Thursday, February 22, 2024
BREAKING
पुलिस डाइट मनी में 5 गुणा बढ़ोतरी पर सीएम का आभार व्यक्त किया रास चुनाव में सीएम ने तीनों निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा किया सीएम कह रहे योजनाएं बंद नहीं हुई तो सहारा योजना का भुगतान क्‍यों रूका: जयराम ठाकुर 102 अध्यापक जाएंगे विदेश, सीएम ने अंतरराष्ट्रीय भ्रमण कार्यक्रम का शुभारंभ किया एसपी के पद पर तैनात होंगे सात एचपीएस अधिकारी मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश लैंड कोड के नवीन संस्करण का अनावरण किया बल्‍क ड्रग और मेडिकल डिवाइस पार्क पर उद्योगमंत्री और सीएम के अलग सुर: जयराम ठाकुर स्‍कूटी सवार हिमाचल पुलिस के एएसआई को रौंद फरार हुई कार, मौत होटल वाइल्ड फ्लावर हॉल मामला: सुप्रीम कोर्ट में भी जीती हिमाचल सरकार बिना बजट के घोषणाओं वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर
 

बड़ा भंगाल में सरकार ने वायु सेना की मदद से पांच लोग किए एयरलिफ्ट

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, August 09, 2023 17:34 PM IST
बड़ा भंगाल में सरकार ने वायु सेना की मदद से पांच लोग किए एयरलिफ्ट

धर्मशाला(कांगड़ा), 09 अगस्त। सरकार तथा जिला प्रशासन ने बड़ा भंगाल में फंसे पशु पालन विभाग की एक टीम के चार लोगों तथा गहरी खाई में फंसे एक व्यक्ति का वायु सेना की मदद से सफल रेस्क्यू किया है। सभी को उपचार के लिए टांडा अस्पताल में भर्ती करवाया गया। यह जानकारी उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने देते हुए बताया कि बड़ा भंगाल में पशुओं के उपचार के लिए गई पशु पालन विभाग की टीम ने सेटलाइट फोन के माध्यम से जिला प्रशासन को स्वास्थ्य खराब होने तथा पुलियों के निर्माण में लगे व्यक्ति के खाई में गिरने से गंभीर रूप से घायल होने की सूचना प्रशासन को दी।

 

उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही सरकार ने तत्काल प्रभाव से भारतीय वायु सेना से संपर्क साधा तथा बुधवार सुबह सहारनपुर से वायु सेना के दो चॉपर कांगड़ा एयरपोर्ट से बड़ा भंगाल के लिए रवाना किए गए। उन्होंने बताया कि इस रेस्क्यू आपरेशन में सबको वहां से सुरक्षित कांगड़ा एयरपोर्ट पर पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि इसके पश्चात एयरपोर्ट से सभी को टांडा मेडिकल कालेज में उपचार के लिए भेज दिया गया है।

 

लंपी वायरस के उपचार के लिए गई थी वेटनरी टीम

 

जिलाधीश ने बताया कि बड़ा भंगाल में पशुओं में लंपी वायरस होने की सूचना मिलने पर पहली अगस्त को जिला प्रशासन ने वेटनरी की एक टीम जिसमें डॉ सचिन सूद, फार्मासिस्ट विनय कुमार, कुलदीप कुमार तथा सहायक मदन कुमार को वाया चंबा रवाना किया। उपायुक्त ने बताया कि इस टीम ने 4 अगस्त को बड़ा भंगाल में पशुओं का उपचार आरंभ किया गया। उन्होंने बताया कि वेटनरी की टीम ने इस दौरान बड़ा भंगाल में लंपर वायरस से बचाव के लिए 170 पशुओं का टीकाकरण किया तथा लगभग 50 पशुओं का उपचार किया। उन्होंने बताया कि सात अगस्त शाम को पशु पालन विभाग की टीम ने सेटेलाइट के माध्यम से जिला प्रशासन को स्वास्थ्य खराब होने के बारे में सूचना दी। उन्होंने बताया कि टीम को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए त्वरित प्रभाव से सरकार की ओर से वायु सेना से संपर्क साधा गया।

 

निर्माण कार्य के दौरान गंभीर रूप से चोटिल हुआ था हुकम सिंह

 

