Saturday, October 08, 2022
BREAKING
मुख्यमंत्री ने ऊना में 200 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास किए मौसा ने किया भांजी से दुष्‍कर्म, मेडिकल में गर्भवती पाई गई मंदिर जा रही महिला को अज्ञात वाहन ने रौंदा, मौत सीएम ने दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया खलीणी में 6.45 करोड़ से निर्मित राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कांप्लेक्स का लोकार्पण मंडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सामाजिक प्रभाव के आकलन की प्रक्रिया शुरू शोभायात्रा में माथा टेकने जा रहे पूर्व कैप्‍टन की ट्रक की चपेट में आकर मौत पीटीए नियमित अध्यापक संघ ने नियमितीकरण पर सीएम का आभार जताया 225 पदों के लिए को कैंपस इंटरव्यू 11 अक्तूबर को हिमाचल मंत्रिमंडल के ताबड़तोड़ फैसले पढ़ें आपके क्षेत्र को क्‍या मिला
Strip 1-5(4)

हिमाचल कैबिनेट में एनटीटी भर्ती मंजूर,नियमित होंगे जलवाहक, बंपर भर्तियां होगी

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, September 22, 2022 17:36 PM IST
हिमाचल कैबिनेट में एनटीटी भर्ती मंजूर,नियमित होंगे जलवाहक, बंपर भर्तियां होगी

शिमला,22 सितंबर। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में 3 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए हिमाचल प्रदेश आरम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षक योजना-2022 (एनटी को स्वीकृति प्रदान की गई। योजना के अन्तर्गत छोटे बच्चों का स्वस्थ मानसिक विकास सुनिश्चित करने के दृष्टिगत आरम्भिक वर्षों में उनके मस्तिष्क की उचित देखभाल एवं प्रोत्साहन की परिकल्पना की गई है। योजना के अन्तर्गत सामाजिक-आर्थिक रूप से सुविधाओं से वंचित जिलों और क्षेत्रों को विशेष प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

 

शिक्षा विभाग द्वारा भर्ती के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम तैयार किए जाएंगे और जब तक आरएण्डपी नियमों को अन्तिम रूप प्रदान नहीं किया जाता तब तक विभाग हिमाचल प्रदेश राज्य इलैक्ट्रॅनिक्स विकास निगम (एचपीएसईडीसी) के माध्यम से आउटसोर्स पर शिक्षक नियुक्त करेगा। जिन अभ्यर्थियों ने नर्सरी टीचर एजुकेशन/प्री स्कूल एजुकेशन/पूर्व बाल्यकाल शिक्षा कार्यक्रम में एक वर्ष का डिप्लोमा किया है, उन अभ्यर्थियों की योग्यता में मापदण्डों के अनुसार पात्र बनाने के लिए विभाग ब्रिज पाठ्यक्रम तैयार करेगा। इसके अन्तर्गत शिक्षक को प्रतिमाह 9000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

 

मंत्रिमण्डल ने खाद्य तेलों पर अनुदान दोगुना करने को स्वीकृति प्रदान की। इसके अन्तर्गत सितम्बर, 2022 से मार्च 2023 तक सात महीनों के लिए खाद्य तेल (फोर्टिफाइड सरसों का तेल और फोर्टिफाइड सोया रिफांइड तेल) पर ओटीएनएफएसए लाभार्थियों को 5 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये प्रति लीटर और एनएफएसए के लाभार्थियों को 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये प्रति लीटर अनुदान प्रदान किया जाएगा। 

 

बैठक में प्रदेशभर के 499 वन विश्राम गृहों और निरीक्षण कुटीर के उचित रख-रखाव और भोजन प्रबन्ध के लिए वन विभाग में 499 पैरा कुुक और 563 पैरा हैल्पर्ज नियुक्त करने का निर्णय लिया गया। शिक्षा विभाग में कार्यरत जलवाहकों की सेवाओं को नियमित करने का भी निर्णय लिया, जिन्होंने 31 मार्च, 2022 और 30 सितंबर, 2022 तक 11 साल (अंशकालिक जल वाहक और दैनिक वेतनभोगी के रूप में) का सेवाकाल पूर्ण किया है। 

