इंडिया की याचिका : दिल्ली उच्च न्यायालय ने जाली वेबसाइटों को टी-20 विश्व कप के प्रसारण से रोका

हिमाचल की बेटी ने दूसरे अंतराष्‍ट्रीय मैच में झटका पहला विकेट

दमदार परफारमेंस : हिमाचल की बेटी ने दूसरे अंतराष्‍ट्रीय मैच में झटका पहला विकेट

अंतरराष्‍ट्रीय हॉकी के वार्षिक पुरस्कारों में भारतीयों का दबदबा, हरमनप्रीत और गुरजीत शीर्ष पर

एफआईएच हॉकी स्‍टार्स पुरस्‍कार 2020-20 : अंतरराष्‍ट्रीय हॉकी के वार्षिक पुरस्कारों में भारतीयों का दबदबा, हरमनप्रीत और गुरजीत शीर्ष पर

12 भारतीय निशानेबाज जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में

बेहतरीन प्रदर्शन : 12 भारतीय निशानेबाज जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में

तलेरू बोटिंग प्वाइंट में 9 से 12 अक्टूबर तक आयोजित होगी ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता

एक हजार प्रतिभागी लेंगे हिस्सा  : तलेरू बोटिंग प्वाइंट में 9 से 12 अक्टूबर तक आयोजित होगी ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता

 भारत फिर स्वर्ण पदक से चूका, तीन रजत जीते

विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप : भारत फिर स्वर्ण पदक से चूका, तीन रजत जीते

विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे 3 भारतीय

दो पदक पक्के : विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे 3 भारतीय

करीबी अंतर से मैच गंवाना पंजाब किंग्स के लिए चलन बना:कुंबले

नर्वस एंडिंग : करीबी अंतर से मैच गंवाना पंजाब किंग्स के लिए चलन बना:कुंबले

VIDEO POST

View All Videos