Saturday, June 03, 2023
BREAKING
सहकारी बैंक ऋण की एकमुश्त अदायगी नीति पर विचार कर रही सरकार: मुख्यमंत्री नूरपुर में 43000 लीटर अवैध शराब जब्त, कुल्‍लू, बिलासपुर, बीबीएन में भी कार्रवाई डोडरा-क्वार तथा कोटखाई-हाटकोटी सुरंगों के निर्माण के लिए होगा सर्वेक्षण: सीएम सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 110 रुपये प्रति लीटर मिलेगा सरसों का तेल: मुख्यमंत्री पड़ोसी के घर गई 12 साल की लड़की से युवक ने किया दुष्‍कर्म 180 पदों के कैंपस इंटरव्यू 06 जून को ज़िला रोज़गार कार्यालय सोलन में एचआरटीसी चालकों-परिचालकों के ओवरटाइम व रात्रि भत्ते के लिए 4.50 करोड़ जारी विक्रमादित्य सिंह ने नितिन गडकरी से सीआरआईएफ के तहत मांगे 500 करोड़ ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना कांग्रेस सरकार का लक्ष्य: प्रतिभा सिंह संपर्क से समर्थन: पूर्व सीएम व भाजपा नेताओं ने सैनिक परिवार व प्रबुद्धजनों से की मुलाकात
 

कैबिनेट ने स्‍कूलों में 5291 पद भरने को मंजूरी दी, 13 डे बोर्डिंग स्‍कूल मंजूर पढ़ें अन्‍य निर्णय

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, May 17, 2023 19:47 PM IST
कैबिनेट ने स्‍कूलों में 5291 पद भरने को मंजूरी दी, 13 डे बोर्डिंग स्‍कूल मंजूर पढ़ें अन्‍य निर्णय

शिमला, 17 मई। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में टीजीटी एवं अन्य श्रेणियों के 5291  रिक्त पद भरने का निर्णय लिया गया। इनमें टीजीटी (कला) के 1070 पद, टीजीटी (नॉन-मेडिकल) के 776 पद, टीजीटी (मेडिकल) के  430 पद, शास्त्री के 494 पद और जेबीटी शिक्षकों के 2521 पद शामिल हैं। छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने तथा शिक्षकों की कमी को पूरा करने के दृष्टिगत यह निर्णय दूरगामी भूमिका निभाएगा।

 

मंत्रिमण्डल ने दन्त स्वास्थ्य सेवाएं विभाग में चिकित्सा अधिकारी (डेन्टल) के 28 पदों को भरने का भी निर्णय लिया। यह भी निर्णय लिया कि किसी नागरिक अस्पताल अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में यदि चिकित्सा अधिकारी (डेन्टल) के पद नहीं है तो वहां पर इन पदों का सृजन कर भरा जाएगा। बैठक में उद्योग विभाग में सर्वेयर के चार पद और जिला नियंत्रक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के दो पद भरने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी राजकीय मॉडल डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया। प्रथम चरण में 13 स्थलों की पहचान की गई है और इनमें जल्द ही निर्माण गतिविधियां आरंभ की जाएंगी। इन स्कूलों में हाई-टेक स्मार्ट क्लासरूम, खेल के मैदान इत्यादि आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसके अलावा, प्री-प्राइमरी और प्राइमरी विंग के बच्चों को डे-बोर्डिंग के दौरान खेलने के लिए खुला क्षेत्र उपलब्ध करवाया जाएगा।


मंत्रिमण्डल ने स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने और स्थानीय युवाओं की उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर आजीविका प्रदान करने के लिए ‘राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023’ को अधिसूचित करने को स्वीकृति प्रदान की। ई-टैक्सियों, ई-ट्रकों और ई-बसों, दंत चिकित्सा सुविधाओं और मत्स्य गतिविधियों को इस योजना के दायरे में लाया गया है।


