Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

डीसी ने के आदेश, हर महीने हो पंचायतों के विकास कार्यों की मॉनीटरिंग

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, January 13, 2022 17:57 PM IST
डीसी ने के आदेश, हर महीने हो पंचायतों के विकास कार्यों की मॉनीटरिंग

धर्मशाला(कांगड़ा), 13 जनवरी उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल की अध्यक्षता में आज कांगड़ा जिला के समस्त विकास खंडों में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों, डीआरडीए, पंचायती राज, योजना विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

उपायुक्त ने सभी विकास खंड अधिकारियों को निर्देश दिये की वे हर महीने पंचायतों में चल चल रहे विकास कार्यों की मॉनीटरिंग करें तथा लम्बित कार्यों को गति प्रदान कर निर्धारित अवधि में पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने कहा कि जिन विकास कार्यों के लिए धनराशि स्वीकृत हुई है और अभी तक कार्य आरंभ नहीं हुए हैं उस धनराशि को अन्य कार्यों के लिए उपयोग में लाए जाने  के लिए आवश्यक कार्रवाई करें ताकि लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भी तत्परता के साथ कार्य करें।

उपायुक्त ने मनरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामीण विकास में मनरेगा का अहम योगदान है तथा मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों का सुचारू मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाए, कार्यों की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए।

बैठक में मुख्यमंत्री एक बीघा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना, स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण), पंचवटी पार्कों, मुख्यमंत्री लोक भवन योजना, मोक्ष धाम, पशुधन पुरस्कार योजना, गौ सदनों के निर्माण, सफलता की कहानियां, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना के तहत कॉमन सर्विस सेंटरों के निर्माण, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन में शिकायतों के निपटान, वॉटर शैड योजना, पंचायत घरों, सामुदायिक भवनों के निर्माण, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन, बैंक सखी-उद्योग सखी, मॉडल स्कूल, हिम ईरा शॉप, कृषि सखी-पशु सखी, एक साल पांच काम, कैच दी रेन, तथा मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

उपायुक्त ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में महिलाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ स्वयं सहायता समूहों के गठन पर बल दिया। ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को पंचायत स्तर पर समग्र मनरेगा पर विशेष फोक्स करने को कहा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें।

उपायुक्त ने पंचायतों में विकास कार्यों के लिए आवंटित धनराशि का सदुपयोग करने पर बल दिया।

 

उन्होंने 14वें और 15वें वित्तायोग के माध्यम से प्राप्त धनराशि के बारे में जानकारी ली। उपायुक्त ने बैठक में योजना विभाग व पंचायती राज विभाग से जुड़े विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की और कार्यों को गति देने को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिये।  इस अवसर एडीसी राहुल कुमार, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, जिला योजना अधिकारी आलोक धवन, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा सहित सभी विकास खंडों के खंड विकास अधिकारी उपस्थित थे।

सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया

24 जनवरी तक रहेंगी पाबंदियां : सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया

मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे

प्रवास कार्यक्रम : मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे

जिला कांगड़ा में जानलेवा हुआ कोरोना, 4 ने तोड़ा दम

कोविड बुलेटीन : जिला कांगड़ा में जानलेवा हुआ कोरोना, 4 ने तोड़ा दम

डीसी कांगड़ा ने शहीद स्मारक व युद्ध संग्रहालय के कार्यों का किया निरीक्षण

हरसंभव मदद का आश्‍वासन : डीसी कांगड़ा ने शहीद स्मारक व युद्ध संग्रहालय के कार्यों का किया निरीक्षण

कोविड से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क: डीसी कांगड़ा

एसडीएम रखेंगे नजर : कोविड से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क: डीसी कांगड़ा

अप्रैल में होगा धर्मशाला में 300 करोड़ के इंटरनेशनल कंन्वेशन सेंटर का शिलान्‍यास व रोप वे का शुभारंभ

विशाल नैहरिया बोले : अप्रैल में होगा धर्मशाला में 300 करोड़ के इंटरनेशनल कंन्वेशन सेंटर का शिलान्‍यास व रोप वे का शुभारंभ

जिला कांगड़ा में कोरोना की रफ्तार और तेज हुई, 363 नए मामले आए

अलार्मिंग स्टेज : जिला कांगड़ा में कोरोना की रफ्तार और तेज हुई, 363 नए मामले आए

शाम 7 बजे तक खुलेंगी दुकानें और लंगर, धाम, सामूहिक किचन पर पूर्णतय रोक

आदेश पारित : शाम 7 बजे तक खुलेंगी दुकानें और लंगर, धाम, सामूहिक किचन पर पूर्णतय रोक

VIDEO POST

View All Videos