Saturday, October 08, 2022
BREAKING
मुख्यमंत्री ने ऊना में 200 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास किए मौसा ने किया भांजी से दुष्‍कर्म, मेडिकल में गर्भवती पाई गई मंदिर जा रही महिला को अज्ञात वाहन ने रौंदा, मौत सीएम ने दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया खलीणी में 6.45 करोड़ से निर्मित राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कांप्लेक्स का लोकार्पण मंडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सामाजिक प्रभाव के आकलन की प्रक्रिया शुरू शोभायात्रा में माथा टेकने जा रहे पूर्व कैप्‍टन की ट्रक की चपेट में आकर मौत पीटीए नियमित अध्यापक संघ ने नियमितीकरण पर सीएम का आभार जताया 225 पदों के लिए को कैंपस इंटरव्यू 11 अक्तूबर को हिमाचल मंत्रिमंडल के ताबड़तोड़ फैसले पढ़ें आपके क्षेत्र को क्‍या मिला
Strip 1-5(4)

योजनाओं के सुचारू कार्यान्वयन के लिए विभागों में समन्वय जरूरीः अनुराग ठाकुर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, September 22, 2022 21:02 PM IST
योजनाओं के सुचारू कार्यान्वयन के लिए विभागों में समन्वय जरूरीः अनुराग ठाकुर

धर्मशाला(कांगड़ा), 22 सितंबर। ज़िला में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा के बारे में आज उपायुक्त कार्यालय में ज़िला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा की जबकि लोकसभा सांसद किशन कपूर बैठक में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

केन्द्रीय मंत्री ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं की वास्तविक जानकारी ली तथा योजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के कल्याण हेतु अनेक योजनाएं चलाई जा रही है जिसका लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना अधिकारियों का मुख्य दायित्व है।

उन्होंने कहा कि अनेक क्षेत्रों से ऐसी शिकायतें प्राप्त होती हैं कि योजनाओं की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध न होने के कारण उसका लाभ समय पर पात्र लोगों तक नहीं पहुंच पाता है।  अनुराग ठाकुर ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ योजनाओं एवं कार्यक्रमों के कारगर कार्यान्वयन के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि, बागवानी, पर्यटन तथा उद्योग लगाने में स्वरोजगार की असीम संभावनाएं हैं। इस दिशा में अधिकारियों को सार्थक प्रोजेक्ट तैयार करके युवाओं को इन परियोजनाओं से जोड़ने के साथ स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस दिशा में कृषि, बागवानी तथा उद्योग विभाग को संयुक्त प्रयास करने चाहिए ताकि कृषि-बागवानी उत्पादन के साथ-साथ उसकी उचित खपत सुनिश्चित होने के साथ किसानों तथा बागबानों की भी आर्थिक स्थिति सुद्ढ़ हो सके।

 

उन्होंने स्थानीय किसानों को ई-मान पोर्टल से जोड़ने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि किसानों को अपने उत्पाद के बेहतर दाम मिल सकें। अनुराग ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्तमान में टीबी रोगियों की पहचान हेतु चलाए जा रहे अभियान के दौरान ज़िला में 220 टीबी रोगियों की पहचान होना एक गंभीर चिंतन का विषय है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस संदर्भ में आवश्यक पग उठाने के निर्देश दिए।      

बैठक के दौरान लोकसभा सांसद किशन कपूर ने धर्मशाला स्मार्ट सिटी परियोजना के अर्न्तगत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि परियोजना की स्वीकृति के समय 2200 करोड़ रूपये व्यय करने का अनुमान था जोकि 1100-1100 करोड़ केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाना था । उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस मामले को पुनः केन्द्र सरकार के समक्ष उठा कर परियोजना के लिये धनराशि मुहैया करवाने का आग्रह किया था। केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश सरकार के आग्रह पर स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्यान्वन के लिये 90:10 के अनुपात में व्यय करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से 550 करोड़ रूपये की परियोजनाएं वर्तमान में धर्मशाला स्मार्ट सिटी में चल रही हैं जिसमें प्रदेश सरकार का हिस्सा केवल मात्र 50 करोड़ रूपये बनता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों से ही प्रदेश को पुनः विशेष राज्य का दर्जा बहाल हो पाया है।


