Friday, March 29, 2024
BREAKING
भाजपा नेताओं ने रुकवाई आर्थिक मदद, आपदा में हमने बसाए 25 हजार परिवार: सीएम दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस
 

कालाअंब में होगी उप-तहसील,सीएम ने किए 161 करोड़ के लोकार्पण व शिलान्यास

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, November 14, 2021 18:20 PM IST
कालाअंब में होगी उप-तहसील,सीएम ने किए 161 करोड़ के लोकार्पण व शिलान्यास

नाहन(सिरमौर), 14 नवंबर। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र के सतीवाला में 161 करोड़ रुपये लागत की 28 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। सिरमौर जिले के सतीवाला में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कालाअम्ब में उप-तहसील खोलने, रीगड़वाला ग्राम पंचायत कौलांवाला भूड़ में नई प्राथमिक पाठशाला, राजकीय प्राथमिक पाठशाला कून को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय उच्च विद्यालय बोहलियों, जंगलाभूड व टोकियो में जमा दो कक्षाएं आरम्भ करने तथा बिजली बोर्ड के उच्च विद्यालय गिरिनगर को हिमाचल शिक्षा बोर्ड के अधीन करने की घोषणा की।

 

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (रा.व.मा.पा.) हरिपुरखोल में विज्ञान कक्षाएं, रा.व.मा.पा. बिक्रमबाग में वाणिज्य कक्षाएं, रा.व.मा.पा. पंजाहल में विज्ञान (जीव विज्ञान), रा.व.मा.पा. बर्मापापड़ी में विज्ञान (जीव विज्ञान) तथा रा.व.मा.पा. सैनवाला में वाणिज्य एवं गणित की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने सैनवाला मुबारिकपुर, त्रिलोकपुर व हरिपुरखोल में नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, देवका पुडला, क्यारी व संभालका में नए पशु औषधालय खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने रामपुर-भारापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने फतेहपुर-गुलाबगढ़ के मध्य बाता नदी पर पुल निर्माण, नाहन विधानसभा क्षेत्र के पावंटा खण्ड में आने वाली नौ पंचायतों के लिए 20 टयूबवैल के लिए दो लाख रुपये प्रति ट्यूबवैल तथा नगर परिषद क्षेत्र नाहन के विभिन्न विकास कार्यों के लिए एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

 

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में पटवार वृत्त खोलने की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों ने वर्तमान राज्य सरकार को अपना पूरा  समर्थन और सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान भी प्रदेश के 42 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 4200 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। उन्होंने कहा कि महामारी के कारण लाॅकडाउन के दौरान राज्य सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रदेश के 2.50 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित घर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने संकट के इस समय में कुछ नहीं किया और इस संवेदनशील मामले का राजनीतिकरण करने की भी कोशिश की। उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी मरीज बिस्तर, दवाओं और ऑक्सीजन आदि से वंचित नहीं है। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को याद दिलाया कि जब महामारी फैली थी तब राज्य में केवल 50 वेंटिलेटर थे जबकि आज राज्य में 900 से अधिक वेंटिलेटर हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में इन्दिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला और डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में केवल दो ही आॅक्सीजन प्लांट थे, जबकि आज राज्य में 30 से अधिक आॅक्सीजन प्लांट हैं।

 

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त और कुशल नेतृत्व के कारण भारत 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने वाला विश्व का पहला देश बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भी पात्र आयु वर्ग के लाभार्थियों को दूसरी खुराक लगाने के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के करीब है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ धान खरीद केन्द्र खोलने के मामले को उठाया और राज्य में सात धान खरीद केंद्र खोले गए, जिनमें से तीन इस जिले में खोले गए हैं।

 

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने लंबे समय से बीमार मरीजों के परिवारों को 3000 रुपये प्रतिमाह की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सहारा योजना, लगभग 3.25 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए गृहिणी सुविधा योजना, पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करने के लिए हिमकेयर योजना, वृद्धों, विधवाओं, निराश्रितों, विकलांगों आदि के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत 1.75 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवारों की बेटियों को शगुन योजना के अन्तर्गत उनकी शादी के समय 31000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों की पहचान करें ताकि उन्हें बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से यह सब उपलब्धियां विपक्ष के लिए कुछ भी नहीं हैं क्योंकि उनके लिए विकास का मतलब केवल उनका अपना विकास और करोड़ों रुपये के घोटाले हैं।

