Monday, September 20, 2021
BREAKING
यूपी के युवक ने शिमला की महिला को फेसबुक के जरिए जाल में फंसा किया दुष्‍कर्म चरणजीत चन्‍नी होंगे पंजाब के नए सरदार, सिद्धू के विरोध के चलते रंधावा चूके शिमला से दिल्‍ली रवाना हुए राष्‍ट्रपति, खराब मौसम के चलते 3 घंटे देरी से उड़ा हैलीकाप्‍टर   मंडी के पास ब्‍यास में गिरी मिली हरियाणा नंबर की कार, चालक व सवार लपता, गोताखोर बुलाए दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना ने युवाओं के लिए खोले रोजगार के द्वार मंडी में ममता शर्मसार, मां ने खड्ड में फैंक दी दो दुधमुही बच्‍चियां, मौत बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी ने बैठक करके आगामी चुनावों को लेकर बनाई रणनीति एम्‍स में एमबीबीएस प्रशिक्षुओं ने केंटीन कर्मी को पीटा, कारें तोड़ीं हिमाचल में 947.47 करोड़ रुपये निवेश के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गुगल पे अकाउंट खोलने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी

75 करोड़ से जुड़ेंगे सड़कों से वंचित सभी गाँव, मझग्रां सड़क भूमिपूजन पर बोलीं सरवीन चौधरी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, September 14, 2021 21:00 PM IST
75 करोड़ से जुड़ेंगे सड़कों से वंचित सभी गाँव, मझग्रां सड़क भूमिपूजन पर बोलीं सरवीन चौधरी

शाहपुर(कांगड़ा),14 सितंबर। पहाड़ी क्षेत्रों में सड़कें आवागमन का एकमात्र साधन है। प्रदेश सरकार द्वारा सम्पर्क सड़कों के निर्माण पर इस वित्त वर्ष के दौरान मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना के तहत 75 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है ताकि कोई भी बस्ती सड़क सुविधा से वंचित न रहे।

 

यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने आज शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र में 15 लाख से बनने वाली मझग्रां सम्पर्क सड़क का भूमिपूजन करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी। इसके अतिरिक्त मंत्री द्वारा भनियार में 75 हजार की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का भी लोकापर्ण किया गया।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सड़क निर्माण, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के विस्तार को विशेष प्राथमिकता दे रही है। पर्वतीय राज्य में सड़कें ग्रामीण आर्थिकी व विकास की भाग्य रेखायें हैं और सरकार सड़कों की स्थिति के सुधार पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष सड़कों, पुलों के निर्माण तथा आवश्यक रख-रखाब पर 4,502 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है।

 

मंत्री ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र को विकास का एक आदर्श मण्डल  बनाना उनकी सर्वोंच्च प्राथमिकता हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में अनेकों विकास कार्य स्वीकृत करके उन्हें अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

शाहपुर में चल रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मंत्री ने बताया कि पेयजल योजना मझग्रां-द्रमण का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिस पर करीब दो करोड़ की राशि व्यय की जा रही है। इसी प्रकार बहाव सिंचाई योजना सरान्कणी कूहल के निर्माण के लिए 9 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा।

 

इसके अतिरिक्त उठाऊ पेयजल योजना सिंहु भरमोनी के सुधार पर दो करोड़ तथा उठाऊ सिंचाई मझग्रां के सुधार पर 62 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है। इसके अतिरिक्त भनियार में शमशान घाट पर शैड बनाने के लिए डेढ लाख और  लिंक रोड़ भरनोई और निघुई के लिए सात-सात लाख तथा लोअर भनियार में इंटरलॉक टाईले बिछाने के लिए 20 लाख की राशि स्वीकृत की गई है ।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि 12 लाख की लागत से राख व भरनोली 5 किलोमीटर एलटी लाइन बनाई गई है तथा 15 लाख की लागत से फरगेड में 25 केवीए का नया ट्रान्सफार्मर बनेगा। उन्होंने झिक्ला भनियार के पुराने सामुदायिक भवन की मरम्मत के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की ।

 