किशन कपूर ने बताया कि मनरेगा के तहत इस वित्त वर्ष में 130 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि ज़िला में आजादी के अमृत महोत्सव पर मनरेगा के तहत 134 अमृत सरोवर  बनाए जा रहे हैं जिन में से अब तक 73 अमृत सरोवर बन कर तैयार हो चुके हैं। ज़िला की लगभग सभी पंचायतों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा चुका है जिससे जहां लोगों का जीवन स्तर बेहतर हुआ है वहीं गांव भी खुशहाल हुए हैं। उन्होंने एनएच के अधिकारियों से मटौर-मक्लोड़गंज सड़क के कार्य को समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए तथा निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला सुशासन सूचकांक में जिला कांगड़ा को प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने पर समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिये बधाई दी और बेहतर प्रशासन प्रदान करने के लिये निरंतर बेहतर कार्य करते रहने का आहवान किया, ताकि जिला की उच्च रैंकिंग को बनाया रखा जा सके। उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने बैठक का संचालन करते हुए कहा कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। ।                  
बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ खुशाल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त गन्धर्वा राठौढ़, स्मार्ट सिटी परियोजना के एमडी प्रदीप ठाकुर, एडीएम राहुल राठौड़, ज़िला परिषद अध्यक्ष रमेश बराड़ सहित विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए करें विशेष प्रयास

 

ऊना,22 सितंबर। ऊना में आयोजित दिशा मीटिंग में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम तथा सड़क सुरक्षा के विषय में रोड सेफ्टी क्लब ऊना के सदस्य सचिव व आरटीओ ऊना राजेश कौशल से विस्तृत वर्चुअल संवाद किया। 

 

उन्होंने कहा कि बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए आमजन को सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों एवं मानकों बारे जागरूक किया जाना चाहिए। इसके अलावा दुर्घटना संभावित स्थलों का सुधारीकरण भी किया जाना चाहिए ।अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्य सड़क मार्गों पर मिलने वाली छोटी सड़कों की ओर से तेज गति से आने वाले वाहनों के कारण भी अक्सर सड़क दुर्घटनाएं हो जाती हैं इन छोटी सड़कों पर मुख्य सड़क पर मिलने से पहले स्पीड ब्रेकर लगाए जाने चाहिए ताकि संपर्क सड़कों से मुख्य सड़क पर आने से पहले वाहनों की गति धीमी हो सके।

 

इस इस बारे में आरटीओ ऊना राजेश कौशल ने बताया कि ऊना जिला में दुर्घटना की संभावना के दृष्टिगत पूर्व में 21 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए थे जिन्हें सही करने के लिए लोक निर्माण विभाग विभाग तथा केंद्रीय लोक निर्माण विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए थे इनमें से 12 स्थानों को सही कर दिया गया है तथा 9 स्थानों पर कार्य आवश्यक कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग द्वारा विद्यालय स्तर पर भी युवा पीढ़ी को सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों के बारे में  विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर सरकार के दिशा निर्देश अनुसार सख्त कार्रवाई की जा रही है।

सीएम ने धर्मशाला में 195.38 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास किए 

सत्यनिष्ठा एप लॉंच : सीएम ने धर्मशाला में 195.38 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास किए 

सीएम ने एमबीबीएस प्रशिक्षुओं के मासिक स्टाइपेंड में 3000 रुपये की वृद्धि की घोषणा की

कनेक्‍सस : सीएम ने एमबीबीएस प्रशिक्षुओं के मासिक स्टाइपेंड में 3000 रुपये की वृद्धि की घोषणा की

सीएम ने योल में उप तहसील कार्यालय और बडोई को दिया पीएचसी

जनसभा : सीएम ने योल में उप तहसील कार्यालय और बडोई को दिया पीएचसी

बल्क ड्रग पार्क के लिए 1923 करोड़ की डीपीआर तैयार, एचआरटीसी बेड़े में शामिल होंगी ई-बसें

ब्रिक्रम ठाकुर बोले : बल्क ड्रग पार्क के लिए 1923 करोड़ की डीपीआर तैयार, एचआरटीसी बेड़े में शामिल होंगी ई-बसें

उद्योग मंत्री ने किए 19.31 करोड़ के उद्घाटन/शिलान्यास, एसडीएम व बीडीओ आफिस शुरू

जनसभा की : उद्योग मंत्री ने किए 19.31 करोड़ के उद्घाटन/शिलान्यास, एसडीएम व बीडीओ आफिस शुरू

मेजर मनकोटिया बोले कांग्रेस की दो रानियां दोनों जमानत पर, सुधीर सुधार नहीं उधार

सियासी हमला   : मेजर मनकोटिया बोले कांग्रेस की दो रानियां दोनों जमानत पर, सुधीर सुधार नहीं उधार

युवा उत्‍सव में बोले अनुराग ठाकुर,राष्ट्र निर्माण में युवाओं को ऊर्जा का सदुपयोग करना होगा

प्रतियोगिताएं अयोजित : युवा उत्‍सव में बोले अनुराग ठाकुर,राष्ट्र निर्माण में युवाओं को ऊर्जा का सदुपयोग करना होगा

आपसी सहमति और मध्यस्तता से अधिकतर  मामलों का निपटारा संभवः चीफ जस्टिस

विधिक सेवा महाशिविर : आपसी सहमति और मध्यस्तता से अधिकतर  मामलों का निपटारा संभवः चीफ जस्टिस

X