Saturday, April 20, 2024
BREAKING
राज्य सरकार के प्रयासों से शिंकुला टनल को मिली एफसीए क्लीयरेंस: सीएम कांग्रेस नेताओं ने कई मुद्दों पर भाजपा को घेरा, बोले भाजपा नेता कर रहे गुमराह स्वदेशी क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन, भाजपा ने रुकवाई: नरेश चौहान कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर: कर्नल धनी राम सेब के बगीचे में लटका मिला विवाहिता का शव, जांच जारी भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित: कांग्रेस प्रदेश में उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात मुख्यमंत्री तनाव में कर रहे उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर
 

सीधे आईएएस बनने वाला बिलासपुर का पहला युवक बना इशांत जसवाल

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Sunday, September 26, 2021 08:28 AM IST
सीधे आईएएस बनने वाला बिलासपुर का पहला युवक बना इशांत जसवाल

घुमारवीं(बिलासपुर), 25 सितंबर। बिलासपुर जिला के उपमड़ल घुमारवीं के तहत ग्राम पंचायत पडयालग के गांव पडयालग के पूर्व सैनिक के बेटे इशांत जसवाल ने यूपीएससी परीक्षा में देश भर में 80वीं रैक हासिल कर जिला व प्रदेश में मां बाप का नाम रोशन किया है। इसके साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि इशांत सीधे आईएएस अफिसर बनने वाला जिला का पहला व्‍यक्‍ति है।

 

एनआईटी हमीरपुर के मैकेनिकल स्नातक घुमारवीं उपमड़ल के पडयालाग गांव से इशांत जसवाल ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 80वीं रैंक हासिल की। इशांत जसवाल के पिता होशियार सिंह पूर्व सैनिक हैं तथा माता गृहिणी है। बड़ी बहन की शादी हो गई है।  इशांत जसवाल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल बाड़ी छज्जोली से की है और उसके बाद हिम सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल घुमारवीं से 2014 में 12वी कक्षा की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 2014 से 2018 तक एनआईटी हमीरपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। जसवाल की प्लेसमैंट 2018-19 में अंतरराष्ट्रीय कंपनी तेल और गैस क्षेत्र नोएडा में हुई। 

 

फिर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी। इशांत के माता-पिता का सपना था कि बेटा कुछ अलग से करे और फिर पहले प्रयास में 80वीं रैंक हासिल की। जसवाल ने इस उपलब्धि को हासिल करने के पीछे अपने मां बाप को ही प्रेरणास्रोत बताया है।  इशांत जसवाल के घर में खुशी का महौल है तथा हर कोई अपने प्रयाए बधाई देने के लिए घर पहुंच रहे हैं। इस मौके पर पूर्व सीपीएस व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव राजेश धर्माणी ने घर पर पहुंच कर बधाई दी है तथा टोपी शाल देकर सम्मानित भी किया है। पूरे जिला बिलासपुर के लिए गर्व की बात है कि पहली ही कोशिश में यह उपलब्धि हासिल की है और जिला का पहला युवक मात्र लगभग 24 साल में आईए स अधिकारी बना है। जहां इशांत के पिता ने कहा कि लॉकडाउन लगने के कारण वह घर पर ही निरंतर पढ़ाई जारी रखे हुए हैं और हमें उम्मीद थी कि बेटा कुछ अलग करकें दिखाएगा, जो उसने करके दिखा दिया है।

 

इशांत जसवाल ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि चाहे आप किसी भी क्षेत्र में जाना चाहो तो पूरी लग्न के साथ मेहनत करते रहो तो निश्चित ही सफलता प्राप्त होगी।युवा नशे के दलदल से दूर रहे तथा भविष्य में जो लक्ष्य निर्धारित किया है उसे पाने के लिए मेहनत करें तो निश्चित ही आप सफल होगे। उन्होंने कहा कि सरकार की जो भी जनकल्याण योजनाएं शुरू हैं उन्हें हर गरीब परिवार तक पहुंचाना उनका एक मात्र लक्ष्य है जिससे गरीब वर्ग का उत्थान हो सके।

तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

टेंडर हुआ : तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने बिलासपुर जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में दी 445 करोड़ रुपये की सौगात

बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

कार्यशाला : बांस उत्पादकों के लिए हिमाचल सरकार बनाएगी सोसायटी, दी जाएंगी मशीनें

सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

राहत : सीएम ने बिलासपुर के 1162 आपदा प्रभावित परिवारों को दी मुआवज़ा राशि

बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

सौगात  : बिलासपुर में बनेगी प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, सीएम ने किया शिलान्यास

बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

दुखद : बिलासपुर कॉलेज की सेकेंट इयर की छात्रा की हार्ट अटैक से मौत

राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बैठक : राज्यपाल ने बिलासपुर में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

नियुक्ति : बिलासपुर के सुनील शर्मा राज्य सहकारी बैंक हिमाचल प्रदेश के निदेशक बने

VIDEO POST

View All Videos
X