Wednesday, April 24, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल, 12 नवंबर को मतदान, 8 दिसंबर को नई सरकार

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, October 14, 2022 17:21 PM IST
हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल, 12 नवंबर को मतदान, 8 दिसंबर को नई सरकार

नई दिल्‍ली/शिमला, 14 अक्‍तूबर। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। आज नई दिल्‍ली में आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में भारत के मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तरीखों का ऐलान किया। उन्‍होंने बताया कि हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान होगा और आठ दिसंबर को नतीजे आएंगे।

 

उन्‍होंने बताया कि हिमाचल में चुनावों की आधिकारिक नोटिफिकेशन 17 अक्तूबर से होगी। तय कार्यक्रम के अनुसार 25 अक्तूबर तक नामांकन होंगे, नामांकन की जांच 27 अक्तूबर को होगी, नामांकन वापसी 29 अक्तूबर को होगी। वहीं  चुनाव की तारीख 12 नवंबर और मतगणना आठ दिसंबर को रखी गई है।

 

ज्ञात रहे कि हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा क्षेत्र हैं। मौजूदा समय में भाजपा की सरकार है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर पहली बार मुख्‍यमंत्री के प्रत्‍याशी के तौर पर चुनाव मैदान में होंगे। पिछला चुनाव पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में लड़ा गया था और भाजपा ने अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए 44 सीटों पर जीत दर्ज की, मगर सीएम पद के प्रत्‍याशी प्रो. धूमल सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से अपना चुनाव हार गए थे। इसके चलते भाजपा ने जय राम ठाकुर को सीएम बनाया था। वहीं पूर्व के विस चुनावों में कांग्रेस को 21, सीपीआई(एम) को 1 और निर्दलीय ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

 

चुनाव आयोग के अनुसार इस बार हिमाचल प्रदेश में 55 लाख वोटर हैं। इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी। प्रदेश में 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख मतदाता हैं। वहीं सौ साल से अधिक के मतदाताओं की संख्‍या 1184 है।

 

चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, विकलांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं और वह लोग पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं। ऐसे मतदाताओं को आयोग घर जाकर मतदान करने की सुविधा देगा।

बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस

हमला : बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस

राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम

दावा : राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम

कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह

पलटवार : कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह

महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान

बयान : महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान

कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम

पलटवार : कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम

भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस

आरोप : भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस

प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस

मार्च पास्‍ट : प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस

परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात

घर वापसी : परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात

VIDEO POST

View All Videos
X