बड़ा भंगाल के रहने वाले 48 वर्षीय हुकम सिंह गांव में अस्थाई लकड़ी के पूल का निर्माण करने के दौरान उससे फिसल कर गिर गए, जिससे उन्हें गंभीर चौटें आईं। उपायुक्त ने बताया कि इस बाबत वहां गई पशु चिकित्सकों की टीम ने सेटेलाइट फोन के माध्यम से जिला प्रशासन को तुरंत इस घटना से भी अवगत करवाया। स्थानीय लोगों ने हुकम सिंह को रेस्क्यू करने और उनके उपचार के लिए जिला प्रशासन से आग्रह किया। उपायुक्त ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने भारतीय वायु सेना को संपर्क कर हुकम सिंह को रेस्क्यू करने के लिए भी सहयोग मांगा।

 

आपदा प्रबंधन को लेकर सतर्क प्रशासन

 

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि जिला प्रशासन आपदा प्रबंधन को लेकर पूरी तरह से सतर्क है तथा मानसून सीजन में जिला तथा उपमंडल स्तर पर 24 घंटे कंट्रोल रूम खुले रखे गए हैं ताकि आपदा प्रबंधन को लेकर तत्काल प्रभाव से कार्य किया जा सके। उन्होंने बताया कि गत 18 जुलाई को इंदौरा उपमंडल के घंडारा तथा म्यानी में ब्यास नदी में फंसे लोगों को भारी मशक्कत के साथ रात भर नौ घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद 55 के करीब लोगों को एनडीआरएफ की मदद से सुरक्षित निकाला जा चुका है। 

 

सरकार का जताया आभार

 

रेस्क्यू किए गए पशुपालन विभाग की टीम ने बड़ा भंगाल से एयरलिफ्ट कर गगल पहुंचाने पर आभार जताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने आपदा के दौरान हर हिमाचलवासी का ख्याल रखा है इससे पहले भी चंद्रताल लेक तथा अन्य जगहों पर फंसे लोगों को सकुशल सुरक्षित निकाला है। 

 

भाजपा अजा मोर्चा अध्यक्ष राकेश डोगरा ने लोस चुनावों की तैयारियों पर की चर्चा

वर्चुअल मीटिंग : भाजपा अजा मोर्चा अध्यक्ष राकेश डोगरा ने लोस चुनावों की तैयारियों पर की चर्चा

लंबित एरियर पर कर्मचारियों को नहीं मिलेगी राहत, सीएम ने दिए संकेत

संबोधन : लंबित एरियर पर कर्मचारियों को नहीं मिलेगी राहत, सीएम ने दिए संकेत

वाइस एडमिरल लोचन सिंह पठानिया को मुख्य हाइड्रोग्राफर बनने पर सीएम ने दी बधाई

उपलब्‍धि : वाइस एडमिरल लोचन सिंह पठानिया को मुख्य हाइड्रोग्राफर बनने पर सीएम ने दी बधाई

प्रागपुर को तहसील, डाडासीबा को पुलिस थाना व चामुखा में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी खोलने की घोषणा

सरकार गांव के द्वार : प्रागपुर को तहसील, डाडासीबा को पुलिस थाना व चामुखा में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी खोलने की घोषणा

धर्मशाला के हनुमान मंदिर में लगेगा लाल पत्थर, जल्द मिलेगा नया लुक: सुधीर

श्रृंगार : धर्मशाला के हनुमान मंदिर में लगेगा लाल पत्थर, जल्द मिलेगा नया लुक: सुधीर

नगरकोट माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर में शुरु हुआ सात दिवसीय घृतमंडल पर्व

आस्‍था : नगरकोट माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर में शुरु हुआ सात दिवसीय घृतमंडल पर्व

सुरक्षा गार्ड-सुरक्षा सुपरवाइजर के 150 पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार 8 से 12 तक

रोज़गार : सुरक्षा गार्ड-सुरक्षा सुपरवाइजर के 150 पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार 8 से 12 तक

झूठों की पार्टी है भाजपा, राम मंदिर की आड़ में वोट लेने की फिराक में: कर्ण पठानिया

बयान : झूठों की पार्टी है भाजपा, राम मंदिर की आड़ में वोट लेने की फिराक में: कर्ण पठानिया

VIDEO POST

View All Videos
X