Thursday, August 18, 2022
BREAKING
ओबीसी आयोग अध्यक्ष ने शहरी इलाकों में ओबीसी जनसंख्‍या के सही आकलन के आदेश दिए मिड-डे मील योजना के तहत 3711.10 लाख रुपये जारी सीएम इंदौरा-फतेहपुर में 18 अगस्‍त को करेंगे हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष समारोह का आगाज आबकारी एवं कराधान विभाग ने क्रशर फर्म पर ठोका 3.66 करोड़ जुर्माना सिक्योरिटी गार्ड के 150 पदों के लिए इंटरव्‍यू 22 अगस्त को हमीरपुर में नशे के कारोबारी का घर, होटल, वाहन व बैंक खाते सीज कांग्रेस को दोहरा झटका, विधायक पवन काजल व लखविंदर राणा भाजपा में शामिल मंडी में होगा परिवहन ट्रिब्यूनल का मुख्यालय, अधिसूचना जारी मुख्यमंत्री ने बलदेयां और कोट में उप-तहसील तथा कोटी में 33 केवी विद्युत उप-केन्द्र की घोषणा की सीएम ने ठियोग में 82 करोड़ की 19 परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए
August to Sept. 22

जल शक्ति विभाग को मिला प्रतीक चिन्ह, सीएम ने छात्रों को दी बधाई

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Wednesday, June 29, 2022 18:58 PM IST
जल शक्ति विभाग को मिला प्रतीक चिन्ह, सीएम ने छात्रों को दी बधाई

शिमला, 29 जून। जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज यहां जल शक्ति विभाग का विभागीय प्रतीक चिन्ह (लोगो) जारी किया, जिसकी टैग लाइन ‘जलमेव जीवनम्’ जीवन में जल के महत्व और विभाग से इसके जुड़ाव को प्रदर्शित करती है। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री ने कहा कि इस विभाग की स्थापना वर्ष 1984 में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के नाम से की गई थी, लेकिन वर्ष 2020 में विभाग का नाम बदलकर जल शक्ति विभाग किया गया।

 

उन्होंने कहा कि राज्य में विभाग का वर्षों पुराना इतिहास है, परन्तु अभी तक इसका अपना कोई प्रतीक चिन्ह नहीं था, जिसकी लम्बे समय से आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि प्रतीक चिन्ह विभाग की प्रतिष्ठा, उद्देश्य, कार्य, प्रतिबद्धता और पहचान को दर्शाता है और आमजन के समक्ष विभाग का दृष्य प्रस्तुत कर उनके मन में गहरी छाप बनाता है।

 

जल शक्ति मंत्री ने प्रतीक चिन्ह की विशेषताओें को बताते हुए कहा कि प्रतीक चिन्ह में दर्शाए गए पहाड़ पर्वतीय प्रदेश व यहां की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों को दर्शाते हैं। प्रतीक चिन्ह में पानी की बूंदों को सहेजते दो हाथ पहाड़ों में जल संरक्षण व जल संग्रहण के महत्व को प्रदर्शित करते है। उन्होंने कहा कि जल सरंक्षण के लिए जन सहभागिता और महिला-पुरूष की समान भागीदारी आवश्यक है, इसलिए प्रतीक चिन्ह में महिला व पुरूष का हाथ बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतीक चिन्ह में बनाए गए हाथों के नीचे पानी की लहरें दर्शाई गई है, जो जल संरक्षण से जल की उपलब्धता में बढ़ौतरी, स्रोत स्थिरता, समाज की समृद्धि व संपन्नता का प्रतीक है।

 

 

मुख्यमंत्री ने बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को बधाई दी

 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 10वीं कक्षा की वार्षिक बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आज जारी 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों की मैरिट सूची में लड़कियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अपना स्थान बनाया है, जिसके लिए वे बधाई की पात्र हैं। उन्होंने सभी उर्त्तीण विद्यार्थियों से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे भी कड़ी मेहनत करने का आह्वान करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

 

मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान

 

हिमाचल प्रदेश जल शक्ति विभाग इंजीनियर्स एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां ओक ओवर में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से भेंट की और एसोसिएशन की ओर से उन्हें मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 11 लाख रुपये का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस पुनीत कार्य के लिए एसोसिएशन का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, सचिव जल शक्ति विभाग विकास लाबरू, प्रमुख अभियंता संजीव कौल एवं धर्मेंद्र गिल, एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. एस.के. शर्मा, महासचिव दीपक गर्ग, उपाध्यक्ष विवेक हाजरी, एल.आर. शर्मा और रविकांत तथा एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारी व सदस्य भी उपस्थित थे।

 

 मुख्यमंत्री ने उदयपुर हत्या की निंदा की

 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हाल ही में राजस्थान के उदयपुर में हुई हिंसक घटना की निंदा की है, जिसमें दो लोगों ने एक युवक की हत्या कर इसका वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक जघन्य अपराध है और इस तरह की घटनाएं समाज के सौहार्द को बिगाड़ती हैं। उन्होंने राजस्थान सरकार से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी आग्रह किया।

 

हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

कैबिनेट मीटिंग : हिमाचल मंत्रिमंडल ने 445 पद मंजूर किए, डिपुओं की कमीशन बढ़ाई और कई फैसले लिए

राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

शहीदों को नमन : राज्यपाल ने शहीद विक्रम बतरा और सौरभ कालिया को श्रद्धांजलि दी, पैतृक घर भी गए

जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

पहली किश्‍त : जल जीवन मिशन के तहत केंद्र ने हिमाचल को दिए 336.23 करोड़: महेंद्र सिंह

मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

प्रयास जारी : मुख्यमंत्री ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के विषय पर केंद्रीय गृह मंत्री से चर्चा की

कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

डबल इंजन सरकार : कल्याणकारी योजनाओं ने बदली तस्वीर, 11 हजार को स्‍वरोजगार, 3 लाख का मुफ्त ईलाज

राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में बोले सीएम, ड्रग्स समस्या समाप्त करने को जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई

मादक द्रव्‍य तस्‍करी : राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में बोले सीएम, ड्रग्स समस्या समाप्त करने को जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई

सीएम ने बैजनाथ के चढ़ियार को दिया कॉलेज, 240 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास किए

बाल पोषण योजना शुरू : सीएम ने बैजनाथ के चढ़ियार को दिया कॉलेज, 240 करोड़ के लोकार्पण/शिलान्यास किए

न्‍यूनतम बस किराया घटा, बागवानों को राहत, यूजीसी वेतनमान मंजूर, कई फैसले लिए

कैबिनेट मीटिंग : न्‍यूनतम बस किराया घटा, बागवानों को राहत, यूजीसी वेतनमान मंजूर, कई फैसले लिए

VIDEO POST

View All Videos
X