Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

हमीरपुर में स्वामित्व योजना के लिए शुरू हुआ ड्रोन सर्वे

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Tuesday, December 28, 2021 17:51 PM IST
हमीरपुर में स्वामित्व योजना के लिए शुरू हुआ ड्रोन सर्वे

हमीरपुर,28 दिसंबर। आबादी देह क्षेत्रों में लोगों को मालिकाना हक प्रदान करने के लिए जिला हमीरपुर में पायलट आधार पर आरंभ की गई केंद्र सरकार की स्वामित्व योजना के कार्यान्वयन के लिए ड्रोन सर्वे मंगलवार से शुरू कर दिया गया। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने तहसील हमीरपुर के गांव कल्लर कटोचां, छत्तर और सुनली में ड्रोन सर्वे का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत जिला हमीरपुर के कुल 1482 आबादी देह गांवों में लोगों को मालिकाना हक प्रदान किए जाएंगे तथा संबंधित मालिकों को संपत्ति कार्ड वितरित किए जाएंगे। देबश्वेता बनिक ने बताया कि जिला का राजस्व अभिलेख तैयार करने के लिए आबादी देह गांवों में भारतीय सर्वेक्षण विभाग की मदद से ड्रोन से व्यापक सर्वे किया जाएगा। इसके आधार पर राजस्व अभिलेख तैयार होने के बाद लोगों को आबादी देह में उनकी आवासीय संपत्तियों के मालिकाना हक प्रदान किए जाएंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्तियों से संबंधित विवादों में कमी आएगी तथा मालिकाना हक मिलने के बाद लोग वित्तीय संस्थानों से आसानी से कर्ज ले सकेंगे। इससे ग्राम पंचायतों में विकास योजनाएं बनाने में भी काफी मदद मिलेगी।

 

उपायुक्त ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत प्रत्येक आबादी देह गांव में संपत्तियों की चूना-मार्किंग की जाएगी तथा उसके बाद ड्रोन सर्वे किया जाएगा। ड्रोन की उड़ान से आबादी देह गांव का डिजिटल मानचित्र प्राप्त होगा जो सभी संपत्तियों का सटीक मापन उपलब्ध करवाएगा। यह मानचित्र उपग्रह से प्राप्त होने वाले मानचित्रों से बेहतर एवं सटीक होगा। देबश्वेता बनिक ने बताया कि हमीरपुर तहसील के गांव कल्लर कटोचां, छत्तर और सुनली में संपत्तियों की चूना-मार्किंग के बाद मंगलवार को ड्रोन सर्वे शुरू कर दिया गया।

 

उन्होंने बताया कि एक ड्रोन प्रत्येक दिन तीन गांवों में सर्वे करेगा। उन्होंने बताया कि जिला में सर्वे के लिए जल्द ही ड्रोन की संख्या बढ़ाकर आठ कर दी जाएगी, ताकि जिला की सभी तहसीलों में यह कार्य एक साथ पूरा किया जा सके।  उपायुक्त ने राजस्व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों, स्थानीय टीकादारान और आम लोगों से इस कार्य को आपसी समन्वय के साथ अतिशीघ्र पूरा करने की अपील की है।

 

ड्रोन सर्वे के शुभारंभ अवसर पर एडीएम जितेंद्र सांजटा, एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान, तहसीलदार एवं कार्यकारी जिला राजस्व अधिकारी डॉ. अशोक पठानिया, राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा अन्य  लोग भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर

बयान : मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर

भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल

झटका : भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल

आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम

टिप्‍स : आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करें बच्चे, घबराएं नहीं, पूरा दिन मोबाइल न देखें: सीएम

महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

आरोप : महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सियासत : भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

राहत : सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

योजना : हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

VIDEO POST

View All Videos
X