 

मंत्रिमंडल ने विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित लगभग 2000 करोड़ रुपये के ‘हिमाचल विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम’ की समयबद्ध निगरानी, क्रियान्वयन एवं सत्यापन लिए ऊर्जा निदेशालय में प्रस्तावित पीएमयू प्रतिष्ठान की स्थापना को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

 

बैठक में सोलन जिला के 50 बिस्तर की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल धर्मपुर में चिकित्सकों के तीन पद, पैरा मेडिकल स्टाफ के दो पद और नर्सों के छः पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में मण्डी जिला की धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के टॉरखोला में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन का निर्णय लिया गया।  बैठक में मण्डी जिला के धर्मपुर क्षेत्र के पपलोग और ग्राम पंचायत टीहरा के सकोह में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियांे के छः पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

 

बैठक में मण्डी जिला के गोहर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत बाड़ा में कृषि बिक्री केन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया।  सोलन जिला के सबाथु में नई उप तहसील खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।  शिमला जिला की ठियोग विधानसभा क्षेत्र के मतियाना में नई उप तहसील खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।  हमीरपुर जिले की बड़सर तहसील के घंगोट में नया पटवार वतृ खोलने को भी मंजूरी दी गई।

 

मंत्रिमंडल ने शिमला जिले के बलदेयां, बिलासपुर जिले के तलाई और शिमला जिले के कोटी में तीन नई उप तहसीलें खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 12-12 पदों के सृजन और भरने को स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिले के नागरिक अस्पताल ज्वाली की क्षमता 50 से बढ़ाकर 100 बिस्तर के अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने और आवश्यक पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया। इसी प्रकार मण्डी जिले के नागरिक अस्पताल गोहर को भी 50 बिस्तरों से स्तरोन्नत कर 100 बिस्तरों वाले अस्पताल के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी दी गई।

 

मण्डी जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चौक को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में मंडी जिले की ग्राम पंचायत सरी के गांव फीहड़, ग्राम पंचायत चौकी के गांव चौकी और ग्राम पंचायत गवैला के गांव छेज में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने मण्डी जिले के गांव स्योह में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। बैठक में मण्डी जिले की निहरी तहसील के गांव पौड़ाकोठी में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत छातर के गांव छातर में नया स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने का निर्णय लिया।

 

बैठक में ग्रामीण विकास विभाग में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चालकों के पांच पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया। सिरमौर जिले के ददाहू में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नया खण्ड विकास कार्यालय खोलने को भी मंजूरी दी। कांगड़ा जिले के पशु चिकित्सा अस्पताल इंदौरा को वेटरनरी पॉलीक्लीनिक में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया। 

 

मंत्रिमंडल ने शिमला जिले के पीरन स्थित पशु औषधालय को विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। शिमला जिले के कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के नाला गांव में आवश्यक पदों के सृजन और भरने के साथ नया पशु औषधालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। मण्डी जिले की संधोल तहसील के कुज्जाबल्ह में विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की। 

 

बैठक में मण्डी जिले के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में टिहरा और चोलथरा के बीच एक नया राजकीय बहुतकनीकी संस्थान खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 42 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। बी फार्मेसी कोर्स को भी शामिल किया जा सकता है। कांगड़ा जिले के कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग का नया मण्डल खोलने और आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। ऊना जिले के बसाल में कृषि विषय वाद् विशेषज्ञ का कार्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के छह पदों के सृजन एवं भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

 

मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश में सड़क एवं अन्य ढांचागत विकास निगम के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित परियोजनाओं के घटक के अनुसार परिवहन विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिए हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन प्रशासन की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की, जो सभी नागरिक सेवाओं के लिए वन-स्टॉप सेंटर होगा और नागरिकों के परिवहन संबंधी सभी आवश्यक अनुरोधों जैसे पंजीकरण, लाइसेंस, उत्सर्जन नियंत्रण, वाहन परीक्षण आदि को पूरा करेगा। बैठक में सोलन जिले के दाड़लाघाट में नया खंड विकास कार्यालय खोलने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने का भी निर्णय लिया गया।

