Friday, April 19, 2024
BREAKING
स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत, हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज कांग्रेस में शामिल पत्‍नी को बेरहमी से जिंदा जलाया, पति गिरफ्तार
 

एम्स के साथ होगा हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन: डॉ. मारकंडा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, December 16, 2021 21:44 PM IST
एम्स के साथ होगा हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन: डॉ. मारकंडा

बिलासपुर, 16 दिसंबर। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने वीरवार को जिला बिलासपुर के बंदला में राजकीय हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज के नए परिसर में प्रथम वर्ष की कक्षाओं और कन्या छात्रावास का शुभारंभ किया। इस नए परिसर का निर्माण एनएचपीसी और एनटीपीसी ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व योजना के तहत एनपीसीसी के माध्यम से करवाया है।

 

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित शुभारंभ समारोह में कालेज के अधिकारियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों के अलावा बड़ी संख्या में उपस्थित स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बावजूद बंदला की कठिन पहाड़ी पर हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। अभी तक इस पर लगभग 105 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इसके लिए शीघ्र ही 40 करोड़ की अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान भी किया जा रहा है। डॉ. मारकंडा ने बताया कि अभी यहां प्रथम वर्ष की कक्षाएं ही आरंभ की जा रही हैं, जबकि कालेज का विधिवत उद्घाटन भी संभवतः एम्स बिलासपुर के साथ ही कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएचपीसी और एनटीपीसी ने कालेज के लिए 125 करोड़ रुपये की मदद ही नहीं दी है, बल्कि इस संस्थान के संचालन में भी इन दोनों सार्वजनिक उपक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

 

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि कॉलेज में अभी सिविल और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की कक्षाएं चलाई जा रही हैं। आने वाले समय में यहां अन्य विषय भी आरंभ किए जाएंगे तथा वर्तमान में नगरोटा में चलाई जा रही इस कॉलेज की कक्षाएं भी बंदला में शिफ्ट की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कालेज में स्थानीय लोगों को रोजगार सुनिश्चित करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।

 

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि चार वर्षों के दौरान एम्स और हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज के रूप में बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र को राष्ट्रीय स्तर के दो बड़े संस्थान मिलना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि हाईड्रो इंजीनियरिंग कालेज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का ड्रीम प्रोजेक्ट था। इसके निर्माण से बंदला क्षेत्र के चहुमुखी विकास को बल मिलेगा।

 

उन्होंने कहा कि कभी पिछड़ा क्षेत्र कहा जाने वाला बंदला अब विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा। इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जा रहा है तथा इसे अंतरराष्‍ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग साइट के रूप में नई पहचान प्रदान की जा रही है। बंदला सड़क को अपग्रेड करवाने के लिए 22 करोड़ रुपये की डीपीआर बनाई गई है। इससे पहले कालेज के निदेशक एवं प्रधानाचार्य डॉ. राजीव कुमार अवस्थी ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा कालेज की उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी दी।  

दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

कारगर कदम : दूसरे विवि की स्थापना से 35 विस क्षेत्रों के छात्रों के नजदीक पहुंची उच्च शिक्षा

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन शुरू : बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

प्रदर्शनी आयोजित : धर्मशाला कॉलेज में राष्ट्रीय रोवर्स रेंजर्स  कार्निवल में प्रतियोगिताओं का आगाज 

मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

दो खंडों का लोकार्पण किया : मुख्यमंत्री ने मंडी में समर्पित किया प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय, प्राध्‍यापकों को संशोधित यूजीसी वेतनमान

सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

अध्‍ययन के लिए : सीयू धर्मशाला ने विवेकानंद केंद्र कन्‍याकुमारी के साथ एमओयू साइन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

दीक्षांत समारोह : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीयू के मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए

देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

अभिनंदन समारोह : देश के प्रति निष्ठा और अनुशासन सिखाती है एनसीसी: आर्लेकर

एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

पारितोषिक वितरण : एनआईटी हमीरपुर में विद्यार्थी विज्ञान मंथन, राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किए प्रतिभागी

VIDEO POST

View All Videos
X