Wednesday, April 24, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मंडी में लिया चुनावी प्रबंधों का जायजा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, October 09, 2021 17:21 PM IST
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मंडी में लिया चुनावी प्रबंधों का जायजा

मंडी, 09 अक्तूबर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू ने मंडी जिला में चुनावी प्रबंधों का जायजा लेने के लिए शनिवार को उपायुक्त कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में व्यय पर्यवेक्षक भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी विमल कुमार मीणा, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल एवं अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी राजीव कुमार, सहायक आयुक्त संजय कुमार, एसडीएम पधर, मंडी सदर व बल्ह सहित निर्वाचन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

 

बैठक में मतदान केन्द्रों से जुड़े इंतजामों, ईवीएम व वीवीपीएटी मशीनों की सुरक्षा, वेब कास्टिंग, सी-विजिल एप की शिकायतों के निपटारे, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना तय बनाने, स्वीप गतिविधियों एवं अन्य चुनावी प्रबंधों का जायजा लिया गया। इस दौरान जिला में सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिये किए गए विशेष इंतजामों, मतदाता जागरुकता अभियान की भी समीक्षा की गई। उन्होंने सुन्दरनगर में करसोग, सुन्दरनगर, सरकाघाट तथा नाचन विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना हेतु बनाए गए मतगणना केंद्रो तथा कुछ मतदान केंद्रो का निरीक्षण किया।



मतदाता अनुकूल हो चुनाव प्रक्रिया, दिव्यांग मतदाताओं का रखें विशेष ख्याल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रक्रिया को मतदाताओं के अनुकूल बनाने पर जोर दिया। विशेष रुप से दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने और उनके लिए विशिष्ट इंतजाम करने को कहा। सी पालरासू ने कहा कि आयोग का चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की मजबूत सहभागिता एवं सबके लिए ‘सुलभ चुनाव’ बनाने पर विशेष जोर है। उन्होंने मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर, रैंप, बिजली, पानी, शौचालय आदि की सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा कि चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिस एवं अन्य कर्मी दिव्यांग मतदाताओं की जरूरतों को लेकर संवेदनशील हों। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों, बुजुर्गों, महिलाओं की जरूरतों का ख्याल रखें। प्रशासन दिव्यांगजनों को मतदान के लिए लाने के लिए उपयुक्त वाहन सुविधा मुहैया करवाए।

मतदान केंद्रों के ढांचागत सुधार को दें प्राथमिकता

सी पालरासू ने कहा कि मतदान केंद्रों से जुड़े ढांचागत सुधार और इनके आसपास संपर्क मार्गों की मुरम्म्त के कार्य को प्राथमिकता पर करें। तय बनाएं कि लोगों को मतदान कंेद्रों पर पहुंचने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

कानून व्यवस्था रखें चाक-चौबंद

उन्‍होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर पुख्ता प्रबंध करने को कहा। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद एवं उड़न दस्तों को सक्रिय रखें। विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखें और वाहनों आदि की चेकिंग करते रहें। सी-विजिल पर प्राप्त शिकायतों का समय पर निपटारा करें। चुनाव प्रकिया से जुड़े दायित्वों को गंभीरता से लें एवं पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से कर्तव्य निर्वहन करें। बैठक में उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने जिला की तैयारियों से विस्तार से अवगत करवाया। कहा कि प्रशासन जिला में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। बताया कि जिला के 9 विधानसभा क्षेत्रों में 1228 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, 748702 मतदात अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 379177 पुरूष तथा 369525 महिलाएं हैं। पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने चुनावों को कानून व्यवस्था दुरूस्त रखने को लेकर उठाए कदमों से अवगत करवाया।

मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

पूर्ण राज्‍यत्‍व दिवस : मार्च के अंत तक आरम्भ किए जाएंगे 6 ग्रीन कॉरिडोर: सुखविंद्र सिंह सुक्‍खू

संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा : संयुक्त निरीक्षण समिति ने जांची मंडी जिले में निर्माणाधीन सुरंगों की सुरक्षा व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

प्रथम किश्त : मुख्यमंत्री ने मंडी जिला के 3800 आपदा प्रभावितों को वितरित किए 31 करोड़ रुपये

मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

सर्वेक्षण : मंडी पहुंचा जीएसआई दल, टारना में भूभौतिकीय कारकों का करेगा अध्ययन

मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

ढांढस : मुख्यमंत्री और प्रियंका गांधी ने मंडी के देयोरी में बांटा आपदा पीड़ितों का दुःख-दर्द

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

निरीक्षण : भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के दल ने भूस्खलन-भूधंसाव के कारणों का पता लगाने को मंडी में किया सर्वे

मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

न्‍यूज : मुकेश बोले पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार, विक्रमादित्‍य ने एनएचआईए अध्‍यक्ष से मांगी तत्‍काल मदद

मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

राहत : मुख्यमंत्री के आदेशों पर 24 घंटे में लगा दी सोलर स्ट्रीट लाइट्स

VIDEO POST

View All Videos
X