Friday, March 29, 2024
BREAKING
भाजपा नेताओं ने रुकवाई आर्थिक मदद, आपदा में हमने बसाए 25 हजार परिवार: सीएम दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस
 

हिमाचल के निषाद ने टोक्‍यो पैरालंपिक में एक और रजत पदक दिलाया, विनोद कुमार ने जीता कांस्‍य पदक, पीएम ने दी बधाई

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, August 29, 2021 19:23 PM IST
हिमाचल के निषाद ने टोक्‍यो पैरालंपिक में एक और रजत पदक दिलाया, विनोद कुमार ने जीता कांस्‍य पदक, पीएम ने दी बधाई

टोक्‍यो/ऊना, 29 अगस्त। टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत को हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के निषाद कमार ने दूसरा सिल्‍वर मैडल दिलवाया है। निषाद कुमार ने हाई जंप टी-47 कैटेगरी में सिल्वर मैडल जीता। इससे पहले भारत की भाविना बेन पटेल ने टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल का सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। वहीं रविवार को ही डिस्कस थ्रो में विनोद कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीत कर तीसरा मेडल भारत की झोली में डाला है।

 

रविवार को निषाद कुमार ने टी47 कैटेगरी में 2.09 मीटर जंप के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। निषाद ने इसी साल दुबई में हुई फाजा विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में हाई जंप टी-47 कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था। अमेरिका को रॉड्रिक टाउनसेंड ने 2.15 मीटर की जंप के साथ गोल्ड मेडल जीता। उन्‍होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। वहीं निषाद कुमार ने एशियन रिकॉर्ड बनाया। इस इवेंट में भारत के एक अन्य एथलीट राम पाल पांचवें स्थान पर रहे। पैरालिंपिक स्पोर्ट्स की टी-47 कैटेगरी में ऐसे एथलीट हिस्सा लेते हैं जिनका कोई एक हाथ कोहनी से नीचे कटा हुआ होता है। निषाद कुमार बेंगलुरु के कोचिंग कैंप में महीनों तक कड़ी मेहनत की है।

 

ज्ञात रहे कि 22 वर्षीय निषाद कुमार हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के उपमंडल अंब के छोटे से गांव बदाऊं के रहने वाले है। निषाद कुमार ने एशियन चैंपियनशिप में भी रिकॉर्ड बनाया हैं। निषाद कुमार के पिता रशपाल राज मिस्त्री का काम करते हैं, जबकि माता पुष्पा देवी गृहिणी है। एक बड़ी बहन रमा देवी है, जिन्होंने बी-कॉम की शिक्षा प्राप्त की है। निषाद कुमार को बचपन से ही खेलों में रुचि थी। निषाद जब पांचवीं कक्षा में थे, तब से ही हाई जंप को लेकर प्रैक्टिस शुरू कर दी थी, जिसके परिणाम आज ओलंपिक में सिल्वर में मेडल प्राप्त किया है। निषाद ने सरस्वती विद्या मंदिर कटोहड़ खुर्द में दसवीं तक की पढ़ाई की और यहीं के सरकारी स्कूल में जमा दो की पढ़ाई की है।

 

विनोद कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया

 

भारत के एक अन्य खिलाड़ी विनोद कुमार ने अपने देश को गौरवान्वित किया है। मेंस एफ-52 डिस्कस थ्रो कैटेगरी में विनोद 19.91 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे। हालांकि, उन्होंने भी अपने थ्रो से एशियन रिकॉर्ड कायम किया है। विनोद ने 17.46 मीटर, 18.32 मीटर, 17.80 मीटर, 19.12 मीटर, 19.91 मीटर और 19.81 मीटर का डिस्कस थ्रो अटैम्प्ट किया। उनका बेस्ट अटैम्प्ट पांचवें ट्राई में आया। पोलैंड के पियोटल कोसेविच ने 20.02 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वहीं क्रोएशिया के वेलिमिर सैंडोर ने 19.98 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता।

 

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर निषाद कुमार को सिल्वर जीतने और विनोद कुमार को ब्रॉन्ज जीतने की बधाई दी। उन्होंने लिखा कि टोक्यो से खुशखबरी आई है। निषाद की जीत से काफी खुश हूं। वे शानदार एथलीट हैं और उनके पास बेहतरीन हुनर है। निषाद को बधाई। मोदी ने लिखा कि विनोद को उनके बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए बधाई। ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए बधाई। उनकी मेहनत और दृढ़ निश्चय ने उन्हें मेडल जिताया है। मोदी ने इससे पहले देश को टोक्यो पैरालिंपिक का पहला मेडल जीतने वाली टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल को भी फोन कर बधाई दी थी।

आर्मी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में ट्रायल 5 फरवरी से बैंगलोर में

मौका : आर्मी बॉयज स्पोर्ट्स कंपनी में ट्रायल 5 फरवरी से बैंगलोर में

आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

शेड्यूल जारी : आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के पांच मुकाबले खेले जाएंगे धर्मशाला में

टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

शिमला को सिल्वर : टेबल टेनिस में कांगड़ा के अधिराज सिंह व रुद्रांशी भट्ट और ऊना की बारीका ने जीता गोल्ड

ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

उपलब्‍धि : ऊना के किसान की बेटी गोवा के चर्चिल ब्रदर्स क्लब में खेलेगी फुटबॉल

बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता : बीड़-बिलिंग में एक्यूरेसी पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप 2023 का शुभारंभ

फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

खूनी क्रिकेट : फैंडली मैच बना डैडली मैच, नो बॉल देने पर अम्‍पायरी कर रहे युवक की हत्‍या

बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

बैठक आयोजित : बीड़-बिलिंग में अप्रैल में आयोजित होगा पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

प्रबंध जांचे : भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार है धर्मशाला

VIDEO POST

View All Videos
X