 

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 9.95 करोड़ रुपये लागत की बनोग से खेड़ी सड़क के स्तरोन्नयन, 1.90 करोड़ रुपये लागत की खेड़ी से मीरपुर गुरूद्वारा सड़क के स्तरोन्नयन और   3.92 करोड़ रुपये लागत की बोहलियों से सम्भालका सड़क के स्तरोन्नयन कार्य का शुभारम्भ किया। उन्होंने नाहन में 2.13 करोड़ रुपये लागत से निर्मित जिला कोषागार भवन, 87 लाख रुपये से निर्मित बनेठी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन चरण-2 व 43 लाख रुपये की लागत से सैणवाला में निर्मित स्वास्थ्य उप-केन्द्र भवन, 30 लाख रुपये से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिक्रम बाग के दो अतिरिक्त कमरों, 60 लाख रुपये से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जमटा के चार अतिरिक्त कमरों व 31 लाख रुपये से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चकली के दो अतिरिक्त कमरों का लोकार्पण किया। 62 लाख रुपये लागत की सलाणी कटौला नदी से हरिजन बस्ती सड़क, 2.46 करोड़ रुपये की सलाणी नदी पर 40 मीटर लबें पुल, डाॅ. वाई.एस. परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में 90 लाख रुपये लागत के 500 एलपीएम पीएसए आॅक्सीजन प्लांट, काला अम्ब राष्ट्रीय उच्च मार्ग-7 पर 35 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्रवेश द्वार तथा तहसील पांवटा साहिब में 1.29 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना धौलाकुंआ के संवर्धन कार्य का लोकार्पण भी किया।

 

मुख्यमंत्री ने 134 करोड़ रुपये लागत की 16 विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। जिसमें 2.01 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुरला में निर्मित होने वाली विज्ञान प्रयोगशाला, 10 करोड़ रुपये लागत की  कौलावाला भंुड, ब्रहमपापरी, पलियां, नाहन, बंकलां पंचायत में बनने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना, 10.97 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मोगीनन्द से नगल सुकेती सड़क पर मारकण्डा नदी के ऊपर 60 मीटर लंबे पुल तथा सड़क निर्माण, 18.64 करोड़ रुपये की लागत से मारकण्डा नदी पर 80 मीटर लंबे पुल तथा गुरूद्वारा साहिब राष्ट्रीय उच्च मार्ग-7 से मारकण्डा नदी पर खड्ड के ऊपर 27.60 मीटर लंबे पुल और माकण्डा नदी के ऊपर निर्मित होने वाले पुल का शिलान्यास किया। उन्होंने 67 लाख रुपये से राजकीय उच्च पाठशाला निहोग में बनने वाले तीन अतिरिक्त कमरों और तहसील नाहन के कौलावाला भूड में 6.13 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखी।

 

जय राम ठाकुर ने 30 लाख रुपये से कालाअम्ब में बनने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन, 57 लाख रुपये से कालाअम्ब में बनने वाले पशु अस्पताल भवन, 30 लाख रुपये से फतेहपुर में बनने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन, 1.54 करोड़ रुपये से जमनीघाट झील बनका बारा से धौणवाला सड़क पर आरसीसी बाॅक्स सैल पुल व तहसील पावंटा साहिब की ग्राम पंचायत धौलाकुआं में 3.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली धौलाकुंआ-लबाणा बस्ती बेलवाली-घरिवाला-सुडांवाला-गुज्जर बस्ती सड़क की आधारशिला रखी।

 

