Tuesday, November 30, 2021
BREAKING
पहली दिसंबर से बारिश और बर्फबारी के आसार हिमाचल को देश का सबसे पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने को कृतसंकल्पःसीएम पुलिस कर्मियों के अनुबंध का मामला सीएम के समक्ष से उठाया: सत्ती निम्‍न शिवालिक पर्वत श्रृंखला की जैव-विविधता के दस्तावेजीकरण की जरूरत मुख्यमंत्री ने धर्मपुर में 381 करोड़ के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए रेलवे ट्रैक पर जा रहा कॉलेज छात्र ट्रेन की चपेट में आया, मौत बिलासपुर का एमवीआई, मंडी के 2 एजेंटों समेत रिश्‍वत लेने के आरोप में धरा बरमाणा में चिट्टे समेत दबोचे कार सवार दो युवक हिमाचल में फिल्म उद्योग को आकर्षित करने के लिए प्रयासरतः मुख्यमंत्री राज्यपाल ने मां चिंतपूर्णी मंदिर में टेका माथा, आरोग्य भारती के अधिवेशन में शिरकत

शीला, चैतडू, बोह, राजोल, मनसूई, मैकलोडगंज में नुक्सान देखने पहुंची केंद्रीय टीम

एफ.आई.आर. लाइव डेस्क Updated on Thursday, November 25, 2021 17:09 PM IST
शीला, चैतडू, बोह, राजोल, मनसूई, मैकलोडगंज में नुक्सान देखने पहुंची केंद्रीय टीम

धर्मशाला(कांगड़ा), 25 नवंबर। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा जिला में मानसून सीजन के दौरान बारिश से हुए नुक्सान के आकलन के लिए केंद्रीय अंतर मंत्रालय टीम ने फील्ड विजिट किया। इस दौरान कांगड़ा जिला के शीला, चैतडू, राजोल, मनसूई तथा बोह, मैकलोडगंज में हुए नुक्सान के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। इस दौरान भारी बारिश और बाढ़ के कारण प्रभावित जल शक्ति विभाग की परियोजनाओं तथा सड़क को हुए नुक्सान का भी आकलन किया गया।

 

बोह में बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्र का दौरा भी किया। केंद्रीय टीम में सेंट्रल वाटर कमीशन से भूपेश कुमार तथा डिस्ट्रीब्यूशन, पॉलिसी एंड रेगुलेशन की डिप्टी डायरेक्टर माया कुमारी शामिल थे। उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि कांगड़ा जिला में मानसून सीजन में 13 जून से लेकर 26 सितंबर तक लोक निर्माण विभाग को 93 करोड़ 28 लाख के करीब नुक्सान हुआ है जबकि जल शक्ति विभाग की विभिन्न पेयजल तथा सिंचाई योजनाओं को 81 करोड़ 82 लाख के करीब नुक्सान झेलना पड़ा है, नुक्सान की रिपोर्ट पहले ही विभागों के माध्यम से राज्य सरकार को भेज दी गई है।

 

उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला में विद्युत विभाग को एक करोड़ 96 लाख, एनएच को 23 लाख का नुक्सान हुआ है, कृषि विभाग के तहत 56 लाख के करीब नुक्सान आंका गया है। नगर निगम धर्मशाला के तहत दो करोड़ 80 लाख का नुक्सान हुआ है। उपायुक्त ने कहा कि मानसून सीजन के दौरान 36 लोगों को जान भी गंवानी पड़ी है जबकि 37 पक्के घर, 60 कच्चे घर पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं इसके साथ ही 137 कच्चे घर आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त हुए हैं, 199 काउ शेड क्षतिग्रस्त हुए हैं।

 

इससे करीब 2 करोड़ 90 लाख का नुक्सान आंका गया है। उपायुक्त ने बताया कि केंद्रीय अंतर मंत्रालय की टीम को बारिश, बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का फील्ड विजिट करवाया गया है ताकि नुक्सान के बारे में सही जानकारी दी जा सके और उसी के आधार पर केंद्र सरकार से नुक्सान की एवज में मुआवजा मिल सके। उन्होंने कहा कि केंद्रीय अंतर मंत्रालय टीम ने अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों के साथ भी विस्तृत चर्चा की है।

 

टीम के साथ एडीएम रोहित राठौर, एसडीएम धर्मशाला शिल्पी बेक्टा, एसडीएम शाहपुर डॉ. मुरारी लाल सहित जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग, कृषि विभाग के अधिकारी भी स्पॉट पर उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन के 129 मामलों में 23.51 करोड़ रूपए की दी स्वीकृति

स्‍वरोजगार : मुख्यमंत्री स्वावलंबन के 129 मामलों में 23.51 करोड़ रूपए की दी स्वीकृति

कांगड़ा के शहीद मेजर अनुज सूद की पत्‍नी ने ग्रहण किया शौर्य चक्र

अदम्‍य साहस को सम्‍मान : कांगड़ा के शहीद मेजर अनुज सूद की पत्‍नी ने ग्रहण किया शौर्य चक्र

सरवीन ने किया सूख रही डल झील का निरीक्षण

जीर्णोद्धार के निर्देश : सरवीन ने किया सूख रही डल झील का निरीक्षण

शगुन योजना के तहत व्यय किये जाएंगे 50 करोड़: सरवीण  चौधरी 

बेटी है अनमोल पर खर्च 25.50 करोड़ : शगुन योजना के तहत व्यय किये जाएंगे 50 करोड़: सरवीण  चौधरी 

सरवीन चौधरी ने शाहपुर अस्‍पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन का किया उद्घाटन

 आईटीआई को मिला अतिरिक्त भवन : सरवीन चौधरी ने शाहपुर अस्‍पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन का किया उद्घाटन

देश में हर साल 1.32 लाख तो हिमाचल में 12 सौ जानें लेते हैं सड़क हादसे

सांसद किशन कपूर बोले जागरूकता जरूरी : देश में हर साल 1.32 लाख तो हिमाचल में 12 सौ जानें लेते हैं सड़क हादसे

हरिपुर में मिनी सचिवालय के लिए हस्तांतरित होगी जमीन

डीसी ने जारी किए आदेश : हरिपुर में मिनी सचिवालय के लिए हस्तांतरित होगी जमीन

पठानिया ने दिए स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों में तेजी के निर्देश

 भरे जाएंगे रिक्त पद : पठानिया ने दिए स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों में तेजी के निर्देश

VIDEO POST

View All Videos