Saturday, April 20, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

दिव्यांगजनों को सहानुभूति नहीं अवसर की जरूरतःराज्यपाल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Monday, November 15, 2021 20:07 PM IST
दिव्यांगजनों को सहानुभूति नहीं अवसर की जरूरतःराज्यपाल

शिमला,15 नवंबर। राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि दिव्यांगजनों को सहानुभूति की जरूरत नहीं बल्कि उन्हें अवसर देने की आवश्यकता है। उनके पास अलग प्रकार की प्रतिभा है। वह आज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय एवं उमंग फाउंडेशन शिमला द्वारा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में आयोजित दिव्यांगजनों की प्रतिभा का सम्मान कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विश्वविद्यालय में छात्रावासों में रह रहे दिव्यांग विद्यार्थियों को हॉस्टल फीस माफ करने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन भी समाज का अहम हिस्सा हैं और उनके पास विशेष प्रतिभा है। इनमें से कई अपने महत्वपूर्ण योगदान से समाज का मार्गदर्शन कर रहे हैं। इसलिए हमें उनके प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिव्यांगजनों के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाकर यह पहल की है।

 

राज्यपाल ने उमंग फाउंडेशन द्वारा इस दिशा में किए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा कहा कि उमंग से प्रेरणा लेकर अन्य सामाजिक संगठनों को आगे आना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन की भी दिव्यांगजनों को दी जा रही सुविधाओं के लिए सराहना की तथा कहा कि इस दिशा में और कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय सभागार में रैंप निर्मित करने के भी निर्देश दिए।

 

इस अवसर पर राज्यपाल ने दिव्यांग प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं उप-कुलपति प्रो. सिकन्दर कुमार ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए कहा हमें संवेदनशील होकर समाज के कमज़ोर वर्गों के लिये कार्य करने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय में लीगल सेल गठित कर न्याय देने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये विश्वविद्यालय कार्य कर रहा है। उन्होंने आम विद्यार्थियों से शैक्षणिक वातावरण को बनाये रखने की अपील की तथा आश्वासन दिया कि विद्यार्थियों की अगर कोई समस्या होगी तो उन्हें बातचीत से हल किया जाएगा।

 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एवं यू.जी.सी. सदस्य प्रो. नागेश ठाकुर ने कहा कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद दिव्यांगजनों ने समाज में मिसाल कायम की है। उन्हें सुविधा देना हम सब का कर्तव्य है ताकि वह आगे बढ़ सकें। उन्होंने उमंग फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना की।

  

इससे पूर्व उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने फाउंडेशन की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह पहला अवसर है जब राज्यपाल दिव्यांगजनों के कार्यक्रम में आए हैं जो उनकी संवेदनशीलता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय देश का शायद पहला विश्वविद्यालय होगा जो विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के अनुकूल है और ऐसे विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान कर रहा है। इस अवसर पर दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों ने अपने विचार भी साझा किए तथा गायन के माध्यम से अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

 

दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

कारगर कदम : दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन शुरू : बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

प्रदर्शनी आयोजित : धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

दो खंडों का लोकार्पण किया : मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

अध्‍ययन के लिए : सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

अभिनंदन समारोह : देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

पारितोषिक वितरण : एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

VIDEO POST

View All Videos
X