Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

श्री रेणुकाजी मेले के समापन समारोह में पहुंचे राज्‍यपाल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, November 19, 2021 20:11 PM IST
श्री रेणुकाजी मेले के समापन समारोह में पहुंचे राज्‍यपाल

नाहन(सिरमौर),19 नवंबर। अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेला-2021 विधिवत रूप से आज संपन्‍न हो गया। इसके समापन समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने देव पालकियों को उठाकर की। इसके पश्चात, राज्यपाल ने रेणु मंच से जिलावासियों को अपने संबोधन में कहा कि मेले एवं त्योहार हमारी प्राचीन संस्कृति के परिचायक हैं। इनके माध्यम से हमें आपस में मिलने-जुलने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने पूर्वजों से मिली इस प्राचीन पारम्परिक धरोहर को संजोए रखना है। ये मेले व त्योहार हमें एकता के सूत्र में बांधते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति का एक ही भाव है कि हम सभी इस देश के मूल निवासी हैं। हमारे आचार-विचार, रहन-सहन व भाषा में विविधता हो सकती है, लेकिन हमारी संस्कृति हमें एक होने का संदेश देती है।

 

उन्होंने कहा कि उन्हें परशुराम जी की भूमि गोमतक यानी गोवा से देवभूमि हिमाचल में परशुराम जी व माता रेणुकाजी के दर्शन का सौभाग्य मिला है। उन्होंने जिलावासियों को मेले के सफल आयोजन की बधाई दी। इससे पहले, राज्यपाल ने मेले में लगाई गई विभिन्न विकासात्मक प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा बागवानी, शिक्षा, आयुर्वेद विभाग को क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया।

 

इसके उपरान्त, उन्होंने मेले के दौरान आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में विजेता टीमों को पुरस्कृत किया, जिसके तहत कबड्डी में विजेता महिला शिलाई सिरमौर की टीम, उप-विजेता टीम जींद हरियाणा सहित पुरूष कबड्डी प्रतिस्पर्धा में विजेता स्पोर्ट्स अकादमी शिलाई सिरमौर व उपविजेता परशुराम क्लब घालजा, वॉलीबॉल पुरूष प्रतियोगिता में विजयी एक्स-सर्विसमैन संगड़ाह सिरमौर व उप-विजेता टीम सराहां, बैडमिंटन प्रतिस्पर्धा में रक्षित बडोन आदर्श राजगढ़ सिरमौर को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

 

इस अवसर पर सिरमौर जिले के उपायुक्त तथा श्री रेणुकाजी विकास बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने मेले के दौरान आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी भी दी।

 

इस मौके पर विधायक श्री रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र विनय कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष सिरमौर सीमा कन्याल, मण्डलायुक्त शिमला प्रियतु मंडल, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, पूर्व विधायक रूप सिंह, पूर्व अनुसूचित जाति विकास निगम अध्यक्ष बलवीर चौहान, संगड़ाह खंड विकास समिति के अध्यक्ष मेला राम शर्मा, नाहन खंड विकास समिति अध्यक्ष अनिता शर्मा, सिरमौर मंडी समिति अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री ने किया श्री बद्रिका आश्रम शालमू का दौरा

ध्यान योगकक्ष का लोकार्पण : मुख्यमंत्री ने किया श्री बद्रिका आश्रम शालमू का दौरा

कालाअंब में होगी उप-तहसील,सीएम ने किए 161 करोड़ के लोकार्पण व शिलान्यास

सतीवाला में की जनसभा : कालाअंब में होगी उप-तहसील,सीएम ने किए 161 करोड़ के लोकार्पण व शिलान्यास

अंतरराष्‍ट्रीय श्री रेणुका जी मेला शुरू, सीएम ने की उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता

शोभा यात्रा आयोजित : अंतरराष्‍ट्रीय श्री रेणुका जी मेला शुरू, सीएम ने की उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता

मुख्यमंत्री ने नौहराधार में राजकीय डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की

162 करोड़ की 80 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास : मुख्यमंत्री ने नौहराधार में राजकीय डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की

देश में 25वां रैंक हासिल करके इसरो का साइंटिस्‍ट बने सिरमौर के शचिंद्र शर्मा

उपलब्धि : देश में 25वां रैंक हासिल करके इसरो का साइंटिस्‍ट बने सिरमौर के शचिंद्र शर्मा

मुख्यमंत्री ने कफोटा में उप-मंडलाधिकारी व शिलाई में डीएसपी कार्यालय खोलने की घोषणा की

विकास : मुख्यमंत्री ने कफोटा में उप-मंडलाधिकारी व शिलाई में डीएसपी कार्यालय खोलने की घोषणा की

 मुख्यमंत्री ने सिरमौर के पच्छाद विस क्षेत्र में किए 315 करोड़ के लोकार्पण व शिलान्यास

बम्‍पर विकास : मुख्यमंत्री ने सिरमौर के पच्छाद विस क्षेत्र में किए 315 करोड़ के लोकार्पण व शिलान्यास

उप रोजगार कार्यालय सराहां में कैंपस इंटरव्‍यू 28 को, 100 पद भरेगी कंपनी, वेतन 12 हजार

रोजगार का अवसर : उप रोजगार कार्यालय सराहां में कैंपस इंटरव्‍यू 28 को, 100 पद भरेगी कंपनी, वेतन 12 हजार

VIDEO POST

View All Videos