 

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिले के विकास खण्ड बालीचौकी में कृषि विषय वाद् विशेषज्ञ का कार्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के छः पदों के सृजन एवं भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। मण्डी जिला के धर्मपुर में अग्निशमन उप केन्द्र खोलने और आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।  मण्डी जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तुलाह और घराण में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने और आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। कुल्लू जिले की राजकीय उच्च पाठशाला खोखण को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला नगोठी और नरोगी को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। 

 

बैठक में कांगड़ा जिले की राजकीय उच्च पाठशाला तैहलियां और बैरघाट को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में, राजकीय माध्यमिक पाठशाला चहड़ी तथा बलोल को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, मण्डी जिले की राजकीय प्राथमिक पाठशाला भलवार, तुंगाधार, रूहमाणी और डगैल को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 40 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।  बिलासपुर जिले के श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रानी कोटला, स्वारघाट और टोबा में विज्ञान कक्षाएं शुरू करने तथा आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुडवा, कांडी धोलरन और ऊपरली कोठियां में वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने को स्वीकृति प्रदान की गई। 

 

मंत्रिमण्डल ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए श्री नैना देवी जी में प्रारम्भिक शिक्षा खण्ड कार्यालय स्वारघाट को विभाजित कर नया प्रारम्भिक शिक्षा खण्ड कार्यालय बनाने को भी स्वीकृति प्रदान की। सोलन जिला के चण्डी में, कांगड़ा जिला के चढियार, शिमला जिला के जलोग, हमीरपुर जिला के लम्बलू और कांगड़ा जिला के कोटला में नए डिग्री कॉलेज खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में इन नए डिग्री कॉलेजों के सुचारू संचालन के लिए प्रत्येक कॉलेज में 16 पद सृजित कर भरने तथा कॉलेज में बुनियादी ढांचा निर्मित करने के लिए प्रत्येक कॉलेज को पांच करोड़ रुपये का प्रावधान प्रदान करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। 

 

बैठक में बिलासपुर जिले की राजकीय उच्च पाठशाला मलोखर और मरोतन, मण्डी जिला के राजकीय उच्च विद्यालय मोहलू खमराधा, कांगड़ा जिला के राजकीय उच्च विद्यालय जन्दपुर और शिमला जिले के राजकीय उच्च विद्यालय पटगेहड़, मुण्डू, महोग और बन्नी को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में, बिलासपुर जिले की राजकीय माध्यमिक पाठशाला डडोह, मुहेर, मण्डी जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला उत्रापर, दुहम और समतैहण, शिमला जिले की राजकीय माध्यमिक पाठशाला मतियूर, सोलन जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटी और घयैण और हमीरपरु जिले की राजकीय माध्यमिक पाठशाला जोल को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, मण्डी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला काशला और शिमला जिले की राजकीय प्राथमिक पाठशाला ददुजा को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और विभिन्न श्रेणियों के 133 पद सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। 

 

मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मण्डी जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुटाहची और चच्योट में विज्ञान कक्षाएं प्रारम्भ करने का निर्णय लिया। 

बैठक में मण्डी जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेरी और सधोट में विज्ञान और वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया गया। मण्डी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला मन्दोह, सिरमौर जिले की राजकीय प्राथमिक पाठशाला लाना मोही, कांगड़ा जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला लोट को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। 

 

बैठक में हमीरपुर जिला की राजकीय उच्च पाठशाला लुद्दर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला खतरवाड़ तथा नगरोटा गजियां को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 22 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।  बिलासपुर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोसरियां और सलवाड़ में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया गया।

 

मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाल कुहना में वाणिज्य कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गियोरा में विज्ञान कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धनेटी में विज्ञान और वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने को स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिले के नूरपुर, देहरा और पालमपुर में तथा सिरमौर जिला के पांवटा साहिब, शिमला जिला के रोहड़ू में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायालय स्थापित करने तथा प्रत्येक न्यायालय में विभिन्न श्रेणियों के 13 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में मण्डी जिला के राजकीय नर्सिंग कॉलेज नेरचौक में विभिन्न श्रेणियों के पांच पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।

