Tuesday, April 23, 2024
BREAKING
शिमला में चार साल की मासूम से दुष्‍कर्म चंबा फ़र्स्ट के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर बिकाऊ विधायक धनबल से नहीं जीत सकते उपचुनाव : कांग्रेस तीन हजार रिश्‍वत लेते रंगे हाथों दबोचा एएसआई 23 वर्षीय युवती ने फंदा लगाकर की आत्‍महत्‍या सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च: मुख्यमंत्री युवक ने दिनदिहाड़े छात्रा पर किए दराट के एक दर्जन वार, हालत गंभीर पीजीआई रेफर राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
 

शिक्षा में गुणात्मक सुधार व ढांचागत विकास के लिए सार्थक कदम उठाए रही सरकार: अग्‍निहोत्री

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, September 09, 2023 17:49 PM IST
शिक्षा में गुणात्मक सुधार व ढांचागत विकास के लिए सार्थक कदम उठाए रही सरकार: अग्‍निहोत्री

ऊना, 09 सितंबर। हिमाचल प्रदेश सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार तथा ढांचागत विकास के लिए अनेक सार्थक कदम उठा रही है तथा गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा में समान अवसर प्रदान करने के लिए सरकार हर संभव मदद मुहैया करवा रही है। यह बात उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री में हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव खड्ड में 14 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इंडोर स्टेडियम की आधारशिला रखने के पश्चात उपस्थित खिलाड़ियों व क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इंडोर स्टेडियम बनाने के लिए 5 करोड़ रूपये प्रथम किस्त के रूप में मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि इंडोर स्टेडियम में बहु-उद्देशीय इंडोर हॉल, फिटनस सेंटर, योगा हॉल व मैडीटेशन हॉल की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि इंडोर स्टेडियम के बनने से कॉलेज के बच्चों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2016 से खड्ड कॉलेज आरंभ हुआ था तथा अब तक तीन बैच लगभग 500 बच्चें कॉलेज से पासआउट होकर निकल चुके हैं। उन्होंने खड्ड कॉलेज के प्रधानाचार्य को पासिंगआउट होकर निकल चुके तीन बैचों के बच्चों के नाम डिजिटल रिकोर्ड में रखने को कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 300 बच्चे खड्ड कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड कॉलेज में वर्तमान में आरंभ किए गए कोर्सों के अलावा अन्य कोर्सों को भी जल्द आरंभ किया जाएगा तथा स्टाफ की रिक्तियों को भी जल्द भरने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने खड्ड कॉलेज के प्रधानाचार्य को आने वाले समय में पासिंग आउट हुए बच्चों को हर साल विशेष कार्यक्रम के साथ जोड़ने को कहा ताकि वे अपने अनुभव वर्तमान में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के साथ सांझा कर सकें।

 

उन्होंने कहा कि खड्ड में जिस कॉलेज बनने का सपना देखा था और उसे स्थापित करना एक चुनौती थी। लेकिन आज वह आकार लेकर प्रगति की सीढ़ियां चढ़ने लगा है। उन्होंने कहा कि लगभग 6 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से बने नए कॉलेज भवन में खड्ड कॉलेज को शिफ्ट करके कक्षाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड में कॉलेज खुलने से लड़कियों को काफी लाभ मिला है। उन्हें घर-द्वार पर ही बेहतर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिल रही है। उन्होंने कहा कि ऊना कॉलेज अपना इतिहास लिख चुका है। लेकिन अब हरोली विस में स्थापित कॉलेज भी आगे बढ़कर अपना एक नया इतिहास रचेंगे।

 

उप मुख्यमंत्री ने खड्ड कॉलेज में सुरक्षा की दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरें लगाने, ध्वनि प्रसार यंत्र व कांफें्रस हॉल के लिए 13 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र को शिक्षा का हब बनाने का प्रयास किया जा रहा हैं वर्तमान में हरोली विस में 33 रावमापा, तीन कॉलेज, एक केंद्रीय विद्याल, दो आईटीआई व ट्रिपल आईटी के साथ-साथ हिमकैप्स कॉलेज बच्चों को बेहतर गुणवत्ता युक्त उच्च शिक्षा व व्यावसायिक शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

 

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि ऊना जिला को पूरे देश में एक विशेष पहचान मिल रही है। दिन प्रतिदिन जिला प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने वर्तमान में जिला में आधुनिक रेलवे स्टेशन, अंर्तराज्यीय बस अड्डा व इंडियन ऑयल का डिपू स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त पीजीआई सैटेलाइट सेंटर का निर्माण कार्य भी तीव्रता के साथ करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में नेस्ले, ल्यूमिनस व क्रीमिका जैसे बड़े उद्योगिक यूनिट स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पंडोगा को भी औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया गया है। यहां पर भी बड़े-बडे़ औद्योगिक यूनिट लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों से आहवान किया कि वे अपना ड्राईविंग लाइसेंस आवश्य बनावाएं। उन्होंने बताया कि लर्निंग लाइसेंस घर बैठे ही आधार लिंक करके ऑनलाईन बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अंर्तराष्ट्रीय लाइसेंस भी आरटीओ के माध्यम से बनाया जा सकता है। उप मुख्यमंत्री ने युवाओं का आह्वान किया कि वे जीवन में कभी भी नशा न करने का संकल्प ले तथा इसके बारे में अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सरकार व प्रशासन द्वारा नशा मुक्त समाज की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश में नशे के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाया गया है तथा नशा तस्करी में संलिप्तत पाए जाने वाले किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा चाहे वह किसी भी विचारधारा या व्यक्ति के साथ जुड़ा क्यों न हो। उन्होंने कॉलेज प्रशासन से भी कहा कि नशे के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लडे़। कॉलेज व स्कूलों पास नियमित रूप से निगरानी होनी चाहिए ताकि कॉलेज परिसर में नशे जैसी गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग भी इस पर कड़ाई से अनुपालना करें।

 

इस अवसर पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज खड्ड की एनएसएस यूनिट के छात्रों द्वारा ने 35 हज़ार एक सौ रूपये एकत्रित करके आपदा राहत कोष में देने के लिए उप मुख्यमंत्री को चैक भेंट किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, उपाध्यक्ष राम प्रसाद, सचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी अशोक ठाकुर, महासचिव प्रमोद कुमार, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद कुमार विटटू, जिला कांग्रेस लीगल सेल के अध्यक्ष वरिन्द्र मनकोटिया, नंगनोली के प्रधान मेहताब ठाकुर, पूर्व प्रधान खड्ड अश्वनी दत्ता, एसडीएम हरोली विशाल शर्मा, लोक निर्माण विभाग ऊना के अधीक्षण अभियंता जीएस राणा, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता नरेश धीमान, कॉलेज प्रधानाचार्य आरके शर्मा के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

जनसभा : बिकाऊ और खाऊ नहीं चलेंगे, अपने विधायकों को बिकने से बचाएं जयराम : मुख्यमंत्री

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

नमन : प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

संवेदनाएं व्यक्त : मुख्यमंत्री ने दिवंगत प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री को श्रद्धाजंलि दी

शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सरकार गांव के द्वार : शिक्षा में सुधार के लिए किया 300 करोड़ का प्रावधानःसुखविंदर सिंह सुक्खू

सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने गगरेट में 33 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास किए, मरवाड़ी स्‍कूल औचक दौरा किया

भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

वीरता : भारतीय सेना के शौर्य व अदमय साहस याद दिलाता है विजय दिवस: लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया

जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

घोषणा : जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे 10 हजार पद: सीएम

मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने ऊना जिला में 288 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

VIDEO POST

View All Videos
X