उन्होंने धौलाकुआं में 2.51 करोड़ रुपये के फल प्रसंस्करण इकाई, 5.65 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना कौलावाला भूड, 30 लाख रुपये की लागत से क्यारदा में पंचायत भवन, 30 लाख रुपये की लागत से फतेहपुर में पंचायत भवन और कालाअम्ब के अन्धेरी में 71.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 220/132/33 केवी, 160/200 एमवीए सब-स्टेशन का शिलान्यास किया।

 

मुख्यमंत्री ने लोगों, विशेषकर बच्चों को बाल दिवस के अवसर पर बधाई दी, जो हर साल भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। मुख्यमंत्री को इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संगठनों ने सम्मानित किया।

 

ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राज्य का संतुलित और चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया है और सिरमौर जिले ने भी इस दौरान विकास के विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति की है। उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों से पहली बार एफसीआई के माध्यम से धान की खरीद की जा रही है, जिससे राज्य के किसान लाभान्वित हुए है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को बिचैलियों से मुक्ति मिली है। उन्होंने मुख्यमंत्री से किसानों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान करने का भी आग्रह किया।

 

सांसद एवं  भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने जिले के दो दिवसीय दौरे के दौरान 320 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी के दौरान उठाए गए कदमों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य ने कोविड वैक्सीन की पहली खुराक लगाने के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर लिया है और अब इस माह के अन्त तक पात्र आयु वर्ग के लाभार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी।

 

नाहन के विधायक राजीव बिंदल ने अपने गृह क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश में वास्तविक कल्याणकारी सरकार है, क्योंकि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में इस सरकार ने गरीब वर्ग के लोगों का कल्याण सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं ने समाज के हर वर्ग को लाभान्वित किया है, जिसमें सबसे निम्न स्तर पर रहने वाले व्यक्ति के विकास पर विशेष बल दिया गया है। उन्होंने 161 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

 

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष विनय गुप्ता ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। भाजपा मण्डलाध्यक्ष प्रताप ठाकुर और स्थानीय पंचायत प्रधान कमल शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, राज्य कृषि मंडी बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम, पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जम्वाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

 

सीएम बोले नई खनिज नीति से लगेगा अवैध खनन पर अंकुश, शिलाई में 110 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास

घोषणा : सीएम बोले नई खनिज नीति से लगेगा अवैध खनन पर अंकुश, शिलाई में 110 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास

सीएम ने सिरमौर के 1388 आपदा प्रभावित परिवारों को 9.88 करोड़ रुपए पुनर्वास राशि आवंटित की

आपदा राहत : सीएम ने सिरमौर के 1388 आपदा प्रभावित परिवारों को 9.88 करोड़ रुपए पुनर्वास राशि आवंटित की

मुख्यमंत्री ने पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के पुरूवाला में सिरमौरी हाट की आधारशिला रखी

शिलान्‍यास : मुख्यमंत्री ने पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के पुरूवाला में सिरमौरी हाट की आधारशिला रखी

राज्यपाल ने माता श्री रेणुका जी मंदिर में की पूजा अर्चना

: राज्यपाल ने माता श्री रेणुका जी मंदिर में की पूजा अर्चना

मोटर साइकिल पर लिफ्ट देकर महिला को ले गया जंगल और किया दुष्‍कर्म

वारदात : मोटर साइकिल पर लिफ्ट देकर महिला को ले गया जंगल और किया दुष्‍कर्म

चुनाव के दिन ड्राई-डे के बावजूद नाहन में पकड़ी गईं शराब की 301 बोतलें

कार्रवाई   : चुनाव के दिन ड्राई-डे के बावजूद नाहन में पकड़ी गईं शराब की 301 बोतलें

दोहरे हत्‍याकांड में गांव का व्‍यक्‍ति ही निकला हत्‍यारा, प्रेम संबंधों के चलते गई जान

खुलासा   : दोहरे हत्‍याकांड में गांव का व्‍यक्‍ति ही निकला हत्‍यारा, प्रेम संबंधों के चलते गई जान

पांवटा साहिब क्षेत्र में 106000 लीटर अवैध शराब पकड़ी

कार्रवाई : पांवटा साहिब क्षेत्र में 106000 लीटर अवैध शराब पकड़ी

VIDEO POST

View All Videos
X