 

 

HP Cabinet Decisions

The State Cabinet meeting held here today under the chairmanship of Chief Minister Jai Ram Thakur gave its consent to Himachal Pradesh Early Childhood Care and Education Tutor Scheme-2022 for the children in the age group of 3 to 6 years in Government Primary School under the National Education Policy. The scheme envisages appropriate care and stimulation of the brain in the early years in order to ensure healthy brain development and growth. Special attention and priority would be given to districts and locations that are particularly socio-economically disadvantaged. 

 

It approved the Policy to hire pre-primary teachers. The Education Department will frame R&P rules for their recruitment and till the time R and P Rules are finalized, the Department shall engage the tutors by outsourcing through HPSEDC. Those candidates who have done one-year diploma in Nursery Teacher Education/Pre School Education/Early Childhood Education Programme, for these candidates, the Department would pursue framing of bridge courses as per norms to make them eligible. The Tutors will be paid a sum of Rs. 9000 per month.

 

The Cabinet gave its nod to double the subsidy on Edible Oil (Fortified Mustard Oil and Fortified Soya Refined Oil) from Rs. 5 to Rs. 10 for OTNFSA beneficiaries and from Rs. 10 to Rs. 20 per litre for NFSA beneficiaries for seven months with effect from September, 2022 to March, 2023 to facilitate the consumers. 

 

It decided to engage 499 para cooks and 563 para helpers in Forest Department for proper maintenance and catering of 499 forest rest houses and inspection huts throughout the State.  

 

The Cabinet gave its approval to World Bank funded Programme ‘Himachal Power Sector Development Programme’ with a total cost of about Rs. 2000 crore for timely monitoring, implementation and verification of the proposed PMU establishment  in Directorate of Energy alongwith structure and functioning. 

 

It also decided to regularize the services of water carriers working in Education Department, who have put in 11 years services (as part time water carrier and daily wager) as on 31st March, 2022 and 30th September, 2022.  It also decided to create three posts of doctors, two posts of para medical staff and six posts of nurses in 50 bedded Civil Hospital Dharampur in Solan district.

 

It also decided to open new Ayurvedic Health Centre at Taurkhola in Dharampur Vidhan Sabha area of Mandi district alongwith requisite posts.  The Cabinet gave its nod to open new Ayurvedic Health Centre at Sakoh in GP Tihra and at Paplog in Dharampur area of Mandi district alongwith creation and filling up of six posts of different categories.  It decided to open Agriculture Sale Centre in GP Bara in Development Block Gohar in Mandi district.

 

It gave its nod to open new Sub Tehsil at Subathu in Solan district alongwith creation and filling up of 12 posts of different categories.  It also decided to open new Sub Tehsil at Matiyana in Theog Vidhan Sabha area of Shimla district alongwith creation and filling up of 12 post s of different categories. It also gave its nod to open new patwar circle at Ghangot under Tehsil Badsar of Hamirpur district to facilitate the people of the area.

 

It gave its approval to open new Sub Tehsil at Baldeyan under Shimla Rural Tehsil in Shimla district alongwith creation and filling up of 12 posts of different categories.  The Cabinet decided to open new Sub Tehsil at Talai under Tehsil Jhanduta in Bilaspur district alongwith creation and filling up of 12 posts of different categories. It decided to open new Sub Tehsil at Koti under Shimla Rural Tehsil of Shimla district alongwith creation and filling up of 12 posts of different categories. 

 

It also decided to upgrade 50 bedded Civil Hospital Jwali in Kangra district to 100 bedded hospital alongwith creation and filling up of requisite posts.  It approved upgradation of Civil Hospital Gohar in Mandi district from 50 bedded to 100 bedded Hospital alongwith creation and filling up of requisite posts.  It also decided to upgrade Primary Health Centre Chowk in Mandi district to Community Health Centre. It gave its approval to open Health Sub Centres at Fihar in GP Sari, Chowki in GP Chowki and Chhej in GP Gawaila in Mandi district alongwith creation and filling up of requisite posts. 

