Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

हिमाचलियों को विदेशी रहन सहन समझने में मदद करेगी हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन 

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, October 22, 2021 20:14 PM IST
हिमाचलियों को विदेशी रहन सहन समझने में मदद करेगी हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन 

शिमला, 22 अक्‍तूबर। दुनिया भर में प्रवासी हिमाचलियों को जोड़ने और उनकी सहायता के उदेश्य से गठित ‘हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन’ अब विदेशों में नौकरीपेशा और अध्ययन के लिए जाने वाले हिमाचलियों को स्थापित करने में भी मदद करेगी। यह जानकारी संस्था से जुड़े कनाडा के प्रवासी हिमाचली भाग्या चन्द्र ने आनलाइन जारी प्रेसनोट के माध्‍यम से दी। उन्‍होंने कहा कि हिमाचल प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो कनाडा में उन हिमाचली लोगों की मदद करने के लिए काम कर रही है जो नौकरीपेशा हैं या अध्ययन के उद्देश्य से विदेश जाते हैं। संस्था अप्रवासियों और छात्रों को यहाँ बसने में भरपूर मदद कर रही है। संस्था यहां आने वाले लोगों को स्थानीय संस्कृति से परिचय करवाती है।

 

उन्‍होंने बताया कि कनाडा के आलावा संस्था अन्य देशों में भी विस्तार कर प्रवासी हिमाचलियों को जोड़कर वहां आने वाले हिमाचलियों को अपना सहयोग करेगी। संस्था हिमाचल के सांस्कृतिक मूल्यों और अपनेपन को बढ़ावा देने के साथ प्रवासी भारतीयों के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करती है। संस्था हिमाचल के विकास में सामाजिक और आर्थिक रूप से योगदान देगी और स्वास्थ्य, पर्यटन के प्रति जागरूकता अभियान चलाएगी। संस्था विदेशों में हिमाचली समुदाय की आवाज बुलंद करेगी। विदेशों में आने वाले नए लोगों के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को चलाएगी। 

 

भाग्या चन्द्र ने कहा कि इसके लिए उन्होंने कनाडा और हिमाचल के शीर्ष संगठनों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया है ताकि नौकरीपेशा और अध्ययन के उद्देश्य से विदेश आने वाले हिमाचलियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। उन्होंने हिमाचल के गैर सरकारी संगठन (एनजीओ), परोपकारी संगठन, सरकारी अधिकारी, मीडिया ग्रुप और सभी हिमाचली प्रवासियों को नौकरी और अध्ययन के उद्देश्य से विदेश आने वालों हिमाचलियों की मदद करने और इस मुहिम में शामिल होने का निवेदन किया है।

 

भाग्या चन्द्र का कहना है कि हर साल, विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले भारतीय छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। भारतीय छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेशी देशो की ओर आकर्षित होने का मुख्य कारण पाठ्यक्रमों और करियर विकल्पों की उपलब्धता है। उनका कहना है कि ग्लोबलाइज़ेशन के इस दौर में कामयाबी के लिए इससे वो अलग भाषा और संस्कृति वाले लोगों से तालमेल बिठाना सीखेंगे। मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करना उनके लिए आसान होगा। इससे हमें गलोबल सिटिज़न बनने में आसानी होगी।  उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में उनसे इस मेलआईडी पर संपर्क किया जा सकता है। contact@himpravasi.com

 

मुख्यमंत्री ने कुपवी में एसडीएम ऑफिस और डिग्री कॉलेज की घोषणा की

180 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास : मुख्यमंत्री ने कुपवी में एसडीएम ऑफिस और डिग्री कॉलेज की घोषणा की

आईपीआर की दो दिवसीय फोक मीडिया कार्यशाला शुरू

जन-जन तक पहुंचे कल्याणकारी योजनाएं : आईपीआर की दो दिवसीय फोक मीडिया कार्यशाला शुरू

नीति आयोग के एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड में शिमला फर्स्‍ट

अव्‍वल राजधानी : नीति आयोग के एसडीजी शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड में शिमला फर्स्‍ट

मुख्यमंत्री ने रेडियो ऑरेंज के शिमला चैनल का शुभारंभ किया

एफएम : मुख्यमंत्री ने रेडियो ऑरेंज के शिमला चैनल का शुभारंभ किया

कंडा जेल में होगी 7वें इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल की दूसरी फ़िल्म स्क्रीनिंग

दिखाई जाएंगी 25 फिल्में : कंडा जेल में होगी 7वें इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल की दूसरी फ़िल्म स्क्रीनिंग

स्‍वच्‍छता में शिमला शहर 37 अंक नीचे गया, टॉप-100 से भी बाहर

स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण-2021 : स्‍वच्‍छता में शिमला शहर 37 अंक नीचे गया, टॉप-100 से भी बाहर

राज्यपाल ने गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपनाने पर बल दिया

प्रकाशोत्‍सव : राज्यपाल ने गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपनाने पर बल दिया

राज्यपाल ने बच्चों को दी सीख, अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक पालें

नवोदित लेखक किए प्रोत्साहित : राज्यपाल ने बच्चों को दी सीख, अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक पालें

VIDEO POST

View All Videos