Thursday, April 25, 2024
BREAKING
खुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुर कांगड़ा बाईपास पर राजीव की फूड वैन देख रुके सीएम सुक्‍खू शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम
 

हिमाचल को मिला पहला विज्ञान केंद्र, अनुराग ठाकुर ने किया पालमपुर में उद्घाटन

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, May 14, 2022 20:51 PM IST
हिमाचल को मिला पहला विज्ञान केंद्र, अनुराग ठाकुर ने किया पालमपुर में उद्घाटन

पालमपुर(कांगड़ा), 14 मई केंद्रीय सूचना, प्रसारण और खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज जिला कांगड़ा के पालमपुर में हिमाचल प्रदेश के पहले विज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद किशन कपूर भी उनके साथ मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम), संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संगठन है।

 

भारत सरकार ने विज्ञान की संस्कृति को बढ़ावा देने की योजना के माध्यम से विकास किया है। परियोजना की लागत रु 9.0 करोड़ है। ऐसे केंद्रों के विकास का मुख्य उद्देश्य देश में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और स्वभाव विकसित करने के साथ-साथ संबंधित क्षेत्रों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अनुसंधान के योगदान को चित्रित करना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, देश में 25 विज्ञान संग्रहालय/विज्ञान केंद्र राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य कर रहे हैं। एनसीएसएम ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से पहले ही 22 विज्ञान केंद्र स्थापित किए हैं और बाद में संचालन और रखरखाव के लिए संबंधित राज्य सरकार को सौंपे गए हैं। पालमपुर विज्ञान केंद्र का रखरखाव और संचालन राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, कोलकाता द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली के माध्यम से किया जाएगा।


उन्होंने हिमाचल प्रदेश के सभी छात्रों से आग्रह किया कि वे अनिवार्य रूप से पालमपुर विज्ञान केंद्र का दौरा करें ताकि वैज्ञानिक स्वभाव को विकसित किया जा सके। उन्होंने खिलाड़ियों के उदाहरण का हवाला देते हुए कहा कि विज्ञान के ज्ञान के बिना खिलाड़ी भी इष्टतम परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते हैं। उन्होंने नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम को भी सलाह दी कि केंद्र में नई सुविधाएं जोड़ते रहें ऐसा ही एक अतिरिक्त तारामंडल हो सकता है।

उन्होंने कहा कि पालमपुर साइंस सेंटर में ‘अनटैम्ड अर्थ’ नामक एक विषयगत गैलरी के रूप में स्टार आकर्षण है, जिसमें लगभग 25 इंटरैक्टिव प्रदर्शन हैं। दो सक्रिय टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर स्थित संवेदनशील हिमालयी बेल्ट को ध्यान में रखते हुए इसे विशेष रूप से अवधारणा और क्यूरेट किया गया है। हिमाचल प्रदेश अलग-अलग तीव्रता की भूकंपीय गतिविधियों के लिए प्रवण है, जिसके परिणामस्वरूप प्राकृतिक घटनाएं/आपदाएं जैसे भूस्खलन, अचानक बाढ़, हिमस्खलन, जंगल की आग आदि होती हैं जो जीवन और संपत्ति पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती हैं। इन इंटरेक्टिव प्रदर्शनों के माध्यम से पृथ्वी द्वारा पेश की जाने वाली इन अविश्वसनीय और भयानक घटनाओं में से कुछ का पता लगा सकते हैं और उनके पीछे के विज्ञान के साथ देख सकते हैं।

 

अनुराग ने कहा कि केंद्र की अन्य सुविधाएं साइंस पार्क, इनोवेशन हब, पोर्टेबल प्लेनेटेरियम और फन साइंस गैलरी हैं। केंद्र में 3000 वर्ग मीटर का निर्मित क्षेत्र और 2500 वर्ग मीटर प्रदर्शनी स्थान है। केंद्र में अस्थायी प्रदर्शनी लगाने का भी प्रावधान है। वर्तमान में ‘डिजिटल इंडिया’ पर प्रदर्शनी लगाई जाती है।  अंतरिक्ष विज्ञान में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों के कारण, खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी ने सहस्राब्दियों के बीच नए उत्साह और रुचि को जगाया है। अद्वितीय पोर्टेबल तारामंडल, जो एक समय में लगभग 25 छात्रों को समायोजित कर सकता है, खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित प्रारंभिक ज्ञान प्रदान करेगा और खगोलीय घटना, रात के आकाश, ग्रहण आदि के पीछे विज्ञान को समझाने में भी आसान होगा। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तय किया गया है, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय सप्ताह के उत्सव को चिह्नित करने के लिए 15-20 मई 2022 से सभी आगंतुकों के लिए प्रवेश निःशुल्क होगा।

 

धर्मशाला के एचपीसीए के स्टेडियम में योगा महोत्सव का आयोजन  
 

धर्मशाला योग पद्वति को भारत के जन-जन तक पहुंचाया जाएगा ताकि स्वस्थ भारत की परिकल्पना को साकार किया जा सके। यह उद्गार शनिवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा सेवाएं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने धर्मशाला के एचपीसीए के स्टेडियम में योगा महोत्सव का शुभारंभ करने के उपरांत प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश भर में 25 हजार जगहों पर योगा को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। योग को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम देशभर में आयोजित किए जाएंगे ताकि अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष्य पर 21 जून को स्वेच्छा से देश का हर नागरिक योगाभ्यास के साथ जुड़ सके।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव तक योग को पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि 27 सितंबर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने की पैरवी की थी और दुनिया के सभी देशों ने इसे स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा के माध्यम से 21 जून 2015 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार है।

योग प्रकृति तथा मनुष्य के बीच का सामंजस्य है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रारंभिक दौर में भी भारत के आम जनमानस के लिए योग एक वरदान के रूप में साबित हुआ है, लोगों ने योग तथा काढ़ा के साथ कोविड से अपने जीवन की रक्षा भी की है। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है तथा सभी युवाओं को योग के प्रति प्रेरित करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ भारत तथा कुपोषण मुक्त भारत की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।


इससे पहले एनवाईएसएफ की ओर से रचित कौशिक ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए योगा महोत्सव के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ धर्मशाला में एनएसएस, खिलाड़ियों तथा विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, नेहरू युवा केंद्रों के वालंटियर्स ने भी भाग लिया। दिल्ली में वर्चुअल माध्यम से भी युवा योगाभ्यास में शामिल हुए। इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया, जिलाध्यक्ष चंद्रभूषण नाग, उपायुक्त डा निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक खुशाल शर्मा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

आग लगने से राख हुए चार मकान, लाखों का नुकसान

: आग लगने से राख हुए चार मकान, लाखों का नुकसान

विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के लिए हिमाचल को मिलेंगे 1600 करोड़: सीएम

वित्त पोषण : विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के लिए हिमाचल को मिलेंगे 1600 करोड़: सीएम

160 करोड़ रुपये खर्च करके 4.72 लाख निशुल्‍क गैस कनैक्शन दिए: जय राम ठाकुर

गृहिणी सुविधा योजना : 160 करोड़ रुपये खर्च करके 4.72 लाख निशुल्‍क गैस कनैक्शन दिए: जय राम ठाकुर

हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

कैबिनेट मीटिंग : हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

शहीदों को नमन : राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

पहली किश्‍त : जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

प्रयास जारी : मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

डबल इंजन सरकार : कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

VIDEO POST

View All Videos
X