Friday, March 29, 2024
BREAKING
दावा करते हैं संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर ओपीएस व 1500 पेंशन दी और एक लाख राजस्व मामले निपटा लिखा नया अध्यायः नेगी रामपुर में दोस्‍तों के पास होली खेलने गए युवक की हत्‍या दो लोगों की खूनी झड़प में हुई हत्‍या, आरोपी गिरफ्तार विश्वासघात करने वालों को जनता देगी जवाब, हारेंगे बागी: कांग्रेस भाजपा में शामिल कांग्रेस के 6 बागियों को विस का टिकट मिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर मतदान करेगा हिमाचल: जयराम ठाकुर भाजपा की चाल, चेहरा, चरित्र बेनकाब,शांता कुमार की सलाह पर चिंतन करें: कांग्रेस झूठ बोलने और अफ़वाहें फैलाने में बीजेपी नंबर वन : कांग्रेस 6 बागी, 3 निर्दलीय विधायक भाजपाई हुए, सुक्‍खू सरकार का फैसला जनता पर
 

जिला में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत खर्च होंगे 16 करोड़: डीसी कांगड़ा

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Saturday, February 25, 2023 19:11 PM IST
जिला में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत खर्च होंगे 16 करोड़: डीसी कांगड़ा

धर्मशाला(कांगड़ा), 25 फरवरी। बागवानी के माध्यम से लागों के जीवन स्तर और आर्थिकी में महत्वपूर्ण सुधार लाया जा सकता है। बागवानी व्यवसाय को सुविधाजनक और सुगम बनाने के उद्देश्य से सरकार कई महत्वपूर्ण योजनाएं चला रही है। जिला कांगड़ा बागवानी मिशन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने यह शब्द कहे।

उद्यान विभाग कार्यालय धर्मशाला में आज शनिवार को आयोजित इस बैठक में वर्ष 2023-24 के लिए जिला कांगड़ा में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत 1606 लाख रूपये की वार्षिक कार्य योजना को अन्तिम रूप दिया गया। बता दें, प्रदेश में बागवानी के समग्र विकास हेतु केन्द्र प्रायोजित बागवानी मिशन चलाया जा रहा है।

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि जिला कांगड़ा में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत बागवानी के विभिन्न मदों पर पिछले 5 वर्षों में लगभग 1006 लाख रूपये खर्च किए गए। उन्होंने बताया कि इसके तहत जिले के 2578 किसानों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि बागवानी में लागों की बढ़ती रूचि और उन्हें बेहतर व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इस वर्ष के लिए लगभग 16 करोड़ रूपये की वार्षिक योजना बनाई गई है।

मिशन के तहत उपलब्ध होगा स्वरोजगार

उन्होंने बताया कि इस मिशन के तहत किसानों को फलों के बाग स्थापित करने, फूल, सब्जी, मसालेदार फसले व खुम्ब की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिले में फूल, सब्जियों व खुम्ब की संरक्षित खेती करने पर भी जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इससे जिले के बेरोजगार युवा व महिला किसानों को जहां एक तरफ स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वहीं कम जमीन से अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ करने में वे सफल होंगे।

फील्ड में जाकर दिया जाए बागवानों को प्रशिक्षण

उन्होंने कहा कि मिशन के तहत विभाग समय-समय पर बागवानों के लिए प्रशिक्षण शिविरों का भी आयोजन करता है। उन्होंने कहा कि बागवानी का काम प्रैक्टिकल काम है, इसलिए विभाग के अधिकारी फील्ड में जाकर बागवानों को प्रशिक्षण दें। डीसी ने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से बागवानों को आधुनिक व वैज्ञानिक तकनीकों की जानकारी देने के साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों से भी अवगत करवाया जाए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बागवानों की कार्यक्षमता व दक्षता बढ़ाने के लिए बागवानी यंत्रीकरण को भी बढ़ावा दिया जाए।

यहां खर्च होंगे 1606 लाख रूपये

बैठक में उप निदेशक उद्यान विभाग डॉ. कमल शील नेगी ने बताया कि 1606 लाख रूपये की वार्षिक कार्य योजना के तहत बागवानों को विभिन्न मदों के माध्यम से सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस वार्षिक कार्य योजना में मुख्यतः 187 लाख रूपये से 25-25 कनाल के 10 अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन उद्यानों की स्थापना, 187.78 लाख रूपये बागवानी यंत्रीकरण, 135.30 लाख रूपये फूलों व सब्जियों की 22500 वर्गमीटर क्षे़त्र में संरक्षित खेती, 80 लाख रूपये खुम्ब खेती व 95.00 लाख रूपये एकीकृत फसलोत्तर प्रबंधन पर खर्च करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त इस योजना में 705 किसानों व बागवानों को विभिन्न प्रशिक्षण शिवरों व कार्यक्रमों में प्रशिक्षित करने का भी प्रावधान रखा गया हैं।

ये रहे उपस्थित

बैठक में सह निदेशक क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान व विस्तार केंद्र जाच्छ डॉ. अतुल गुप्ता, उप निदेशक कृषि विभाग डॉ. राहुल कटोच, केके कौशल मुख्य प्रबंधक अग्रणी जिला बैंक कांगड़ा, वन मण्डल अधिकारी राहुल शर्मा, विषय विशेषज्ञ उद्यान डॉ. सरिता शर्मा, उद्यान विकास अधिकारी डॉ. हरविन्द्र कौर सहित प्रगतिशील बागवान गुरदेव राणा व डॉ. सुनीत दत्‍त भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

कार्यक्रम : मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

संबोधन : सीएम सुक्‍खू बोले, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून

आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

संबोधन : आत्‍मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा हिमाचल, सरकारी क्षेत्र में 20 हजार भर्तियां शुरू: सुक्‍खू

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 784 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं की सौगात

विकासकार्य : मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 784 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं की सौगात

जाइका की कार्यशाला में नूरपुर में पढ़ाया पंचसूत्रों का मंत्र

टिप्स दिए : जाइका की कार्यशाला में नूरपुर में पढ़ाया पंचसूत्रों का मंत्र

हिमाचल में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर चल रहा काम: राज्‍यपाल

रेलवे उन्नयन : हिमाचल में 13,168 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर चल रहा काम: राज्‍यपाल

भाजपा अजा मोर्चा सभी 68 विस क्षेत्रों में धूमधाम से मनाएगा गुरु रविदास जयंती

वर्चुअल मीटिंग : भाजपा अजा मोर्चा सभी 68 विस क्षेत्रों में धूमधाम से मनाएगा गुरु रविदास जयंती

भाजपा अजा मोर्चा अध्यक्ष राकेश डोगरा ने लोस चुनावों की तैयारियों पर की चर्चा

वर्चुअल मीटिंग : भाजपा अजा मोर्चा अध्यक्ष राकेश डोगरा ने लोस चुनावों की तैयारियों पर की चर्चा

VIDEO POST

View All Videos
X