Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

बिक्रम सिंह ने अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के भीतर समस्याएं सुलझाने के निर्देश दिए

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 12, 2021 17:27 PM IST
बिक्रम सिंह ने अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के भीतर समस्याएं सुलझाने के निर्देश दिए

बनलगी(सोलन), 12 सितंबर। उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोज़गार मंत्री बिक्रम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनमंच में समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रदत्त समय सीमा का पालन हो और विभिन्न समस्याओं को जन आकांक्षाओं के अनुरूप सुलझाया जाए। बिक्रम सिंह आज सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के बनलगी में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे।

 

बिक्रम सिंह ने भारत संचार लिमिटिड को निर्देश दिए कि क्षेत्र के बांटी गांव तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला जगजीतनगर में सिग्नल की समस्या को शीघ्र सुलझाया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि बुघारकनैता से रामपुर सड़क की मुरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा करें। उन्होंने उठाऊ पेयजल योजना कुठाड़ के सम्बन्ध में उपमण्डलाधिकारी कसौली को जांच के आदेश दिए। उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम को निर्देश दिए कि सोलन-ऊना वाया सुबाथू-कुठाड़-पट्टा-बद्दी-नालागढ़ बस को आरम्भ करने तथा परवाणू-दाड़वां बस को कुठाड़ तक चलाने के सम्बन्ध में उचित कार्यवाही की जाए।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बनलगी को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में स्थापित करने की दिशा में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि द्वितीय निवेशक मीट में बनलगी क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बनलगी में हेलीपैड निर्मित करने का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

 

उद्योग मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन को निर्देश दिए कि उप स्वास्थ्य केन्द्र बधौणीघाट चढियार में युक्तिकरण के माध्यम से कर्मचारी की सेवाएं लें। उन्होंने बढ़लग की रामेश्वरी देवी के आवास पर जल जीवन मिशन के तहत शीघ्र नल लगाने के निर्देश दिए।

 

बिक्रम सिंह ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के निर्माण से पूर्व सभी औपचारिकताएं पूर्ण करें तथा समुचित सर्वेक्षण के उपरान्त ही कार्य आरम्भ करें। उन्होंने इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत बीपीएल परिवारों में जन्मी 06 बालिकाओं के अभिभावकों को 12000-12000 रुपए की एफडी भी प्रदान की। उन्होंने बनलगी की सोनाली तनवर तथा हैज़ल, कृष्णगढ़ की लवन्या, तृषा, रामपुर की दिवांशी तथा चन्होल की तान्या के अभिभावकों को यह एफडी प्रदान की।

 

उन्होंने शगुन योजना के तहत खारसी की दीपिका, च्याली की संगीता ठाकुर, बजताणा की प्रियंका, गोयला की मीना देवी तथ सरयाला की किरण बाला को सहायता राशि प्रदान की। उन्होंने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत गुम्मू की पार्वती, बणिया की भुवनेश्वरी तथा बागी की बिन्ता देवी को निःशुल्क गैस कुनैक्शन प्रदान किए। उन्होंने ग्राम पंचायत दाड़वां के तिमली गांव के दीपक भारद्वाज तथा सोमा देवी को मुख्यमंत्री गृह अनुदान योजना के तहत 75-75 हजार रुपए की प्रथम किश्त का चैक प्रदान किया। उन्होंने बनलगी की जमना देवी एवं कोमल तथा पनाथड़ी की सुमन कुमारी को सिलाई मशीन भी भेंट की।

 

 

जनमंच में 74 शिकायतें तथा 71 मांगे प्रस्तुत

 

उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोज़गार मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि सोलन जिला में अब तक आयोजित 19 जनमंच में कुल 5318 शिकायतें एवं मांगे प्राप्त हुईं। इनमें से 1562 शिकायतों में से 1561 का निपटारा कर दिया गया है। प्राप्त 3756 मांगों में से 3033 का निपटारा कर दिया गया है।

बिक्रम सिंह ने इस अवसर पर कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत 90 दिन तक कार्य करने वाले कामगार हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ अपना पंजीकरण करवाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे पंजीकृत कामगारों को अनेक लाभ प्राप्त किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए कार्यरत है। इसके लिए आवश्यक है कि लोगांे तक योजनाओं की सही जानकारी पहुंचे। उन्होंने निर्देश दिए कि आज के जनमंच के लिए नामित 11 ग्राम पंचायतों में इस सम्बन्ध में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएं ताकि 90 दिन तक मनरेगा के तहत काम करने वाले कामगार अपना पंजीकरण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ करवा सकें।

 

आज आयोजित जनमंच के लिए 74 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 27 का निपटारा पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में सुनिश्चित बनाया गया। शेष में अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया। कुल 71 मांगें प्राप्त हुईं। बनलगी में आयोजित जनमंच में 02 हिमाचली प्रमाण, 11 आय प्रमाण पत्र बनाए गए तथा 21 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। 13 अन्य प्रमाण पत्र जारी किए गए। 14 लोगों का आधार के लिए नामांकन किया गया। 02 हल्फनामें भी बनाए गए। 21 इन्तकाल किए गए। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 05 पात्र परिवारों की कागज़ी कार्यवाही पूरी की गई।

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में 184 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 30 व्यक्तियों के नेत्र जांचे गए। 40 व्यक्तियों के एक्सरे किए गए। 31 व्यक्तियों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की गई। आयुष्मान भारत योजना के तहत 15 व्यक्तियों का नामांकन किया गया। जनमंच में आज पहली बार कोविड-19 परीक्षण एवं बचाव टीकाकरण भी किया गया गया। 05 व्यक्तियों को कोविड-19 से बचाव के लिए पहली खुराक तथा 17 व्यक्तियों को दूसरी खुराक दी गई। कोरोना संक्रमण जांच के तहत 05 व्यक्तियों का रैट परीक्षण किया गया।  आयुष विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 87 लोगों का स्वास्थ्य जांचा गया।

 

पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में दूध के 100 नमूने एकत्र किए गए। मल के 80 नमूने एकत्र किए गए। शिविर में 107 पशुओं की जांच की गई। आज के जनमंच में 1500 से अधिक व्यक्ति उपस्थित रहे। दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, बीडीसी धर्मपुर की अध्यक्ष जमना ठाकुर, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य गोपाल ठाकुर, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी, पुलिस अधीक्षक सोलन वीरेन्द्र शर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

संबोधन : दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार: सुक्‍खू

षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

संबोधन : षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा प्रदेश: सुक्‍खू

टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सख्‍ती : टास्क फोर्स एक माह में सुनिश्चित बनाएगी उद्योगों का निरीक्षण, नहीं बख्‍शे जाएंगे अग्‍निकांड के दोषी: हर्षवर्द्धन चौहान

सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

जनसभा : सीएम ने नालागढ़ में 90 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

सहायता : सोलन के आपदा प्रभावितों को सीएम ने दिए 11.31 करोड़, 26 मेधावियों को टेबलेट

मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

समारोह : मुख्यमंत्री ने द लॉरेंस स्कूल सनावर के स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने माँ शूलिनी मेले को राष्ट्र स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की

शुभारंभ : मुख्यमंत्री ने माँ शूलिनी मेले को राष्ट्र स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की

योग एवं स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक: डॉ. शांडिल

योग दिवस : योग एवं स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक: डॉ. शांडिल

VIDEO POST

View All Videos
X