Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

कोरोना संकट में मोदी सरकार ने गरीबों के लिए खोले अनाज के भंडार:अनुराग ठाकुर

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, October 17, 2021 17:32 PM IST
कोरोना संकट में मोदी सरकार ने गरीबों के लिए खोले अनाज के भंडार:अनुराग ठाकुर

हमीरपुर,17 अक्तूबर। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सशक्त नेतृत्व प्रदान करते हुए इस चुनौती का बखूबी सामना किया है और यही कारण है आज भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बन गई है। रविवार को गुलेला में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत लगभग 10 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित चार सड़कों के लोकार्पण और गसोता में लगभग 54 लाख रुपये की लागत से बनने वाली गौशाला के शिलान्यास के बाद गसोता महादेव मंदिर परिसर में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में मोदी सरकार ने गरीबों के लिए अनाज के भंडार खोलकर लगभग 80 करोड़ लोगों को 15 माह तक मुफ्त राशन की व्यवस्था की। स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में ढाई गुणा वृद्धि करके लगभग सवा दो लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया। इसके अलावा सभी राज्य सरकारों को स्वास्थ्य क्षेत्र में ढांचागत विकास के लिए 23 हजार करोड़ रुपये दिए। इससे हिमाचल प्रदेश सहित सभी राज्य कोरोना से निपटने में सक्षम हुए।
 

अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार की मदद के अलावा उन्होंने व्यक्तिगत प्रयासों से भी हिमाचल के लिए 5 पीएसएस ऑक्सीजन प्लांट, एक हजार कंसंट्रेटर्स, लाखों मास्क और सेनिटाइजर्स का प्रबंध करवाया। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में भाजपा के लाखों कार्यकर्ता आम जन की मदद के लिए कार्य करते रहे। अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि मोदी सरकार ने मुफ्त टैस्टिंग एवं उपचार के अलावा प्रत्येक नागरिक के मुफ्त टीकाकरण के लिए भी 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने आम लोगों से त्यौहारों और शादियों के सीजन के दौरान विशेष सावधानियां बरतने का आग्रह भी किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के सामूहिक प्रयासों के फलस्वरूप ही हिमाचल में विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में मेडिकल कालेज, एम्स, हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज, पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, आईआईआईटी संस्थान और केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थान स्थापित किए गए हैं। ऊना-हमीरपुर रेल लाइन भी प्राथमिकता के आधार पर बनाई जाएगी, जिसके लिए वह निरंतर प्रयासरत हैं। हमीरपुर जिला के विकास की चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कालेज के नए परिसर का निर्माण एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा तथा अगले माह तक हमीरपुर अस्पताल में अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन स्थापित कर दी जाएगी।

 

अनुराग ठाकुर ने बताया कि युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा आरंभ किए गए देशव्यापी क्लीन इंडिया अभियान के तहत 15 दिन के भीतर ही 50 लाख किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा एकत्रित किया जा चुका है। इस माह के अंत तक पूरे देश में 75 लाख किलोग्राम प्लास्टिक इकट्ठा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने क्षेत्रवासियों से इस अभियान में अपना अधिक से अधिक योगदान देने की अपील की, ताकि देश को प्लास्टिक मुक्त बनाया जा सके।


 

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कृषि और पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिए प्राथमिकता के आधार गौसदनों और गौ अभयारण्यों का निर्माण कर रही है। उन्होंने बताया कि गसोता के गौ सदन का निर्माण तीन माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। सुजानपुर के निकट खैरी में लगभग डेढ़ पशुओं की क्षमता की कऊ सेंक्चुरी बनकर तैयार हो गई तथा यहां बेसहारा पशुओं को वहां शिफ्ट किया जा रहा है। आने वाले समय में जिला में कोई भी बेसहारा पशु सडक़ों पर नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि सोलन और सिरमौर जिले को पहले बेसहारा पशु मुक्त बना दिया गया है।

 

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि देसी पहाड़ी गाय के संरक्षण एवं संवद्र्धन के लिए साढे चार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा गाय की अन्य नस्लों के संरक्षण एवं संवद्र्धन के लिए भी ऊना में लगभग साढे 47 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक केंद्र स्थापित किया जाएगा।


इस मौके पर विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रखी जा रही है। क्षेत्र की सभी पंचायतों का चहुमुखी विकास प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जा रहा है। लंबलू में उपतहसील खोली गई है तथा गसोता में लगभग 8 करोड़ रुपये की लागत से 33 केवी विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए लगभग 38 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गसोता मंदिर की सराय के लिए 5 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

कार्यक्रम के दौरान गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, जिला भाजपा महामंत्री हरीश शर्मा, अभयवीर लवली, एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष नरेश कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष रमेश शर्मा, महामंत्री सुरेश सोनी, भाजयुमो नेता अजय रिंटू, महिला मोर्चा अध्यक्ष राजकुमारी, वीना शर्मा, सुमन कपिल, बीडीसी अध्यक्ष रीना देवी, पंचायत प्रधान सुमन पठानिया, मंदिर कमेटी प्रधान दुनी चंद और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

आरोप : महिला विरोधी है भाजपा, 1500 रुपए पेंशन करवा दी बंद: निशांत

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सियासत : भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने उछाला राजेंद्र राणा की नाराजगी का मुद्दा

सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

राहत : सरकारी नौकरी का इंतजार खत्‍म, चयन आयोग 30 मार्च को लेगा ओटीए की परीक्षा

हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

योजना : हिमाचल के किसानों को डिजिटल प्‍लेटफार्म पर बड़ा बाजार मुहैया करवाएगी जाइका

सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने बड़सर में किए 150 करोड़ की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकार गांव के द्वार : सीएम ने जाहू में उप-तहसील, लदरौर में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की

सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

प्रचार : सरकारी योजनाओं जानकारी देने स्वयं फील्ड में उतरे सुनील शर्मा बिट्टू

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

जनमंच : सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम शुरू, आत्मनिर्भर गांव से ही हिमाचल बनेगा आत्मनिर्भर: सीएम

VIDEO POST

View All Videos
X