 

The Cabinet gave its approval to upgrade Primary Health Centre at Syoh in Mandi district to 30 bedded Community Health Centre.  It also approved opening of Primary Health Centre at Paurakothi in tehsil Nihari of Mandi district alongwith creation and filling up of requisite posts. It decided to open new Health Sub Centre at Chhatar in GP Chhatar in Sundernagar Vidhan Sabha area of Mandi district.  It also decided to fill up five posts of drivers in Rural Development Department on daily wages basis. It gave its nod to open new Development Block Office at Dadahu in Sirmaur district alongwith creation and filling up of requisite posts. 

 

It decided to upgrade Veterinary Hospital Indora in Kangra district to Veterinary Polyclinic alongwith creation and filling up of requisite posts.  The Cabinet decided to upgrade veterinary dispensary at Piran in Shimla district to veterinary hospital alongwith creation and filling up of three posts of different categories. It also decided to open new veterinary dispensary at village Nala in Kasumpti Vidhan Sabha area of Shimla district alongwith creation and filling of requisite posts.

 

The Cabinet gave its approval to open new Government ITI at Kujabalh in tehsil Sandhole of Mandi district alongwith creation and filling up of 26 posts of different categories.  It decided to open a new Government Polytechnic between Tihra and Cholthra in Dharampur Vidhan Sabha area of Mandi district alongwith creation and filling up of 42 posts of different categories. B Pharmacy course may also be included.

 

The Cabinet gave its approval to open new Division of Jal Shakti Vibhag in Kangra Vidhan Sabha area of Kangra district alongwith creation and filling up of requisite posts.  The Cabinet gave its nod to open Office of Agriculture Subject Matter Specialist at Basal in Una district alongwith creation and filling up of six posts of different categories.It gave its approval to establish HP Motor Vehicle Administration and Strengthening of H.P. Department of Transport as per the component of World Bank funded project for Himachal Pradesh Road and other Infrastructure Development Corporation. The HP Motor Vehicle Administration would be a one-stop Centre for all citizen services that would cater to all the essential transport related requests of the citizens such as registration, licensing, emission control, vehicle testing etc. 

 

It also decided to open new Development Block Office at Darlaghat in Solan district alongwith creation and filling up of requisite posts.  It also gave its nod to open office of Agriculture Subject Matter Specialist in Development Block Balichowki in Mandi district alongwith creation and filling up of 6 posts of different categories. The Cabinet gave its approval to open a Fire Sub Station at Dharampur in Mandi district alongwith creation and filling up of requisite posts.It gave approval to start Scinence classes in Government Senior Secondary Schools Tulah and Gharan in Mandi district alonwith creation and filling up of requisite posts.

 

The Cabinet gave its nod to upgrade Government High School Khokhan to Senior Secondary School and Government Middle Schools, Nagothi and Narogi in Kullu district to High Schools alongwith creation and filling up of requisite posts.  The Cabinet decided to upgrade Government High Schools, Tahlian and Bairghat in Kangra district to Government Senior Secondary Schools, Government Middle Schools, Chahri and Balol in Kangra district to Government High Schools and Government Primary Schools, Bhalwar, Tungadhar, Ruhmani and Dagail in Mandi district to Government Middle Schools alongwith creation and filing up of 40 posts of different categories. 

 

It also gave its consent to start science classes in Government Senior Secondary Schools, Ranikotla, Swarghat and Toba in Shri Naina Devi ji Assembly Constituency of Bilaspur district alongwith creation and filling up of requisite posts.  It gave its approval to start commerce classes in Government Senior Secondary Schools, Pudwa, Kandi Dholran and Upperli Kothian in Kangra district.The Cabinet gave its nod to bifurcate Elementary Education Block Office Swarghat to create a new Elementary Education Block Office at Shri Naina Devi Ji to facilitate the students. 

 

It decided to open new Degree Colleges at Chandi in Solan district, Chadiyar in Kangra district, Jalog in Shimla district, Lambloo in Hamirpur district and Kotla in Kangra district alongwith creation and filling up of 16 posts each for these newly opened Degree Colleges and a provision of Rupees Five crore each had been made for these colleges for creation of infrastructure. 

