Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

किसान क्रेडिट कार्ड  उपलब्‍ध करवाने के लिए व्‍यवस्‍था सुधारें बैंक: डीसी चंबा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, December 28, 2021 17:49 PM IST
किसान क्रेडिट कार्ड  उपलब्‍ध करवाने के लिए व्‍यवस्‍था सुधारें बैंक: डीसी चंबा

चंबा, 28 दिसंबर। उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि  किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ज़िला के  सभी बैंक प्रबंधक प्राथमिकता के आधार पर कार्य व्यवस्था सुनिश्चित बनाएं। वे आज जिला स्तरीय बैंकर्स समिति  की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, आधार सीडिंग और किसान क्रेडिट कार्ड पर  नीति आयोग द्वारा निर्धारित  मानकों के अनुरूप लक्ष्य हासिल  किए जाएं।

 

उपायुक्त ने कहा कि चूंकि किसानों को  कृषि निविष्टियों की तत्‍काल खरीद  के लिए किसान क्रेडिट कार्ड एक  बेहतर विकल्प है। ऐसे में जिला के सभी किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा से जोड़े जाने के लिए बैंक प्रबंधन द्वारा विशेष प्राथमिकता रखी जानी चाहिए। ऋण जमा अनुपात के तहत विभिन्न बैंकों द्वारा किए गए कार्यों के तहत प्रगति की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने असंतोष जाहिर करते हुए ऋण जमा अनुपात को और बढ़ाने  के निर्देश दिए। उन्होंने विशेषकर भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक के स्थानीय प्रबंधन से शाखा स्तर पर विश्लेषण करने और संबंधित बैंक के समन्वयकों के साथ मासिक समीक्षा बैठक कर आवश्यक कदम उठाने को भी कहा।

 

डीसी राणा ने बैंकों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी को दूरदराज के क्षेत्रों तक प्रचार- प्रसार के निर्देश देते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन, शहरी आजीविका मिशन, पीएम स्वनिधि जैसी महत्वपूर्ण  योजनाओं  के अंतर्गत प्रायोजित ऋण प्रस्तावों का तय सीमा के भीतर निपटारा सुनिश्चित किया जाए।

 

बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक भूपेंद्र सिंह ने अगवत किया कि वित्त वर्ष 2021 -22 के अंतर्गत ऋण जमा अनुपात के निर्धारित लक्ष्य 755 करोड़ के तहत माह सितंबर तक 532 करोड़ का लक्ष्य हासिल किया गया है।  अनुपात को और बेहतर बनाने के लिए उन्होंने आवश्यक कार्यवाही का भी आश्वासन दिया। इस दौरान उपायुक्त डीसी राणा ने नाबार्ड के तहत वित्त वर्ष 2022- 23 के लिए तैयार की गई संभाव्यता युक्त ऋण योजना पुस्तिका का विमोचन भी किया। 

बैठक में सहायक महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक अमरेंद्र गुप्ता, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड साहिल स्वांगला , महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, क्षेत्रीय प्रबंधक हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक अनुराग जोशी सहित समस्त बैंक और जिला अधिकारी मौजूद रहे।

 

विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 30 दिसंबर को  

चंबा जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन 30 दिसंबर को किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष एवं लोकसभा सांसद किशन कपूर करेंगे। बैठक सुबह 11 बजे बचत भवन में शुरू होगी। इसी दिन दोपहर 3.30 बजे लोकसभा सांसद किशन कपूर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक भी आयोजित की जाएगी।

सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

विकास : सीएम ने चंबा में बहुमंजिला पार्किंग व मिनी सचिवालय और साहो में उप तहसील समेत कई सौगातें दीं

मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

पर्यटन : मदराणी खजियार  और जोत-बांगल में पैराग्लाइडिंग तकनीकी टीम का  सफल ट्रायल

चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

लाइट, कैमरा, एक्‍शन : चंबा और पांगी की वादियों में होगी हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग

विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

संवेदनाएं : विधायक नीरज नैय्यर की माता की रस्म क्रिया में हुए शामिल मुख्यमंत्री

राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मणिमहेश यात्रा : राधा अष्टमी के पवित्र स्नान के लिए एचआरटीसी चलाएगी विशेष बसें

मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

निरीक्षण : मुख्य सचिव ने चंबा मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों का जायजा लिया

आपदा से क्षतिग्रस्त  घरों की समयबद्ध सीमा के भीतर  की जाए जियो टैगिंग: अनिरुद्ध सिंह

बैठक : आपदा से क्षतिग्रस्त  घरों की समयबद्ध सीमा के भीतर  की जाए जियो टैगिंग: अनिरुद्ध सिंह

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने श्री मणिमहेश डल झील  तक यात्रा कर  व्यवस्थाओं का लिया जाएजा

प्रबंधन : उपायुक्त अपूर्व देवगन ने श्री मणिमहेश डल झील  तक यात्रा कर  व्यवस्थाओं का लिया जाएजा

VIDEO POST

View All Videos
X