Thursday, March 28, 2024
BREAKING
रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर मंडी-कुल्‍लू मार्ग पर वाहन खाई में गिरा, 3 लोगों की दर्दनाक मौत निर्दलीयों के विधायकी छोड़ने से खड़े हुए कई सवालः कांग्रेस
 

37वें राज्य स्तरीय युवा उत्सव में जिला सोलन रहा ओवरऑल विजेता

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, December 26, 2021 18:29 PM IST
37वें राज्य स्तरीय युवा उत्सव में जिला सोलन रहा ओवरऑल विजेता

ऊना, 26 दिसंबर। तीन दिवसीय 37वें राज्य स्तरीय युवा उत्सव का समापन आज इंदिरा स्टेडियम ऊना में हुआ। कार्यक्रम में वन एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की गईं। प्रतिस्पर्धाओं में सोलन ओवरऑल विजेता रहा जबकि संयुक्त उपविजेता चंबा और कुल्लू रहे।

 

कथक प्रतिस्पर्धा में सोलन ने पहला स्थान हासिल किया जबकि दूसरा स्थान ऊना व तीसरा स्थान शिमला ने हासिल किया। शास्त्रीय गायन में पहलें स्थान पर बिलासपुर, दूसरे पर सोलन तथा तीसरे पर ऊना रहा। सितार प्रतिस्पर्धा में पहला स्थान कांगड़ा ने, दूसरा सोलन ने तथा तीसरा स्थान बिलासपुर ने प्राप्त किया। इसी तरह हारमोनियम प्रतिस्पर्धा में मंडी ने पहला, बिलासपुर ने दूसरा व सोलन ने तीसरा रैंक हासिल किया। तबला प्रतिस्पर्धा में सोलन पहले स्थान पर जबकि हमीरपुर दूसरे व चंबा तीसरे स्थान पर रहा। बांसुरी प्रतिस्पर्धा में पहले स्थान पर चंबा, दूसरे पर शिमला व तीसरे पर कांगड़ा रहा। ब प्रतिस्पर्धा में पहला स्थान बिलासपुर, दूसरा स्थान चंबा व तीसरा स्थान शिमला ने हासिल किया।

 

इसके अतिरिक्त पांरपरिक वाद्य यंत्र प्रतिस्पर्धा में पहला रैंक पर कुल्लू, दूसरे पर ऊना तथा तीसरे पर रैंक पर चंबा रहा। एंकाकी प्रतिस्पर्धा में सोलन ने पहला, शिमला ने दूसरा व कांगड़ा ने तीसरा स्थान हासिल किया। लोकगीत प्रतिस्पर्धा में पहले स्थान पर चंबा, दूसरे पर हमीरपूर तथा तीसरे कुल्लू रहा। लोकनृत्य प्रतिस्पर्धा में कुल्लू ने पहला, मंडी ने दूसरा व हमीरपुर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर वन एवं युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि युवा उत्सव के माध्यम से सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन से कई प्रतिभाएं सामने आएंगी। इसके अतिरिक्त युवाओं को हिमाचल प्रदेश की विविध सांस्कृतिक विरासत का ज्ञान भी होगा। उन्होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि इस वर्ष ऊना जिला ने राज्य स्तरीय युवा उत्सव की मेजबानी की है। पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवा विकास तथा कलाओं के संरक्षण व संवर्धन के लिए कई योजनाएं व कार्यक्रम शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों से युवा अपनी पौराणिक संस्कृति व सभ्यता से जुड़े रहते हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम हमारी प्राचीन संस्कृति का हिस्सा हैं जो युवाओं को सामाजिक उत्थान के लिए प्रेरणा देते हैं।  पीढ़ी दर पीढ़ी से प्रचलित पारंपरिक संगीत और लुप्त होती संस्कृतिक के संरक्षण के लिए युवाओं को आगे आना होगा ताकि हम अपनी पौराणिक संस्कृति धरोहर को संजोकर रख सकें।

राकेश पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं की पहचान करके उन्हें विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से निखार कर राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर लाने का प्रयास कर रही है। युवा उत्सव के माध्यम से राष्ट्रीय एकता और अखंडता का विचार चरितार्थ हुआ है। इससे देश की युवा शक्ति की ऊर्जा और सांस्कृतिक एकता साकार हुई है। इस आयोजन में अनेक आंचलिक लोककला, लोकगीत, लोकनृत्य, परम्परागत कलाओं का प्रदर्शन किया गया है। यह हमारी सांस्कृतिक विरासत है। प्रदर्शन कलाएं हमारी सांस्कृतिक विरासत में बहुत गहरी जुड़ी हुई हैं। यह देश को एक सूत्र में बांधती हैं। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए उन्होंने सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी।

उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए खेल विभाग के प्रयासों की भी प्रशंसा की। युवा उत्सव में प्रदेश के विभिन्न कलाकारों ने लोकनृत्य, लोकगीत और पारंपरिक वाद्य संगीत आदि प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

उपनिदेशक युवा सेवा एवं खेल विभाग संजय शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और आयोजन बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में प्रदेश के 10 जिलों के कुल 512 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया हैं जिनमें 266 युवक तथा 209 युवतियां शामिल हैं।

इस अवसर पर छठे राज्य वित्ताययोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, खेल विभाग के सचिव एसएस गुलेरिया, निदेशक युवा सेवाएं एवं खेल विभाग गोपाल चंद, एडीसी डाॅ अमित कुमार शर्मा, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग उपनिदेशक संजय शर्मा, जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी ऊना कुलदीप शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

कारगर कदम : दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन शुरू : बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

प्रदर्शनी आयोजित : धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

दो खंडों का लोकार्पण किया : मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

अध्‍ययन के लिए : सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

अभिनंदन समारोह : देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

पारितोषिक वितरण : एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

VIDEO POST

View All Videos
X