 

It also decided to upgrade Government High Schools, Malokhar and Marotan in Bilaspur district, Government High School, Muhlu Khamradha in Mandi district, Government High School, Jandpur in Kangra district and Government High Schools, Patgehar, Mundoo, Mahog and Banni in Shimla district to Senior Secondary Schools, Government Middle Schools, Dadoh and Muher in Bilaspur district, Government Middle Schools, Uttapar, Duham and Samtehan in Mandi district, Government Middle School, Matiura in Shimla district, Government Middle Schools, Koti and Ghyan in Solan district and Government Middle School Jol in Hamirpur district to Government High Schools and upgradation of Primary Government School, Kashla in Mandi district and Government Primary School, Daduja in Shimla district to Government Middle Schools alongwith creation and filling up of 133 posts of different categories. 

 

The Cabinet also decided to start science classes in Government Senior Secondary Schools, Kutahachi and Chachiot in Mandi district to facilitate the students of the area.  It also decided to start science and commerce classes in Government Senior Secondary Schools, Sari and Sadhot in Mandi district. The Cabinet decided to upgrade Government Primary School, Mandah in Mandi district, Government Primary School, Lana Mohi in Sirmaur district and Government Primary School, Lot in Kangra district to Government Middle Schools alongwith creation and filling up of requisite posts.It decided to upgrade Government High School, Ludder to Government Senior Secondary School, and Government Middle Schools, Khatarwar and Nagrota Gazian in Hamirpur district to Government High Schools alongwith creation and filling up of 22 posts of different categories. 

 

It also gave its nod to start science classes in Government Senior Secondary Schools Kosariyan and Salwar in Bilaspur district.  The Cabinet gave its approval to start commerce classes in Government Senior Secondary School, Kuhna, science classes in Government Senior Secondary School, Giora and science and commerce classes in Government Senior Secondary School, Dhaneti in Kangra district. It decided to establish Additional District and Session Courts at Nurpur, Dehra and Palampur in Kangra district, Paonta Sahib in Sirmaur district and Rohru in Shimla district alongwith creation and filling up of 13 posts each of different categories for these Courts. It gave its approval to fill up five posts of different categories in Government Nursing College at Ner Chowk in Mandi district.

सीएम ने दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया

सम्‍मान समारोह : सीएम ने दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया

खलीणी में 6.45 करोड़ से निर्मित राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कांप्लेक्स का लोकार्पण

सीएम ने : खलीणी में 6.45 करोड़ से निर्मित राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कांप्लेक्स का लोकार्पण

मंडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सामाजिक प्रभाव के आकलन की प्रक्रिया शुरू

अधिग्रहण शुरू : मंडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सामाजिक प्रभाव के आकलन की प्रक्रिया शुरू

पीटीए नियमित अध्यापक संघ ने नियमितीकरण पर सीएम का आभार जताया

हजारों लाभान्‍वित : पीटीए नियमित अध्यापक संघ ने नियमितीकरण पर सीएम का आभार जताया

हिमाचल मंत्रिमंडल के ताबड़तोड़ फैसले पढ़ें आपके क्षेत्र को क्‍या मिला

कैबिनेट मीटिंग : हिमाचल मंत्रिमंडल के ताबड़तोड़ फैसले पढ़ें आपके क्षेत्र को क्‍या मिला

मुख्यमंत्री ने दशहरा पर्व पर जाखू मंदिर में की पूजा-अर्चना, किया रावण दहन

रस्‍म अदायगी : मुख्यमंत्री ने दशहरा पर्व पर जाखू मंदिर में की पूजा-अर्चना, किया रावण दहन

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दशहरा पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

शुभकामनाएं : राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दशहरा पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

राज्यपाल ने शिमला हेरिटेज फेस्टिवल ऑफ क्लासिकल म्यूजिक में शिरकत की

आयोजन : राज्यपाल ने शिमला हेरिटेज फेस्टिवल ऑफ क्लासिकल म्यूजिक में शिरकत की

X