मंत्रिमण्डल ने एटिक फ्लोर को रहने योग्य बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश नगर एवं ग्राम योजना नियम-2014 के नियम-16 में संशोधन करने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश में राजस्व बढ़ाने एवं क्षमता वृद्धि के दृष्टिगत एक परियोजना को स्वीकृति प्रदान की। इस परियोजना के तहत राज्य कर एवं आबकारी विभाग वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के बकायादारों के रियल टाइम डेटा तक पहुंच बनाने में सक्षम होगा। इस परियोजना में दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के दृष्टिगत डेटा तैयार करने के लिए विशेष उपकरण भी होंगे जिससे प्रदेश के राजस्व में वृद्धि होगी।


बैठक में यात्री एवं माल कर (पैसेंजर एण्ड गुड्स टैक्स) के बकायादारों को 30 जून, 2023 तक एकमुश्त राहत देने के दृष्टिगत मंत्रिमण्डल ने यात्री एवं माल कर (पीजीटी) पर जुर्माना और ब्याज माफ करने को स्वीकृति प्रदान की। पीजीटी के बदले विशेष रोड टैक्स लागू करने के लिए हिमाचल प्रदेश में माल वाहकों से पीजीटी की मूल राशि वसूल करना प्रदेश सरकार का ध्येय है। मंत्रिमंडल ने बी.जी. नंगल बांध से तलवाड़ा रेलवे लाइन के निर्माण के लिए सरकारी भूमि को रेलवे विभाग के नाम हस्तांतरित करने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने शिमला जिला के हाटकोटी विशेष क्षेत्र के लिए प्रारूप विकास योजना और ऊना जिला के मैहतपुर योजना क्षेत्र की प्रारूप विकास योजना को मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने लोगों की सुविधा के लिए शिमला जिला के जल शक्ति मंडल मतियाना से 8 ग्राम पंचायतों को जल शक्ति मंडल नंबर-1 कसुम्पटी में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया।

सहकारी बैंक ऋण की एकमुश्त अदायगी नीति पर विचार कर रही सरकार: मुख्यमंत्री

योजना : सहकारी बैंक ऋण की एकमुश्त अदायगी नीति पर विचार कर रही सरकार: मुख्यमंत्री

नूरपुर में 43000 लीटर अवैध शराब जब्त, कुल्‍लू, बिलासपुर, बीबीएन में भी कार्रवाई

छापेमारी : नूरपुर में 43000 लीटर अवैध शराब जब्त, कुल्‍लू, बिलासपुर, बीबीएन में भी कार्रवाई

डोडरा-क्वार तथा कोटखाई-हाटकोटी सुरंगों के निर्माण के लिए होगा सर्वेक्षण: सीएम

जनसभा : डोडरा-क्वार तथा कोटखाई-हाटकोटी सुरंगों के निर्माण के लिए होगा सर्वेक्षण: सीएम

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 110 रुपये प्रति लीटर मिलेगा सरसों का तेल: मुख्यमंत्री

राहत : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 110 रुपये प्रति लीटर मिलेगा सरसों का तेल: मुख्यमंत्री

एचआरटीसी चालकों-परिचालकों के ओवरटाइम व रात्रि भत्ते के लिए 4.50 करोड़ जारी

भुगतान : एचआरटीसी चालकों-परिचालकों के ओवरटाइम व रात्रि भत्ते के लिए 4.50 करोड़ जारी

विक्रमादित्य सिंह ने नितिन गडकरी से सीआरआईएफ के तहत मांगे 500 करोड़

भेंटवार्ता : विक्रमादित्य सिंह ने नितिन गडकरी से सीआरआईएफ के तहत मांगे 500 करोड़

लाहौल-स्पीति के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव केंद्र को भेजा

इको पर्यटन : लाहौल-स्पीति के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव केंद्र को भेजा

राज्यपाल ने वार्षिक रेडक्रॉस मेले का शुभारम्भ किया

आयोजन : राज्यपाल ने वार्षिक रेडक्रॉस मेले का शुभारम्भ किया

VIDEO POST

View All Videos
X