Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

एम्स के साथ होगा हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन: डॉ. मारकंडा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, December 16, 2021 21:44 PM IST
एम्स के साथ होगा हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन: डॉ. मारकंडा

बिलासपुर, 16 दिसंबर। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने वीरवार को जिला बिलासपुर के बंदला में राजकीय हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज के नए परिसर में प्रथम वर्ष की कक्षाओं और कन्या छात्रावास का शुभारंभ किया। इस नए परिसर का निर्माण एनएचपीसी और एनटीपीसी ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व योजना के तहत एनपीसीसी के माध्यम से करवाया है।

 

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित शुभारंभ समारोह में कालेज के अधिकारियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों के अलावा बड़ी संख्या में उपस्थित स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बावजूद बंदला की कठिन पहाड़ी पर हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। अभी तक इस पर लगभग 105 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इसके लिए शीघ्र ही 40 करोड़ की अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान भी किया जा रहा है। डॉ. मारकंडा ने बताया कि अभी यहां प्रथम वर्ष की कक्षाएं ही आरंभ की जा रही हैं, जबकि कालेज का विधिवत उद्घाटन भी संभवतः एम्स बिलासपुर के साथ ही कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएचपीसी और एनटीपीसी ने कालेज के लिए 125 करोड़ रुपये की मदद ही नहीं दी है, बल्कि इस संस्थान के संचालन में भी इन दोनों सार्वजनिक उपक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

 

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि कॉलेज में अभी सिविल और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की कक्षाएं चलाई जा रही हैं। आने वाले समय में यहां अन्य विषय भी आरंभ किए जाएंगे तथा वर्तमान में नगरोटा में चलाई जा रही इस कॉलेज की कक्षाएं भी बंदला में शिफ्ट की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कालेज में स्थानीय लोगों को रोजगार सुनिश्चित करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।

 

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि चार वर्षों के दौरान एम्स और हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज के रूप में बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र को राष्ट्रीय स्तर के दो बड़े संस्थान मिलना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का ड्रीम प्रोजेक्ट था। इसके निर्माण से बंदला क्षेत्र के चहुमुखी विकास को बल मिलेगा।

 

उन्होंने कहा कि कभी पिछड़ा क्षेत्र कहा जाने वाला बंदला अब विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा। इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है तथा इसे अंतरराष्‍ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग साइट के रूप में नई पहचान प्रदान की जा रही है। बंदला सड़क को अपग्रेड करवाने के लिए 22 करोड़ रुपये की डीपीआर बनाई गई है। इससे पहले कालेज के निदेशक एवं प्रधानाचार्य डॉ. राजीव कुमार अवस्थी ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा कालेज की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी।  

भूस्‍खलन पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित करने पर आईआईटी मंडी की सराहना

राज्यपाल ने किया दौरा : भूस्‍खलन पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित करने पर आईआईटी मंडी की सराहना

37वें राज्य स्तरीय युवा उत्सव में जिला सोलन रहा ओवरऑल विजेता

राकेश पठानिया रहे मुख्‍यातिथि : 37वें राज्य स्तरीय युवा उत्सव में जिला सोलन रहा ओवरऑल विजेता

राजकीय महाविद्यालय नगरोटा बगवां में मनाया गया गणित दिवस

प्रतियोगिताएं आयोजित : राजकीय महाविद्यालय नगरोटा बगवां में मनाया गया गणित दिवस

आज फिर भिड़े एबीवीपी और एसएफआई के कार्यकर्ता, 10 हिरासत में

कैंपस क्‍लैश : आज फिर भिड़े एबीवीपी और एसएफआई के कार्यकर्ता, 10 हिरासत में

एचपीयू में एबीवीपी-एसएफआई के बीच खूनी झड़प, दराट व तलवारें चलीं

कैंपस क्‍लैश : एचपीयू में एबीवीपी-एसएफआई के बीच खूनी झड़प, दराट व तलवारें चलीं

ट्रिपल आईटी सलोह 128 करोड़ से बनकर तैयार, जल्द होगा शुभारंभ

लैब्‍स का काम अंतिम चरण में : ट्रिपल आईटी सलोह 128 करोड़ से बनकर तैयार, जल्द होगा शुभारंभ

शूलिनी इंस्‍टीट्यूट ऑफ लाइफ सांईसिस एंड बिज़नेस मेनेजमेंट ने नवाजे मेधावी

वार्षिक समारोह : शूलिनी इंस्‍टीट्यूट ऑफ लाइफ सांईसिस एंड बिज़नेस मेनेजमेंट ने नवाजे मेधावी

हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की ऑफलाइन कक्षाएं कल से हो जाएंगी शुरू

तकनीकी शिक्षा मंत्री रहेंगे मौजूद : हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की ऑफलाइन कक्षाएं कल से हो जाएंगी शुरू

VIDEO POST

View All Videos