सरवीन ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सामाजिक सेवा क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी क्षेत्रों का समग्र विकास व सभी वर्गो का उत्थान सुनिश्चित बनाने के लिए अनेक सर्वहितैषी योजनाएं प्रारम्भ की हैं। उन्होंने  कहा कि राज्य सरकार 70 वर्ष से अधिक आयु के पात्र वरिष्ठ नागरिकों को 1500 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना आरंभ की गई है, जिसमें 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1000 रुपए की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी। इसमें लगभग 60 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी।

 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के दो बच्चों को दी जाने वाली जन्मोत्तर अनुदान राशि को 12,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये किया है। यह धनराशि जन्म के समय जन्मोत्तर अनुदान राशि और छात्रवृत्ति योजनाओं को युक्तिसंगत और एकीकृत कर सावधि जमा के रूप में प्रदान की जा रही है।

 

इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने मझग्रां व भनियार में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।

इस अवसर पर घरोह प्रधान तिलक शर्मा, प्रधान भनियार अरुणा कुमारी, एसडीओ लोक निर्माण विभाग बलबीत, एसडीओ अनिल चौधरी, एसडीओ विद्युत जसबीर सिंह, जेई अशोक कुमार, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी, कैप्टन ओंकार सिंह, भाजपा कार्यकर्ता जोगिन्द्र सिंह ठाकुर, सोमनाथ, हेम राज, विनोद कुमार, गिरधारी लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय लोग मौजूद थे।

मेडिकल कालेज टांडा का 68 करोड़ का बजट पारित,बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी: डा. सैजल

आरकेएस की बैठक : मेडिकल कालेज टांडा का 68 करोड़ का बजट पारित,बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी: डा. सैजल

सीएम ने किया ऑक्‍सीजन संयंत्रों का उद्घाटन, बोले हिमाचल में कोविड वैक्‍सीन की 74 लाख से अधिक खुराकें दी गईं

शत-प्रतिशत टीकाकरण : सीएम ने किया ऑक्‍सीजन संयंत्रों का उद्घाटन, बोले हिमाचल में कोविड वैक्‍सीन की 74 लाख से अधिक खुराकें दी गईं

वीएमआरटी में खुलेगा वयोवृद्ध सेवा केंद्र,एमआरआई सुविधा भी मिलेगी, मुख्यमंत्री ने शांता कुमार के प्रयासों की सराहना की

विवेकानंद चिकित्सा अनुसंधान न्यास : वीएमआरटी में खुलेगा वयोवृद्ध सेवा केंद्र,एमआरआई सुविधा भी मिलेगी, मुख्यमंत्री ने शांता कुमार के प्रयासों की सराहना की

1100 नंबर पर फोन घुमाएं, अपनी समस्या का समाधान पाएं, जनमंच में बोले राकेश पठानिया

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन : 1100 नंबर पर फोन घुमाएं, अपनी समस्या का समाधान पाएं, जनमंच में बोले राकेश पठानिया

अन्वेषण पाठशाला में पुलिस अधिकारियों को सिखाई जा रहीं अन्‍वेषण की बारीकियां: डीआईजी

क्राइम के बढ़ते मामलों के चलते : अन्वेषण पाठशाला में पुलिस अधिकारियों को सिखाई जा रहीं अन्‍वेषण की बारीकियां: डीआईजी

उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने की विकास खंडों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा

मनरेगा पर विशेष फोक्स : उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने की विकास खंडों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा

स्मृति ईरानी,अनुराग ठाकुर से मिलीं सरवीन चौधरी, महिला विकास पर चर्चा, शाहपुर में इंडोर स्‍टेडियम मांगा

मुलाकात : स्मृति ईरानी,अनुराग ठाकुर से मिलीं सरवीन चौधरी, महिला विकास पर चर्चा, शाहपुर में इंडोर स्‍टेडियम मांगा

डीसी ने ज्वालामुखी मंदिर के विकास कार्यों का जायजा लिया, गर्भ गृह का संगमरमर बदला जाएगा

शक्तिपीठ : डीसी ने ज्वालामुखी मंदिर के विकास कार्यों का जायजा लिया, गर्भ गृह का संगमरमर बदला जाएगा

VIDEO POST

View All Videos