Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

जेईई-एडवांस्ड 2021  में दिल्ली के मृदुल अग्रवाल शीर्ष पर, महिलाओं में काव्या चोपड़ा अव्‍वल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, October 15, 2021 16:24 PM IST
जेईई-एडवांस्ड 2021  में दिल्ली के मृदुल अग्रवाल शीर्ष पर, महिलाओं में काव्या चोपड़ा अव्‍वल

नई दिल्ली, 15 अक्तूबर। दिल्ली मंडल के मृदुल अग्रवाल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा में अब तक सर्वाधिक अंक हासिल करते हुए इस साल जेईई-एडवांस्ड में शीर्ष स्थान हासिल किया है। परीक्षा के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए गए। अग्रवाल (17) को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)- एडवांस्ड में 360 में से 348 अंक मिले। वह आईआईटी बंबई से कम्प्यूटर विज्ञान में बीटेक करना चाहते हैं। राजस्थान के रहने वाले अग्रवाल ने जेईई-मुख्य परीक्षा में भी 100 प्रतिशत अंक हासिल किए थे और 17 अन्य उम्मीदवारों के साथ पहले स्थान पर रहे थे।

 

दिल्ली मंडल की ही काव्या चोपड़ा ने लड़कियों में जेईई-एडवांस्ड में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वह जेईई-मुख्य परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने वाली पहली महिला बनी थीं। उन्हें 360 में से 286 अंक मिले हैं और उनका कुल रैंक 98 है।

 

अधिकारियों ने बताया कि इस साल जेईई-एडवांस्ड में 41,862 उम्मीदवारों को सफलता मिली है जिनमें से 6,452 लड़कियां हैं। इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने परीक्षा कराई थी। यह प्रतिष्ठित आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा है। देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-मेन्स परीक्षा को जेईई-एडवांस्ड के लिए योग्यता परीक्षा माना जाता है। जेईई-एडवांस्ड के पेपर एक और दो, दोनों में कुल 1,41,699 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘परीक्षा के लिए 97 विदेशी उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था लेकिन उनमें से केवल 42 ने परीक्षा दी और सात उम्मीदवारों को सफलता मिली।’ छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए और अंकों में सुधार करने का मौका देने के लिए इस साल जेईई-मेन परीक्षा चार बार कराई गई। पहले चरण की परीक्षा फरवरी में हुई और दूसरी मार्च में। अगले चरणों की परीक्षा अप्रैल और मई में कराई जानी थी लेकिन कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई। तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई जबकि चौथे चरण की परीक्षा 26 अगस्त से दो सितंबर तक कराई गई। पहले से उपलब्ध नीति के अनुसार, चार सर्वश्रेष्ठ अंकों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों का रैंक जारी किया गया।

भारत के 10 सबसे अमीर लोगों के धन से 25 साल तक हर बच्चे को मिल सकती है शिक्षा

अध्‍ययन : भारत के 10 सबसे अमीर लोगों के धन से 25 साल तक हर बच्चे को मिल सकती है शिक्षा

बिरजू महाराज का निधन, अंतिम समय खेल रहे थे अंताक्षरी

कला जगत में शोक लहर   : बिरजू महाराज का निधन, अंतिम समय खेल रहे थे अंताक्षरी

सीबीआई ने रिश्वतखोरी मामले में गेल के निदेशक को गिरफ्तार किया

1.29 करोड़ बरामद : सीबीआई ने रिश्वतखोरी मामले में गेल के निदेशक को गिरफ्तार किया

ब्रह्मोस मिसाइल के आधुनिक संस्करण का सफल परीक्षण

लक्ष्य साधा : ब्रह्मोस मिसाइल के आधुनिक संस्करण का सफल परीक्षण

भारत में एक दिन में 1.80 लाख के करीब मिले कोरोना संक्रमित, 146 की मौत

कोविड-19 : भारत में एक दिन में 1.80 लाख के करीब मिले कोरोना संक्रमित, 146 की मौत

देश से माफी मांगते हुए पीएम मोदी ने वापस लिए कृषि कानून, एमएसपी होगी प्रभावी

गुरुपर्व पर किसानों की जीत : देश से माफी मांगते हुए पीएम मोदी ने वापस लिए कृषि कानून, एमएसपी होगी प्रभावी

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण खरीद सकता है ड्रोन रोधी प्रणाली

हवाई अड्डों की सुरक्षा के लिए : भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण खरीद सकता है ड्रोन रोधी प्रणाली

दिल्ली की आबोहवा हुई जहरीली, गले और आंखों में जलन की शिकायतें

प्रतिबंध के बावजूद फोड़े गए पटाखे : दिल्ली की आबोहवा हुई जहरीली, गले और आंखों में जलन की शिकायतें

VIDEO POST

View All Videos