Wednesday, January 19, 2022
BREAKING
चंबा-शिमला के विधायकों ने रखी अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकताएं बेरोजगार वेटेरिनरी फार्मासिस्टों ने सीएम को भेजा ज्ञापन, नई पंचायतों में मिले नियुक्‍ति   पीडब्‍ल्‍यूडी बेलदार हादसे का शिकार, 4 की मौत, 3 घायल जिला कांगड़ा के विधायकों ने रखी प्राथमिकता, सीएम ने डीपीआर समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए सराह के टॉंग लेन को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया हमीरपुर में रैपिड एंटीजन टैस्ट में 168 कोरोना पॉजिटिव डॉ. सैजल बोले, नई शिक्षा नीति युवाओं के कौशल विकास में कारगर मुख्यमंत्री धर्मशाला रोपवे के अलावा करोड़ों की योजनाओं के उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों बिलासपुर एम्‍स के निकट पावर हाउस में हादसा, दो मजदूर दबे एक की मौत

पंजाब की कंपनी के प्रदूषित पानी की जांच शुरू, कृषि विभाग ने भरे 31 सैंपल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Friday, January 14, 2022 18:40 PM IST
पंजाब की कंपनी के प्रदूषित पानी की जांच शुरू, कृषि विभाग ने भरे 31 सैंपल

ऊना, 14 जनवरी। पंजाब की पीएसीएल कंपनी से छोड़े जा रहे प्रदूषित पानी की जांच के लिए जल शक्ति विभाग तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के बाद अब कृषि विभाग ने भी प्रदूषण व उसके दुष्प्रभावों की जांच आरंभ कर दी है। कृषि विभाग ने सनोली, मजारा व मलूकपुर में कृषि विभाग ने भरे 31 सैंपल कर उन्हें जांच के लिए भेज दिया है। कृषि विभाग की ओर से विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. संजीव कुमार, विशेषज्ञ बलदेव शर्मा, एडीओ राजाराम, कृषि प्रसार अधिकारी सुनीता शर्मा की टीम ने मिट्टी के जांच के सैंपल लिए।

 

सैंपल लेने के बाद विषयवाद विशेषज्ञ कृषि विभाग ऊना डॉ. संजीव कुमार ने कहा कि विभाग की टीम ने सनोली से 11, मजारा से 10 तथा मलूकपुर से 10 सैंपल लिए हैं, जिनकी जांच की जाएगी। उम्मीद है कि दो हफ्ते के भीतर मृदा सैंपल की जांच रिपोर्ट आ जाएगी। विभाग सोमवार को बीनेवाल पूना में भी सैंपल लेगा।


स्थानीय निवासियों का आरोप है कि पंजाब की पीएसीएल कंपनी से बिना ट्रीट किया हुआ अपशिष्ट पानी छोड़ा जा रहा है। इससे पानी के स्रोतों के साथ-साथ उनकी कृषि योग्य भूमि खराब हो रही है। इसके कारण साथ लगते गांवों के लगभग 40 निजी व सरकारी ट्यूबल, हैंडपंप व कुएं खराब हो चुके हैं और सैकड़ों कनाल भूमि बंजर बन गई है। इस संबंध में स्थानीय पंचायतों का एक प्रतिनिधिमंडल पिछले दिनों छठे राज्य वित्तायोग की अगुवाई में शिमला में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से भी मिला था। इसके बाद ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने जिला के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

 

इस बारे में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बताया कि प्रदूषण के मसले पर कृषि विभाग को जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय लोग जहां से भी सैंपल लेने की मांग करेंगे, वहां से सैंपल भर कर जांच करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों की जान के साथ खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

इस अवसर पर सनोली की प्रधान जसवीर कौर, बीजेपी सचिव ऊना राजेश कौशल, मजारा के प्रधान कुलदीप संधू, उपप्रधान सतवीर सिंह, मलूकपुर की प्रधान कमलजीत कौर, उपप्रधान तरसेम सिंह, बीनेवाल की प्रधान सुखराज कौर, उपप्रधान जीत सिंह, मनजिंदर सिंह, समाजसेवी दिलबाग सिंह, कुलवंत सिंह राणा, चनन सिंह, महेश शर्मा मंगू, पवन दीवान , रौनक धीमान, संतोख सिंह व शीतल सिंह संधू आदि उपस्थित रहे।

ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों

सीएमओ ने दी जानकारी : ऊना में मिले दो ओमिक्रॉन संक्रमित, विदेश से लौटे थे दोनों

ऊना में कोरोना के एक्‍टिव केस 1000 पार, यहां लगेगी वैक्‍सीन, साहिबजादों की कुर्बानी को सम्‍मान

न्‍यूज डायरीं : ऊना में कोरोना के एक्‍टिव केस 1000 पार, यहां लगेगी वैक्‍सीन, साहिबजादों की कुर्बानी को सम्‍मान

जून 2021 के बाद जिला ऊना में कोविड संक्रमण के एक्टिव केस 500 के पार पहुंचे

11 फीसदी हुई रफ्तार : जून 2021 के बाद जिला ऊना में कोविड संक्रमण के एक्टिव केस 500 के पार पहुंचे

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लगाई ऊना में लगी पाबंदियां

डीसी ने जारी किए आदेश : कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए लगाई ऊना में लगी पाबंदियां

गुरू गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर वीरेंद्र कंवर ने कुरियाला गुरूद्वारे में टेका माथा

सत्‍ती ने दी बधाई : गुरू गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर वीरेंद्र कंवर ने कुरियाला गुरूद्वारे में टेका माथा

ऊना में निशुल्‍क कंप्यूटर कोर्स की 150 सीटों पर 14 तक मांगे आवेदन

कौशल विकास : ऊना में निशुल्‍क कंप्यूटर कोर्स की 150 सीटों पर 14 तक मांगे आवेदन

ऊना सुपर-50 के लिए जिला को मिला स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट का सिल्वर अवार्ड

सम्‍मान : ऊना सुपर-50 के लिए जिला को मिला स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट का सिल्वर अवार्ड

ऊना विकास खंड की पंचायतों को दिए 7.40 करोड़ः सत्ती

15वां वित्तायोग : ऊना विकास खंड की पंचायतों को दिए 7.40 करोड़ः सत्ती

VIDEO POST

View All Videos