Thursday, December 01, 2022
BREAKING
घास काट रहा व्‍यक्‍ति पांव फिसलने से खाई में गिरा, मौत दुर्घटनाओं में दो बाइक सवार युवकों की जान गई सड़क किनारे खड़े बुजुर्ग को बैक हो रहे टिप्‍पर ने मारी टक्‍कर, मौत सड़क किनारे पड़ा मिला युवक का शव, पुलिस जांच में जुटी कारोबारी की डंडों से पीट-पीट कर हत्‍या की, दो गिरफ्तार मोटर साइकिल पर लिफ्ट देकर महिला को ले गया जंगल और किया दुष्‍कर्म चुवाड़ी में 1 दिसंबर को होगा पूर्व सैनिक व उनके परिवारों का स्वास्थ्य जांच शिविर वन खेल-कूद प्रतियोगिता: 100 मीटर दौड़ में मनीष ने मारी बाजी कार खाई में गिरते ही बनी आग का गोला, फौजी और एक बच्‍चा थे सवार तरसूह हत्‍याकांड: प्रेम प्रसंग के चलते दुश्‍मनी में बदली दोस्‍ती और फिर हुआ खून
 

युवा उत्‍सव में बोले अनुराग ठाकुर,राष्ट्र निर्माण में युवाओं को ऊर्जा का सदुपयोग करना होगा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, September 26, 2022 20:21 PM IST
युवा उत्‍सव में बोले अनुराग ठाकुर,राष्ट्र निर्माण में युवाओं को ऊर्जा का सदुपयोग करना होगा

ढलियारा(कांगड़ा), 26 सितंबर। नेहरू युवा केंद्र धर्मशाला के सौजन्य से राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय ढलियारा में जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया गया। इसमें केन्द्रीय सूचना प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। युवा उत्सव में राज्य निदेशक नेहरू युवा केंद्र संगठन सैमसन मसीह के नेतृत्व में छह विभिन्न प्रतियोगिताएं जिला स्तर पर करवाई गईं। इसमें चित्रकला फोटोग्राफी लोकनृत्य युवा संवाद भाषण एवं कविता पाठ कार्यक्रम का आगाज अनुराग ठाकुर ने ज्योति प्रज्वलन कर किया।

 

अपने अभिभाषण में उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि संपूर्ण राष्ट्र में युवाओं को राष्ट्र निर्माण में उनकी ऊर्जा का सदुपयोग करना होगा ताकि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा राष्ट्र को दिए गए पांच प्रणों के माध्यम से देश को बुलंदियों के शिखर पर ले जा सके।

 

उन्होंने बताया कि जीवन कौशल पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री के पांच प्रणों से युवाओं को अवगत करवाया। इसमें से विकसित भारत, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता, नागरिकों के कर्तव्य शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि  प्रधानमंत्री ने गत कुछ वर्षों में ही भारत की अर्थव्यवस्था को पांचवें पायदान पर पहुंचाया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उज्जवला योजना के तहत लोगों को दो करोड़ गैस सिलेंडर आबंटित किए। उन्‍होंने पानी बचाओ, बिजली बचाओ का आह्वान किया। इसी तरह डीजल और पेट्रोल के दामों को स्‍थिर बनाए रखने का काम किया।

मंच संचालन जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र धर्मशाला नरेश शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जिला के सभी खंडों के युवा मंडल महिला मंडल व अन्य युवाओं सहित लगभग आठ 800 लोग उपस्थित रहे। इसके पश्चात विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें फोटोग्राफी में 30 कविता में 30 चित्रकला में 30 युवा संवाद एवं भाषण में 15-15 युवाओं ने भाग लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में हर गांव में एक लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया।

 

पेंटिंग में रितिक प्रथम, अंजली द्वितीय व शीतल कुमारी तृतीय स्‍थान पर रहीं। फोटोग्राफी में पार्श, अनु कुमारी व केशव, कविता में आवृति, चंचल व प्रीति क्रमश: पहले तीन स्‍थानों पर रहे। इसी तरह युवा संवाद में रेशव जस्वाल पहले और शिल्पा कुमारी दूसरे स्‍थान पर रहीं। भाषण प्रतियोगिता में कविता, अमन व आदर्श ने पहले तीन स्थान प्राप्त किए।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रागपुर खंडों की टीम प्रथम, धर्मशाला खंडों की टीम द्वितीय और देहरा की टीम तृतीय स्‍थान पर रही। प्रथम रहे सभी प्रतिभागी एवं टीम अब राज्य स्तर पर शिमला में भाग लेंगे। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री रविंद्र सिंह रवि, उपायुक्‍त डॉ. निपुण जिंदल, एसपी खुशहाल शर्मा, क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना हरिंदर कौर, राज्य निदेशक नेहरू युवा केंद्र संगठन हिमाचल प्रदेश सैमसन मसीह, उपनिदेशक नेहरू युवा केंद्र संगठन हिमाचल प्रदेश डॉ. लाल सिंह, ढलियारा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. स्वदीप सूद और नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

 

तरसूह हत्‍याकांड: प्रेम प्रसंग के चलते दुश्‍मनी में बदली दोस्‍ती और फिर हुआ खून

खुलासा : तरसूह हत्‍याकांड: प्रेम प्रसंग के चलते दुश्‍मनी में बदली दोस्‍ती और फिर हुआ खून

मेधावी दिव्‍यांग छात्रा के साथ टीएमसी में अन्‍याय, एमबीबीएस में प्रवेश से किया बाहर

गुहार : मेधावी दिव्‍यांग छात्रा के साथ टीएमसी में अन्‍याय, एमबीबीएस में प्रवेश से किया बाहर

क्षेत्रीय डाक बैडमिंटन प्रतियोगिता शुरू, मैक्‍लोडगंज व बीड़ पर पिक्‍टोरिअल कलेक्‍शन लांच

आगाज : क्षेत्रीय डाक बैडमिंटन प्रतियोगिता शुरू, मैक्‍लोडगंज व बीड़ पर पिक्‍टोरिअल कलेक्‍शन लांच

युवक का खून से सना शव मिला, हत्‍या की आशंका

संदिग्‍ध मौत : युवक का खून से सना शव मिला, हत्‍या की आशंका

पत्रकारों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए नई पहल, निशुल्क स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम होगा शुरू

स्वास्थ्य कैंप : पत्रकारों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए नई पहल, निशुल्क स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम होगा शुरू

गणित का भय दूर करने के लिए शिक्षक की अनूठी पहल, आरंभ की मोबाइल लैब

रामानुजन मैथ्स : गणित का भय दूर करने के लिए शिक्षक की अनूठी पहल, आरंभ की मोबाइल लैब

कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार परियोजना पर परामर्श देंगे सीडब्ल्यूपीआरएस पुणे के वैज्ञानिक

कवायद : कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार परियोजना पर परामर्श देंगे सीडब्ल्यूपीआरएस पुणे के वैज्ञानिक

कांगड़ा जिले में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने ज्यायदा डाले वोट, कुल 71.88 प्रतिशत मतदान

चुनाव : कांगड़ा जिले में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने ज्यायदा डाले वोट, कुल 71.88 प्रतिशत मतदान

X