Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

पुलिस स्मृति दिवस पर राज्यपाल ने पुष्पांजलि अर्पित की

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, October 21, 2021 20:55 PM IST
पुलिस स्मृति दिवस पर राज्यपाल ने पुष्पांजलि अर्पित की

शिमला, 21 अक्‍तूबर। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने गुरूवार को शिमला के ऐतिहासिक मालरोड पर हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि यह हमारा कत्र्तव्य बनता है कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिसकर्मियों को हम याद करें। वह देश की बाहरी सुरक्षा के बारे में जानते हैं और भारतीय सेना देश की सीमाओं की रक्षा कर रही है परन्तु देश की आन्तरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारे बहादुर पुलिस बलों पर निर्भर करती है और हमारे पुलिस कर्मी इस जिम्मेदारी को निभाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं।

 

राज्यपाल ने कहा कि जब हम त्यौहारों और अन्य कार्यक्रमों में व्यस्त होते हैं तो पुलिस बल हमारी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेता है और अपनी सुविधा की परवाह किए बिना हमें सेवाएं प्रदान करता है।

 

उन्होंने कहा कि पुलिस स्मृति दिवस न केवल इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखे शहीदों को याद करने का दिवस है बल्कि यह सभी पुलिसकर्मियों को प्रेरणा और उदाहरण प्रस्तुत करने का भी दिन है। देश को बांटने वाले तत्त्वों के बावजूद देश की आन्तरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में राज्य और केन्द्रीय पुलिस बल महत्तपूर्ण योगदान दे रहे हैं जिसके लिए कृतज्ञ राष्ट्र प्रत्येक वर्ष उनके योगदान को याद करता है। इस अवसर पर राज्यपाल ने पुलिस गौरव गीत को भी जारी किया।

 

इससे पूर्व पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने सभी 377 पुलिसकर्मियों के नाम पड़कर सुनाए जो पिछले एक वर्ष के दौरान अपने सेवाकाल के दौरान शहीद हुए। उन्होंने कहा कि 1959 से गत 62 वर्षों से आज तक विभिन्न पुलिस बलों के लगभग 36,000 अधिकारियों और कर्मचारियों ने देश और समाज की सेवा में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। प्रदेश सरकार की ओर से मुख्यमंत्री के विशेष सचिव और सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रसकोन ने स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।  वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, पूर्व अधिकारी एवं अन्य गणमान्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री ने कुपवी में एसडीएम ऑफिस और डिग्री कॉलेज की घोषणा की

180 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास : मुख्यमंत्री ने कुपवी में एसडीएम ऑफिस और डिग्री कॉलेज की घोषणा की

आईपीआर की दो दिवसीय फोक मीडिया कार्यशाला शुरू

जन-जन तक पहुंचे कल्याणकारी योजनाएं : आईपीआर की दो दिवसीय फोक मीडिया कार्यशाला शुरू

नीति आयोग के एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड में शिमला फर्स्‍ट

अव्‍वल राजधानी : नीति आयोग के एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड में शिमला फर्स्‍ट

मुख्यमंत्री ने रेडियो ऑरेंज के शिमला चैनल का शुभारंभ किया

एफएम : मुख्यमंत्री ने रेडियो ऑरेंज के शिमला चैनल का शुभारंभ किया

कंडा जेल में होगी 7वें इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल की दूसरी फ़िल्म स्क्रीनिंग

दिखाई जाएंगी 25 फिल्में : कंडा जेल में होगी 7वें इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल की दूसरी फ़िल्म स्क्रीनिंग

स्‍वच्‍छता में शिमला शहर 37 अंक नीचे गया, टॉप-100 से भी बाहर

स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण-2021 : स्‍वच्‍छता में शिमला शहर 37 अंक नीचे गया, टॉप-100 से भी बाहर

राज्यपाल ने गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपनाने पर बल दिया

प्रकाशोत्‍सव : राज्यपाल ने गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपनाने पर बल दिया

राज्यपाल ने बच्चों को दी सीख, अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक पालें

नवोदित लेखक किए प्रोत्साहित : राज्यपाल ने बच्चों को दी सीख, अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक पालें

VIDEO POST

View All Videos